Move to Jagran APP

ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने वाला झारखंड का पहला विवि बना केयू Jamshedpur News

छात्र अब घर बैठे ऑनलाइन पाठ्यक्रमों का अध्ययन कर सकते हैं।इस ऑनलाइन क्लास के माध्‍यम से सत्र को नियमित रखने का प्रयास किया जाएगा।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Thu, 26 Mar 2020 09:12 PM (IST)Updated: Thu, 26 Mar 2020 09:12 PM (IST)
ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने वाला झारखंड का पहला विवि बना केयू Jamshedpur News
ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने वाला झारखंड का पहला विवि बना केयू Jamshedpur News

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए तथा देश में लॉकडाउन के बीच कोल्हान विश्वविद्यालय चाईबासा ने ऑनलाइन क्लास गुरुवार से प्रारंभ कर दिया है।

loksabha election banner

शिक्षकों एवं छात्रों के लिए विवि के वेबसाइट पर एक ङ्क्षलक अपलोड किया गया है। शिक्षक इसमें पाठयक्रम डालेंगे, छात्र इस लिंक के माध्यम से पाठयक्रम को खोलेंगे तथा सवाल भी इस लिंक के माध्यम से पूछ सकते हैं। बस छात्रों को लिंक को क्लिक करना है। शाम चार बजे के बाद इस लिंक ने कार्य करना प्रारंभ कर दिया है। ऐसा करने वाला केयू झारखंड का पहला विश्वविद्यालय बन गया है।

कोरोना के कारण सतर्कता तथा छात्रों के हितों को ध्यान में रखते हुए यह कार्य किया जा रहा है। इस कार्य से कोल्हान विश्वविद्यालय के 80 हजार छात्रों को फायदा होगा। इसमें यूजी के विभिन्न सेमेस्टर से लेकर पीजी तक के पाठ्यक्रमों को शिक्षक अपलोड कर रहे हैं। छात्र अब घर बैठे ऑनलाइन पाठ्यक्रमों का अध्ययन कर सकते हैं। इससे आने वाले दिनों में फायदा होने वाला है। विश्वविद्यालय के खुलने के बाद छात्रों को परीक्षा की तैयारियों के लिए काफी कम समय मिलेगा। विश्वविद्यालय के समक्ष सत्र को नियमित करने की भी चुनौती होगी। इस ऑनलाइन क्लास से इस समस्या का भी हल निकाला जायेगा। 

घंटी आधारित शिक्षकों को भी मिलेगा अवकाश का अवधि का मानदेय

केयू के ऑनलाइन क्लास में घंटी आधारित शिक्षकों द्वारा पाठ्यक्रमों को शामिल किया गया है। इनके पाठयक्रमों को विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर डॉ. शुक्ला माहांती द्वारा स्वीकृति प्रदान करने के बाद ही अपलोड किया जा रहा है।  घंटी आधारित शिक्षकों से कार्य लिए जाने के कारण अब उन्हें अवकाश अवधि का मानदेय मिलेगा। यह घंटी आधारित शिक्षकों के लिए राहत भरी खबर है। 

यू ट्यूब पर भी अपलोड होंगे पाठ्यक्रम

कोल्हान विश्वविद्यालय में ऑनलाइन कक्षाएं प्रारंभ होने के बाद पाठ्यक्रमों को यू-ट््यूब पर अपलोड करने की योजना है। विश्वविद्यालय चाहता है कि कोई भी छात्र पढ़ाई से वंचित न हो। इसकी भी तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। तकनीकी विशेषज्ञों से इस संबंध में राय प्राप्त की जा चुकी है। 

हमने छात्रों एवं शिक्षकों को कोरोना वायरस से सतर्क रहने का संदेश यू-ट््यूब के माध्यम से प्रसारित किया है। छात्रों के परीक्षा एवं उनकी कक्षाओं को लेकर हमेशा ङ्क्षचता बनी रही। इस कारण गुरुवार से ऑनलाइन कक्षाएं प्रारंभ कर दी है। विश्वविद्यालय के इस प्रयास से छात्रों एवं शिक्षकों को एक अनुभव प्राप्त होगा। इसका फायदा हमें आगे मिलेगा। - डॉ. शुक्ला माहांती, कुलपति, कोल्हान विश्वविद्यालय, चाईबासा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.