Move to Jagran APP

Dog Show In Jamshedpur: पहली बार विदेशी नस्ल के श्‍वान को टक्‍कर देंगे देशी नस्ल के श्‍वान

जमशेदपुर कैनल क्‍लब का डॉ शो कल से शुरू होगा। पहली बार रिकार्ड 347 इंट्री डॉग शो में आई है। पहली बार विदेशी नस्ल के श्वान को देशी नस्ल के श्वान टक्कर देने रिंग में उतरेंगे।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Thu, 09 Jan 2020 03:20 PM (IST)Updated: Fri, 10 Jan 2020 09:15 AM (IST)
Dog Show In Jamshedpur: पहली बार विदेशी नस्ल के श्‍वान को टक्‍कर देंगे देशी नस्ल के श्‍वान
Dog Show In Jamshedpur: पहली बार विदेशी नस्ल के श्‍वान को टक्‍कर देंगे देशी नस्ल के श्‍वान

मुख्‍य बातें

loksabha election banner
  • पहली बार रिकार्ड 347 इंट्री डॉग शो में आई, पिछली बार 260 थी
  • 2021 में जमशेदपुर कैनल क्लब आयोजित करेगा एफसीआई चैम्पियनशिप 
  • शुक्रवार सुबह नौ बजे से शुरू होगा शुभारंभ। विभिन्न प्रजातियों के श्वान देंगे अपने अनुशासन का परिचय

जमशेदपुर, जासं।  जमशेदपुर कैनल क्लब का 68 वां, 69वां और 70वां डॉग शो चैम्पियनशिप शुक्रवार सुबह नौ बजे से जेआरडी टाटा स्पोटर्स कॉम्प्लेक्स के आर्चरी ग्राउंड में शुरू हो रहा है। इस शो में पहली बार विदेशी नस्ल के श्वान को देशी नस्ल के श्वान टक्कर देने रिंग में उतरेंगे। जमशेदपुर में पहली बार देशी नस्ल के तीन श्वान रायपुर हाउंड, कैराबियन हाउंड और पॉशमी हाउंड शहर पहुंच रहे हैं जो किंग और क्वीन ऑफ द शो के लिए रिंग में उतरेंगे। 

सभा स्थल पर गुरुवार सुबह प्रेसवार्ता में क्लब की चेयरपर्सन रुचि नरेंद्रन ने यह जानकारी दी। बकौल रुचि नरेंद्रन डॉग शो में पहली बार रिकार्ड 347 श्वानों की इंट्री ली है। जो देश के कोने-कोने जैसे हैदराबाद, लखनऊ, भुवनेश्वर, रांची, कोलकाता, नई दिल्ली से आएंगे। शो के लिए तीन रिंग बनाए गए हैं। पहले दिन सभी श्वानों को अनुशासन की कड़ी परीक्षा से गुजरना होगा। जबकि दूसरे व तीसरे दिन उनके ब्रिड, चाल की जांच होगी। वहीं, क्लब के सदस्य विश्वनाथ रॉय ने बताया कि क्लब द्वारा वर्ष 1977 से डॉग शो का आयोजन किया जा रहा है। 2014 की तरह 2021 में भी कैनल क्लब द्वारा फेडरेशन साइनोगोकी इंटरनेशनली (एफसीआई) द्वारा डॉग शो का आयोजन होगा। यह पूरी तरह से जर्मन शेफर्ड या रीटिवर नस्ल पर विशेष तौर पर आधारित चैम्पियनशिप रहेगा। वहीं, उन्होंने बताया कि 68वां 69वें रिंग में जीतने वाले श्वान को राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता, डॉग ऑफ द ईयर के अंक में जोड़े जाएंगे। 

 रविवार दोपहर साढ़े बारह बजे होगा विशेष शो

विश्वनाथ ने बताया कि इस वर्ष विशेष तौर पर टाटा स्टील और टाटा मोटर्स कैनल क्लब के श्वान विभिन्न तरह की कलाबाजियां दिखाएंगे। उसमें दीवार तोडऩे, छलांग लगाने, रिंग से कूदने, पाइप के अंदर घुस कर दूसरी छोर से बाहर निकलने जैसे करतब शामिल हैं। 45 मिनट का यह शो रविवार दोपहर ढ़ाई बारह बजे से शुरू होगा। 

 डॉग शो में इन नस्ल के श्वान होंगे शामिल

अफगान हाउंड, लेब्राडोर, जर्मन शेफर्ड, अकिता, अमेरिकन कॉकस, तिब्बतियन मेस्टिव सहित अन्य। 

 कैनल क्लब श्वान को निश्शुल्क देगा रेबिज डोज

क्लब के सदस्य विश्वनाथ ने बताया कि यदि शहर में कहीं भी किसी के घर के आसपास सड़कों पर घूमने वाले आवारा श्वान हैं तो उसे कदमा डीबीएमएस स्कूल, रोड नंबर 7 पर लेकर आए, वे निश्शुल्क रेबिज का डोज उन्हें देंगे। 

 सड़क पर घूमने वाले श्वान का भी शहरवासी रखे ख्याल

रुचि नरेंद्रन ने सभी शहरवासियों से अपील की है कि वे अच्छी नस्ल के श्वान को अपने घरों में जरूर रखे। लेकिन थोड़ा बाहर घूमने वाले स्थानीय नस्ल के श्वान का भी ख्याल रखे। अपने घर के सामने उनके लिए खाना-पानी रख दें। उन्हें कभी गर्म कपड़े पहना दें। उन्हें रेबिज का डोज दिलवाकर उनकी नसबंदी करा दें। इससे उनका जीवन भी बेहतर हो जाएगा। 

 चैम्पियनशिप में ये होंगे जज

  • अनुशासन के लिए : जे रंगराजन।
  • ऑल ब्रीड शो : बेलारूस से डॉॅ. एम विरबस्तिका, भारत से टी प्रीथम व संजीत कुमार मोहंती। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.