Move to Jagran APP

एशियन गेम्स में स्वर्णिम निशाना साधने को तैयार शहर के तीरंदाज

ंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में 18 अगस्त से शुरू होने वाले एशियाई खेलों में जमशेदपुर की दीपिका कुमारी, अंकिता भकत, लक्ष्मीरानी माझी, मधुमिता कुमारी व अतानु दास जलवा बिखेरेंगे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 12 Aug 2018 07:38 PM (IST)Updated: Sun, 12 Aug 2018 07:38 PM (IST)
एशियन गेम्स में स्वर्णिम निशाना साधने को तैयार शहर के तीरंदाज
एशियन गेम्स में स्वर्णिम निशाना साधने को तैयार शहर के तीरंदाज

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में 18 अगस्त से दो सितंबर तक चलने वाले 18वें एशियाई खेलों शहर के तीरंदाज तैयार है। गौरतलब है कि इन खेलों में लौहनगरी की दीपिका कुमारी, अंकिता कुमारी, लक्ष्मीरानी माझी के अलावा सिल्ली की मधुमिता कुमारी व टाटा तीरंदाजी अकादमी के अतानु दास भी भाग लेंगे।

prime article banner

जहां तक रिकर्व तीरंदाजी का सवाल है तो इसमें एशियाई देशों का बोलबाला रहा है। द. कोरिया, भारत व चीन, इंडोनेशिया के तीरंदाजों के आगे कोई भी टिक नहीं पाता है। हर बार की तरह इस बार भी जकार्ता एशियाड में तीरंदाज ओलिंपियन तीरंदाज दीपिका कुमारी पर खास तौर से निगाहें रहेगी। इसके अलावा सबसे चौंकाने वाले परिणाम भारतीय कम्पाउंड तीरंदाजी से मिलेंगे। बर्लिन में विश्वकप तीरंदाजी के चौथे चरण के मुकाबले में भारतीय तीरंदाजी टीम विश्व रैंकिंग में पहले नंबर पर है।

---------------------

कंपाउंड की कमान अभिषेक को

अभिषेक वर्मा कम्पाउंड तीरंदाजी में भारतीय चुनौती का नेतृत्व करेंगे। कभी-कभी भरोसेमंद वर्मा ने 2014 में एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता था और टीम की अपना प्रदर्शन दोहरा स जाएगा। रिकर्व तीरंदाजी के लिए आक्रामकता की जरूरत होती है। अभिषेक वर्मा में इसमें फिट बैठते है और अंतरराष्ट्रीय फलक पर अपने निशाने से विरोधियों को घुटने टेकने पर मजबूर किया है।

---------------------

इंचियोन में कंपाउंड तीरंदाजों ने जीता था स्वर्ण

हालाकि कंपाउंड तीरंदाजी ओलंपिक खेलों में शामिल नहीं है। विश्व चैंपियनशिप में भारत तीरंदाजों ने कंपाउंड टीम तीरंदाजी में रजत जीता। इस साल के एशियाई खेलों में कम्पाउंड तीरंदाजी में व्यक्तिगत स्पर्धा में कुछ चमत्कार संभव है। इंचियोन एशियाड में कम्पाउंड टीम में भारत ने स्वर्ण पदक जीता था। उस टीम में अभिषेक वर्मा भी मौजूद थे। जकार्ता के लिए भारतीय पुरुषों की टीम में दो युवा तीरंदाज अमन सैनी और संगमप्रीत सिंह बिस्ला के साथ 2014 की स्वर्ण पदक जीतने वाली टीम के एक अन्य सदस्य रजत चौहान भी शामिल हैं। इस साल के एशियाई खेलों के चलते वर्मा और उसके साथी ज्योति सुरेखा हैं। दोनों ने इस साल सभी चार विश्व कपों में कास्य पदक जीते। जिससे उन्हें जकार्ता में पोडियम खत्म करने के लिए मजबूत दावेदार बना दिया गया।

------------------

विश्व की नंबर वन कंपा

उंड टीम है भारत

मिश्रित टीम की स्पर्धा एशियाई खेलों के इस साल के संस्करण में अपनी शुरुआत कर रही है। महिलाओं की कंपाउंड टीम में ज्योति, त्रिशा देब, मुस्कान किरार और मधुमिता कुमारी शामिल हैं। भारतीय महिला टीम वर्तमान में दुनिया में नंबर एक स्थान पर है। महिलाओं ने इंचियोन एशियाई खेलों में कास्य पदक जीता था और एक बार फिर दक्षिण कोरिया और चीनी ताइपे से कड़ी चुनौती मिलेगी।

---------------------

रिकर्व तीरंदाजों को मिलेगी चुनौती

हाल के दिनों में भारतीय रिकर्व तीरंदाजी टीम के प्रदर्शन में गिरावट आई है। विश्व कप में खराब प्रदर्शन के बाद दीपिका कुमारी ने आखिरकार साल्ट लेक सिटी में मिडास टच में व्यक्तिगत स्पर्धा का स्वर्ण जीत लिया। छह साल के लंबे इंतजार के बाद दीपिका ने किसी वैश्विक स्पद्र्धा में पहला स्वर्ण जीता था। हालांकि टीम स्पद्र्धा में दीपिका कुमारी का साथ उनकी जूनियर अंकिता भकत व पुराने साथी लक्ष्मी रानी माझी प्रोमिला दायमुरी देंगी। दीपिका, अंकिता व लक्ष्मीरानी माझी जमशेदपुर से ही है और एक साथ अभ्यास करती हैं। ऐसे में टीम के सभी साथियों की बीच जबरदस्त तालमेल है।

------------------

भारतीयों के अनुकूल जकार्ता का मौसम

किसी बड़ी स्पद्र्धा में मौसम का असर खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर भी पड़ता है। जकार्ता का मौसम भारतीय खिलाड़ियों के अनुकूल है, ऐसे में भारतीय तीरंदाजों का प्रदर्शन चीन व कोरिया के तीरंदाजों से बेहतर होगा।

----------------------

कंपाउंड पुरुषों की टीम में सुखचैन सिंह, विश्वास कुमार और जगदीश चौधरी और अतानु दास शामिल हैं। अनुभवी जयंत तालुकदार और मंगल सिंह चंपिया चयन परीक्षणों में हार गए और एशियाई खेलों में अपनी बर्थ बुक करने में नाकाम रहे।

------------------------

रिकर्व महिला महिला : दीपिका कुमारी, अंकिता भकत, लक्ष्मी रानी माझी और प्रोमिला दायमरी

रिकर्व पुरुष टीम : सुखचैन सिंह, विश्वास कुमार और जगदीश चौधरी और अतानु दास

कंपाउंड पुरुष टीम : अभिषेक वर्मा, रजत चौहान, संगमप्रीत सिंह बिस्ला और अमन सैनी।

कंपाउंड महिला टीम : ज्योति कुमारी, त्रिशा देब, मुस्कान किरार और मधुमिता कुमारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.