जमशेदपुर, मुजतबा हैदर रिजवीजमशेदपुर, झारखंड के साकची इलाके की रहने वाली अरशी भारती का नाम अब बॉलीवुड के लिए जाना-पहचान हो गया है। लौहनगरी की इस बेटी की मुंबई में बढ़ती धमक संघर्षशील युवाओं को मेहनत और संघर्ष की प्रेरणा भी दे रही है। अरशी हाल ही में रिलीज हुई फिल्म पानीपत में अभिनय का जलवा दिखा चुकी है। अब जल्द ही वह आशुतोष गोवारिकर की अगली फिल्म ब्लाइंड फेथ-ए लव स्टोरी में लीड रोल में नजर आने वाली हैं।

बॉलीवुड में संघर्ष कर रहे किसी छोटे शहर के कलाकार को हासिल हुई ये उपलिब्धयां हजारों-लाखों लोगों के सपने पूरा होने जैसी हैं। पानीपत फिल्म में अभिनेत्री कीर्ति सैनन की दोस्त के तौर पर अरशी का मराठी लुक बहुत पसंद किया गया था। अरशी बताती है कि मेहनत, संघर्ष और हार नहीं मानने के जज्बे की वजह से उन्हें यह सफलताएं मिली हैं। कहती हैं- मैंने हमेशा खुद पर और खुद के काम पर भरोसा किया...।

अपनी मां गायिका सुनीता भारती के साथ मुंबई में अंधेरी इलाके में रह रहीं अरशी के पिता राजेश भारती पेशे से ज्योतिषी हैं। राजेश जमशेदपुर के साकची में रहते हैं। जमशेदपुर के सेक्रेड हार्ट कान्वेंट स्कूल और तारापोर से पढ़ाई के बाद अरशी ने मुंबई में मीडिया एंड कम्युनिकेशन की पढ़ाई के लिए व्हिसलिंग वुड्स इंटरनेशनल

संस्थान में दाखिला लिया था, लेकिन, यहां उनका मन नहीं लगा। जिद कर अरशी ने बॉलीवुड की दुनिया में किस्मत आजमाने के लिए अपने पापा राजेश भारती को तैयार कर लिया।

पापा की शर्त के मुताबिक अरशी ने नौ महीने के कोर्स के लिए मुंबई स्थित किशोर नमित कपूर एक्टिंग संस्थान में प्रवेश ले लिया और यहीं से एक्टिंग में डिप्लोमा की पढ़ाई पूरी की। एक्टिंग की बारीकियां सीख कर निकलने के बाद अरशी की संघर्ष की दुनिया शुरू हुई। अरशी बताती हैं कि तब उन्हें पता चला कि फिल्म इंडस्ट्री में एक छोटा रोल भी मिलना बड़ा मुश्किल है। सैकड़ों ऑडिशन देने के बाद फिल्म पानीपत में काम मिला। मगर मेहनत और लगन के बूते अब उनके सामने कई लीड रोल के ऑफर हैं।

अरशी कहती हैं- अब अच्छी फिल्मों में काम करना है और रोल पाने के लिए कोई समझौता नहीं करना है। मुझे उम्मीद है कि बालीवुड में अच्छा काम कर अपने जमशेदपुर का नाम रोशन करूंगी...। पिता कहते हैं- यह अरशी की लगन और दृढ़ इच्छाशक्ति का सुपरिणाम है। जब वह कक्षा सात में भी तभी से बड़े पर्दे पर एक्टिंग के ख्वाब देख रही थीं। दसवीं पास करने के बाद मिस तियारा और मिस जमशेदपुर सौंदर्य प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया।

अरशी भारती। 

Posted By: Sanjay Pokhriyal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस