Move to Jagran APP

सफाई में इंदौर को टक्कर देने के लिए जमशेदपुर ने कसी कमर

स्वच्छ सर्वेक्षण में इंदौर को टक्कर देने के लिए जमशेदपुर नगर निकाय भी वे मशीनें मंगाने जा रही है जिसके बल बूते आज इंदौर देश में स्वछच्ता रैंकिग में लगातार नंबर वन के पायदान पर काबिज है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 29 Nov 2021 07:55 PM (IST)Updated: Mon, 29 Nov 2021 07:55 PM (IST)
सफाई में इंदौर को टक्कर देने के लिए जमशेदपुर ने कसी कमर
सफाई में इंदौर को टक्कर देने के लिए जमशेदपुर ने कसी कमर

मनोज सिंह जमशेदपुर : स्वच्छ सर्वेक्षण में इंदौर को टक्कर देने के लिए जमशेदपुर नगर निकाय भी वे मशीनें मंगाने जा रही है, जिसके बल बूते आज इंदौर देश में स्वछच्ता रैंकिग में लगातार नंबर वन के पायदान पर काबिज है।

loksabha election banner

सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज में जमशेदपुर को इंदौर के बाद दूसरा स्थान प्राप्त हुआ था। स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में प्रथम स्थान पर आने के लिए जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति की ओर से कार्ययोजना तैयार की गई। इसके तहत नालों की अब मशीनों से सफाई की जाएगी। इसके लिए करोड़ों की लागत से आधुनिक मशीनें मंगाई गई हैं। जिसमें एक सुपर सकर मशीन के साथ दो डंप टैंक तथा दो बैकहो लोडर ड्रेन क्लीनिग मशीन मंगाई जा रही है।

-----

तुरंत नाला को साफ कर देगी सुपर सकर मशीन

दो करोड़ की लागत वाली सुपर सकर मशीन कुछ ही देर में जाम नाला को साफ कर देगी। जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति के विशेष पदाधिकारी कृष्ण कुमार ने बताया कि कुछ ही क्षणों में नाले में कई फुट तक जमे कचरे को साफ करने की क्षमता रखती है। उन्होंने बताया कि इस मशीन को जमशेदपुर अक्षेस मंगा रही है।

-----

एक जगह से 25 फीट नाला को कर सकती है साफ

सुपर सकर मशीन के संबंध में सिटी मैनेजर संदीप कुमार ने बताया कि इसके काम का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि एक जगह पर यदि इसे खड़ा कर दिया जाए तो यह 25 फीट तक नाला को पूरी तरह साफ कर देती है। छह से आठ घंटे में चार से पांच किलोमीटर नाले की सफाई कर सकती है।

-----

सुपर सकर मशीन के फायदे

- एक बार में कई टन कचरे को जमा करने की क्षमता

- नाला अतिक्रमण हो तो भी आसानी से कर सकती है सफाई

- कचरा फैलने का झंझट नहीं होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.