Move to Jagran APP

ISL 2022-23 : फर्नेस पर कलिंग का किला ढाहने को बेताब मैन आफ स्टील

ISL 2022-23 जमशेदपुर एफसी पिछले सीजन के लीग चरण के बाद 43 अंकों के साथ तालिका में शीर्ष पर रहा। हालांकि सेमीफाइनल में मेन आफ स्टील को केरला ब्लास्टर्स एफसी ने सेमीफाइनल में बाहर कर दिया गया था...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Tue, 11 Oct 2022 10:04 AM (IST)Updated: Tue, 11 Oct 2022 10:04 AM (IST)
ISL 2022-23 : फर्नेस पर कलिंग का किला ढाहने को बेताब मैन आफ स्टील
ISL 2022-23 : फर्नेस पर कलिंग का किला ढाहने को बेताब मैन आफ स्टील

जमशेदपुर : गत सीजन की इंडियन सुपर लीग (आइएसएल) लीग चैंपियन जमशेदपुर एफसी (जेएफसी) मंगलवार को जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कांप्लेक्स के फर्नेस पर उतरेगी तो उस पर पहली जीत का दबाव है। ऐसे में एडी बूथरायड की टीम अपने घर में जीत से आगाज करना चाहेगी। मैच का सीधा प्रसारण रात साढ़े सात बजे से स्टार स्पोर्टस पर होगा।

prime article banner

गत सीजन में लीग चरण में शीर्ष पर थी जेएफसी

पिछले सीजन की बात करे तो सुस्त शुरुआत के बावजूद जमशेदपुर एफसी का सीजन शानदार रहा था। वो लीग चरण के बाद 43 अंकों के साथ तालिका में शीर्ष पर रहा। हालांकि सेमीफाइनल में मेन आफ स्टील को केरला ब्लास्टर्स एफसी ने सेमीफाइनल में बाहर कर दिया गया था। जमशेदपुर एफसी की गौर करने वाली एक बात रही कि पूरे सीजन में टीम ने बेहतर प्रदर्शन किया। इसी का नतीजा है कि केवल हैदराबाद एफसी ने जमशेदपुर के 42 से अधिक लीग गोल किए और किसी भी टीम ने उनके 21 से कम गोल नहीं खाए थे।

मेन आफ स्टील को चीमा से उम्मीद

जमशेदपुर एफसी ने डेनियल चीमा चुकवु पर उम्मीद लगाए बैठी है। नाइजीरिया के रहने वाले स्ट्राइकर चीमा पिछले सीजन की ट्रांसफर विंडो में ईस्ट बंगाल एफसी से मेन आफ स्टील में आए थे। जमशेदपुर एफसी से जुड़ने के बाद उन्होंने विस्मयकारी प्रदर्शन करते हुए सात गोल किए। स्टील सिटी की टीम को आइएसएल शील्ड चैंपियन बनाने में उनकी महती भूमिका रही।

ओवेन कोयल व ग्रेग स्टीवर्ट के बगैर मैदान में उतरेगी मेजबान टीम

जमशेदपुर एफसी के लिए चुनौती कम नहीं है। पिछले सीजन के अपने मुख्य कोच ओवेन कोयल के अलावा और अपने शीर्ष स्कोरर ग्रेग स्टीवर्ट इस बार टीम में नहीं हैं। कोयल स्कॉटिश चैम्पियनशिप में क्वीन्स पार्क के कोच बन चुके हैं, वहीं स्टीवर्ट मुंबई सिटी एफसी के लिए खेल रहे हैं। स्टीवर्ट ने न केवल 10 गोल के साथ जेएफसी के शीर्ष स्कोरर के रूप में सीजन का अंत नहीं किया बल्कि वह 10 गोल करने में सहायता भी की। स्टीवर्ट को आइएसएल हीरो ऑफ द लीग का सम्मान भी मिला था।

प्रदर्शन सुधारने को बेकरार ओडिसा एफसी

ओडिसा एफसी अभी तक आइएसएल में कोई खास प्रदर्शन नहीं कर पाई है। पिछले सीजन में मेहमान टीम 23 अंकों के साथ सातवें स्थान पर रही थी। मुंबई सिटी एफसी से डिएगो मौरिसियो की वापसी से ओडिशा एफसी को सहारा मिलेगा। ब्राजीली स्ट्राइकर ने 2020-2021 सीजन में ओडिशा एफसी के लिए 12 गोल किए थे, उस अभियान को लीग में तीसरे सर्वोच्च गोल स्कोरर के रूप में समाप्त किया।

जेआरडी में खेला था पदार्पण मैच, मिली थी हार

ओडिसा एफसी ने अपना पदार्पण मैच 2019 में जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में जमशेदपुर एफसी के खिलाफ ही खेला था। उस मैच में मेजबान टीम को 2-1 से हार मिली थी। 2019 में ओडिसा एफसी 25 अंक लेकर छठे स्थान पर रही थी। 2020-21 सीजन में ओडिसा एफसी 12 अंक लेकर अंक तालिका में अंतिम पायदान पर था। 2021-22 में कलिंग की यह टीम 23 अंक लेकर छठे स्थान पर रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.