Move to Jagran APP

झारखंड राज्य क्रिकेट एसोसिएशन (जेएससीए) की वार्षिक आम बैठक

गुरुवार को बंगाल क्लब में झारखंड राज्य क्रिकेट एसोसिएशन (जेएससीए) की वार्षिक आम बैठक होगी। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है।

By Edited By: Published: Thu, 31 Oct 2019 10:00 AM (IST)Updated: Thu, 31 Oct 2019 10:00 AM (IST)
झारखंड राज्य क्रिकेट एसोसिएशन (जेएससीए) की वार्षिक आम बैठक
झारखंड राज्य क्रिकेट एसोसिएशन (जेएससीए) की वार्षिक आम बैठक

जितेंद्र सिंह, जमशेदपुर : खेलनगरी जमशेदपुर एक बार फिर स्वर्णिम इतिहास का गवाह बनने जा रही है। गुरुवार को बंगाल क्लब में झारखंड राज्य क्रिकेट एसोसिएशन (जेएससीए) की वार्षिक आम बैठक में क्रिकेट का कोहिनूर कहे जाने वाले महेंद्र सिंह धौनी को आजीवन सदस्य बनाने पर अंतिम मुहर लग जाएगी। सितंबर में प्रबंध समिति की बैठक में इस प्रस्ताव को पास कर दिया गया था। ---- 14 वर्ष बाद जमशेदपुर में जेएससीए का एजीएम 14 वर्ष बाद एक बार फिर जेएससीए का जन्मस्थली वार्षिक आम बैठक का गवाह बनेगी। इससे पहले 2005 में अंतिम बार कीनन स्टेडियम में वार्षिक आम बैठक का आयोजन किया गया था। उक्त वार्षिक आम बैठक में तत्कालीन सांसद सुनील महतो ने पिछले दरवाजे से सदस्य बनाए जाने का पुरजोर विरोध किया था। हालांकि बड़ी चालाकी से तत्कालीन अध्यक्ष अमिताभ चौधरी ने इस प्रस्ताव को पास कराने में सफलता हासिल कर ली थी। आज भी जेएससीए का मुख्यालय जमशेदपुर ही है। नए अध्यक्ष डॉ. नफीस जमशेदपुर के रहने वाले हैं। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि कीनन स्टेडियम के जीर्णोद्धार को लेकर कोई प्रस्ताव आता है या नहीं। 12 अप्रैल 2005 को कीनन स्टेडियम में अंतिम बार अंतरराष्ट्रीय मैच खेला गया था। 1939 में बने कीनन स्टेडियम में फिलहाल 19000 दर्शकों के बैठने की क्षमता है। ------- अध्यक्ष को देने होंगे कई अनुत्तरित सवालों के जवाब एजीएम में जेएससीए के अध्यक्ष डॉ. नफीस अख्तर को कई अनुत्तरित सवालों के जवाब देने होंगे। अभी तक परंपरा यह रही है कि चुनाव के दिन ही एजीएम होती है। लेकिन यह पहली मर्तबा है कि जब चुनाव के एक महीना आठ दिन बाद एजीएम हो रही है। जेएससीए को एक पुरुष व महिला प्रथम श्रेणी क्रिकेटर के अलावा कंट्रोलर ऑफ अकाउंट जनरल की नियुक्ति भी करनी है। ------ पहली बार जमशेदपुर से बाहर का सचिव अब तक झारखंड राज्य क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव जमशेदपुर से ही रहे हैं। यह पहला मौका है, जब कोई सचिव लौहनगरी के बाहर का है। संजय सहाय मुख्यालय को जमशेदपुर में ही रहने देना चाहेंगे या फिर इसे रांची स्थानांतरित करेंगे, यह भी बड़ा सवाल है।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.