Move to Jagran APP

Positive India टाटानगरी के लोगों के घर तक टाटा स्टील पहुंचाएगी ताजी सब्जियां Jamshedpur News

लॉकडाउन के दौरान पटमदा बोड़ाम सहित शहर के आसपास ग्रामीण क्षेत्रों के 70 किसान उपलब्ध कराएंगे 1000 क्विंटल ताजी सब्जियां।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Wed, 01 Apr 2020 09:00 PM (IST)Updated: Wed, 01 Apr 2020 09:00 PM (IST)
Positive India  टाटानगरी के लोगों के घर तक टाटा स्टील पहुंचाएगी ताजी सब्जियां Jamshedpur News
Positive India टाटानगरी के लोगों के घर तक टाटा स्टील पहुंचाएगी ताजी सब्जियां Jamshedpur News

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। देशव्‍यापी लॉकडाउन में जमशेदपुरवासियों को ताजी सब्जियां की कमी नहीं होगी। देश की पहली इस्पात निर्माता कंपनी टाटा स्टील ने अब शहरवासियों के घर तक ताजी सब्जियां पहुंचाने का बीड़ा उठाया है। कंपनी प्रबंधन की ओर से जल्द ही इसके लिए एक नंबर जारी किया जाएगा।

loksabha election banner

टाटा स्टील ने बुधवार को दूसरी बार टेली कांफ्रेंस का आयोजन किया। इस टेली कांफ्रेंसिंग में ही कंपनी के सीएसआर चीफ सौरभ रॉय ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पटमदा, बोड़ाम सहित शहर के आसपास ग्रामीण क्षेत्रों के किसान उनसे संपर्क में हैं। ऐसे किसानों की संख्या बढ़ती जा रही है।

ऑर्डर पर की जाएगी होम डिलीवरी 

दो दिनों के अंदर शहरवासियों को टमाटर, बैगन, गोभी, लौकी, पत्ता गोभी, करेला सहित हरी सब्जियों की आर्डर करने पर होम डिलीवरी की जाएगी। सौरभ ने बताया कि हमारा एक ही उद्देश्य है कि अपने समुदाय के स्वास्थ्य व सुरक्षा का ख्याल रखें। शहरवासी घर में रहकर खुद को और अपने परिवार को कोरोना वायरस से बचाएं। टाटा स्टील शहरवासियों को ताजी सब्जियों की किल्लत नहीं होने देगा। होम डिलीवरी के लिए जिला प्रशासन से भी मदद ली जाएगी। वहीं, सौरभ ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में किचन गार्डन कार्यक्रम की शुरूआत बुधवार से हो चुकी है। 

बच्चे चलाना सीखेंगे हवाई जहाज उड़ाना 

सौरभ रॉय ने बताया कि लॉकडाउन में उनकी टीम द्वारा कार्यक्रम फरिश्ता की शुरूआत करने वाले हैं। जिसके माध्यम से टाटा स्टील के पाइलट ऑनलाइन ही बच्‍चों को प्लेन उड़ाने की जानकारी देंगे। वहीं, कुष्ठ आश्रम, वृद्धाश्रम, हॉस्टल में रहने वालों को रोचक कहानियां डिजिटल सुनाकर उनका मनोरंजन किया जाएगा।

वहीं, छोटे बच्चों को भी प्रेरक कहानियां सुनाकर उन्हें बोर होने से बचाया जाएगा। साथ ही युवाओं को कॅरियर काउंसिलिंग भी करने की योजना है। बकौल सौरभ, उन्होंने अपने सभी अधिकारियों, विशेषज्ञों को भी इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है। उन्होंने बताया कि जल्द ही टाटा स्टील एडवेंचर फाउंडेशन भी ऑनलाइन योगा क्लास भी शुरू करने वाली है। 

25 हजार को खाना, शनिवार तक 50 हजार तक पहुंचने का लक्ष्य

टाटा स्टील के सीएसआर चीफ सौरभ रॉय ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान हम अन्नामृत योजना के तहत वर्तमान में 25 हजार लोगों को एक समय गर्म खाना उपलब्ध करा रहे हैं। आगामी शनिवार तक हमारी कोशिश है कि इस लक्ष्य को बढ़ाकर 50 हजार किया जाए। उन्होंने बताया कि हर दिन बस्तियों की संख्या बढ़ती जा रही है। हमारा पूरा फोकस गरीब, असहाय व जरूरतमंद लोगों तक खाना पहुंचाए जिनका लॉकडाउन के कारण रोजी-रोजगार बंद हो चुका है।

मास्क बनना शुरू, 3500 वितरित

जिला प्रशासन की मदद से टाटा स्टील ने धातकीडीह सहित कई सामुदायिक भवनों व सेंटरों में मास्क तैयार करना शुरू कर दिया है। अब तक प्रशासन की मदद से 3500 मास्क वितरित भी कर दिए गए हैं। कुछ दिनों में सहिया द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में सर्वे का काम शुरू करने वाली है। लक्ष्य यह है कि उससे पहले सभी सहियाओं तक मास्क उपलब्ध करा दिए जाएं। 

टीएमएच के पास 37 वेंटीलेटर, जरूरत पडऩे पर और बढ़ाएंगे

टेली कांफ्रेंङ्क्षसग के माध्यम से टाटा मेन हॉस्पिटल के महाप्रबंधक डॉ. राजन चौधरी ने बताया कि अस्पताल में 530 आइसोलेशन बेड बनाने की दिशा में काम चल रहा है और वर्तमान में उनके पास 37 वेंटीलेटर तैयार हैं। जरूरत पडऩे पर इसकी संख्या को और बढ़ाया जाएगा। महाप्रबंधक ने एक बार फिर दोहराया कि टाटा स्टील के सौजन्य से नोवामुंडी में 35 आइसोलेशन वार्ड व तीन वेंटीलेटर, वेस्ट बोकारो में दस आइसोलेशन वार्ड व तीन वेंटीलेटर जबकि झरिया में दस आइसोलेशन वार्ड तैयार किए गए हैं।

टीएमएच ने किए 40 टेस्ट, सभी नेगिटिव

बकौल डॉ. चौधरी, टीएमएच ने अब तक कहीं यात्रा से आए या जिन्हें जिला प्रशासन ने हमारे पास संदिग्ध मानकर भेजा। ऐसे 40 मरीजों की अब तक हमने जांच की और खुशी की बात है कि सभी के रिपोर्ट नेगिटिव आए। बकौल डॉ. चौधरी, टीएमएच के लैब को अब तक सरकार से मान्यता नहीं मिली है लेकिन हम प्रयासरत है। हम सरकार के गाइडलाइन का सख्ती से पालन करते हुए स्टेजवार अपनी तैयारी कर रहे हैं। 

रांची की घटना से सबक लें, सतर्क रहे

डॉ. राजन चौधरी ने रांची का उदाहरण देते हुए कहा कि हमे कोरोना से सतर्क रहने की जरूरत है। जो भी कोरोना पीड़ति है उन्हें तीन-चार दिनों तक यह पता नहीं होता कि वे इस बीमारी के पॉजिटिव मरीज है इसलिए वे सामान्य लोगों की तरह बाजार जाते हैं, सभी से मिलते-जुलते हैं। ऐसे में जो भी उक्त मरीज के संपर्क में आया, वह भी इसकी चपेट में आ जाता है। इसलिए जरूरी है कि हर एक व्यक्ति सतर्क रहे। सावधानी बरते। किसी से भी मिलने पर एक मीटर की दूरी बनाए रखे। बाहर से आते हैं तो घर में घुसने से पहले अपने आपको साफ करें। हाथों को नियमित रूप से धोएं। यदि बाहर निकलने की आवश्यकता नहीं है तो मत जाएं। 

टाटा स्टील में हर एक कर्मचारी की हो रही है जांच

डॉ. चौधरी ने बताया कि टाटा स्टील में आवश्यक सेवाओं के तहत जो भी कर्मचारी ड्यूटी में आ रहे हैं उनकी नियमित रूप से थर्मल स्कैङ्क्षनग की जा रही है। जरूरत पडऩे पर कर्मचारी का विस्तार से भी जांच किया जा रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.