Move to Jagran APP

झारखंड आतंकवाद निरोधी दस्ते को भी थी जीशान की तलाश

दिल्ली में गिरफ्तार किया गया अलकायदा का संदिग्ध आतंकी जीशान जमशेदपुर के मानगो का रहने वाला है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Thu, 10 Aug 2017 03:23 PM (IST)Updated: Fri, 11 Aug 2017 10:32 AM (IST)
झारखंड आतंकवाद निरोधी दस्ते को भी थी जीशान की तलाश
झारखंड आतंकवाद निरोधी दस्ते को भी थी जीशान की तलाश

जासं, जमशेदपुर। आतंकी संगठन अलकायदा से जुड़े सैय्यद मो. जीशान हैदर और उसके भाई आसियान हैदर जमशेदपुर के मानगो आजादनगर के जाकिरनगर के रहने वाले हैं। दोनों 2008 से ही शहर से बाहर हैं। बेंगलुरु में कुछ दिनों तक रहने के बाद दोनों भाई 2010-11 में सऊदी चले गए। साकची के एक कॉलेज में दोनों ने पढ़ाई की है।

prime article banner

पिता सैय्यद रकीबुल हैदर टाटा ग्रोथ शॉप के सेवानिवृत्त कर्मचारी हैं। वे अपनी पत्‍‌नी व बेटी के साथ यहां रहते हैं। जीशान की पत्‍‌नी सउदी में चिकित्सक है। जीशान को सऊदी से भारत लाने की जानकारी पिता को मिल चुकी है। झारखंड आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) को भी इनकी तलाश है। जीशान और आसियान के आतंकी संगठन से जुड़े होने की जानकारी गिरफ्तार आतंकी अब्दुल रहमान कटकी और अब्दुल सामी से पूछताछ में दिल्ली पुलिस की स्पेशल ब्रांच को मिली थी।

15 दिसंबर, 2015 को ओडिशा के कटक के जगतपुर कच्छ से अब्दुल रहमान कटकी को तो जमशेदपुर निवासी अब्दुल सामी को 18 जनवरी 2016 को हरियाणा से गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद जमशेदपुर में कई दिनों तक पुलिस टीम ने कैंप किया था। दोनों भाइयों की तलाश में मानगो आवास पर छापेमारी हुई थी।

अब्दुल सामी व कटकी ने आतंकी संगठन से जुड़े जमशेदपुर के मानगो, कपाली, रांची, चतरा समेत कई इलाकों के युवकों के नाम व पते की जानकारी दी थी। फिलहाल, अब्दुल सामी व अब्दुल रहमान कटकी दोनों जनवरी 2016 से दिल्ली के तिहाड़ जेल में बंद हैं।

कटकी, सामी समेत कई पर दर्ज है देशद्रोह का मामला

शहर के बिष्टुपुर थाने में तत्कालीन इंस्पेक्टर जितेंद्र कुमार ने अब्दुल सामी, अब्दुल रहमान कटकी, बिष्टुपुर धतकीडीह रज्जाक कॉलोनी निवासी अकरम शेख उर्फ मसूद उर्फ मोनू व मानगो ओल्ड पुरुलिया रोड निवासी नसीम अख्तर उर्फ राजू के खिलाफ देशद्रोह की प्राथमिकी दर्ज कराई थी। इसके बाद सरकार ने मामले की जांच स्टेट एटीएस को सौंप दिया था। जीशान व आसियान तभी से दिल्ली क्राइम ब्रांच की रडार पर थे।
 

जमशेदपुर, जेएनएन। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गिरफ्तार किया गया अलकायदा का संदिग्ध आतंकी सैयद मोहम्मद जीशान जमशेदपुर के मानगो का रहने वाला है।

जीशान का आतंकी संगठन से पुराना जुड़ाव रहा है। जीशान को दिल्ली पुलिस ने उसे एयरपोर्ट पर गिरफ्तार किया है। जीशान सऊदी से ही अपने गुर्गो को भारत में ऑपरेट कर रहा था।

जानकारी के मुताबिक, आतंकी अब्दुल रहमान कटकी व शम्मी की गिरफ्तारी के बाद जीशान का नाम सामने आया था। कटकी व शम्मी दिल्ली के तिहाड़ जेल में बंद है। डॉक्टर सब्बीर आतंकी संगठन से जुड़ा हुआ है। कटकी ने डॉक्टर सब्बीर की बहन से जीशान की शादी कराई थी।

शादी के बाद जीशान सऊदी फरार हो गया था। झारखंड एटीएस को भी जीशान की तलाश थी। जीशान को सऊदी से डिपोर्ट कर दिल्ली लाया गया है। वह सऊदी से ही भारत के खिलाफ अलकायदा की आतंकी गतिविधियों को ऑपरेट कर रहा था।⁠⁠⁠⁠

मेरा बेटा गलत नहीं: रकीबुल
आतंकी जीशान के पिता सैय्यद रकीबुल हैदर ने कहा कि मेरा बेटा गलत रास्ते पर नहीं है। पुलिस या कोई भी एजेंसी जांच कर ले। बेटा नौकरी करने गया था, इसलिए वापस नहीं लौटा। बाहर ही रह गया। शादी भी बाहर में ही कर ली।

बेटे से आखिरी बार कब मुलाकात हुई यह बताने से इन्कार कर दिया। कहा कि जो भी बोलेंगे वकील से सलाह लेकर ही। जीशान के बाद छोटा बेटा आसियान भी नौकरी करने बाहर चला गया। कहा कि बेटे के पकड़े जाने की जानकारी वकील अख्तर से मिली है। जरूरत पड़ेगी तो खुद दिल्ली जाएंगे।

एटीएस की टीम जाएगी दिल्ली

झारखंड एटीएस के एक अधिकारी ने बताया कि जीशान से पूछताछ के लिए एटीएस की टीम दिल्ली जाएगी। उसके पिता से पहले भी कई बार पूछताछ की जा चुकी है।

यह भी पढ़ेंः चार दिन तक लगातार बंद रहेंगे बैंक, निपटा लीजिए जरूरी काम

यह भी पढ़ेंः तो बंद हो जाएंगे लाखों मोबाइल नंबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.