Move to Jagran APP

इशान को जेएससीए का सलाम, बने कप्तान

इंडियन प्रीमियर लीग में महेंद्र सिंह धौनी के बाद झारखंड की ओर से स

By JagranEdited By: Published: Wed, 31 Jan 2018 02:59 AM (IST)Updated: Wed, 31 Jan 2018 02:59 AM (IST)
इशान को जेएससीए का सलाम, बने कप्तान
इशान को जेएससीए का सलाम, बने कप्तान

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : इंडियन प्रीमियर लीग में महेंद्र सिंह धौनी के बाद झारखंड की ओर से सबसे ज्यादा कीमत में बिकने वाले खिलाड़ी इशान किशन को सलाम करते हुए झारखंड राज्य क्रिकेट संघ (जेएससीए) ने सीनियर टीम की कप्तानी सौंपी है। पाच जनवरी से हैदराबाद में शुरू हो रहे विजय हजारे वनडे प्रतियोगिता में वे पहली बार टीम की कमान संभालेंगे। मंगलवार को जेएससीए ने टीम की घोषणा कर दी।

loksabha election banner

यह पहली बार है कि किसी युवा खिलाड़ी को टीम का कप्तान बनाया गया है। मजे की बात यह है कि टीम में पांच ऐसे खिलाड़ी हैं, जो कप्तान रह चुके हैं। ऐसे में खिलाड़ियों के बीच अहं का टकराव अवश्यंभावी है। इस अप्रत्याशित फैसले के सहारे स्पीड्स्टर वरुण एरॉन, सीनियर खिलाड़ी शहबाज नदीम और सौरभ तिवारी के रहते ईशान को कप्तान बनाया गया है। इतना ही नहीं उपकप्तान के तौर पर जेएससीए ने जमशेदपुर के बायें हाथ के बल्लेबाज विराट सिंह पर विश्वास किया है।

------------------

अंडर-19 विश्वकप खेल चुके हैं इशान

विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में अपनी पहचान स्थापित कर चुके इशान किशन अंडर-19 विश्वकप में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। इसी साल इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस ने उन्हें छह करोड़ 20 लाख रुपये में खरीदा है। अंडर-19 विश्वकप की बात करें तो एक कप्तान के रूप में

इशान का अनुभव कुछ अच्छा नहीं रहा था। कप्तानी का असर उनकी बल्लेबाजी पर साफ-साफ देखने को मिला था। जेएससीए ने इशान को ऐसे समय में कप्तान बनाया है, जबकि टीम ढेर सारे सीनियर हैं। ऐसे में सभी को साथ लेकर टीम को आगे ले जाना इशान के लिए कोई आसान काम नहीं होगा।

--------------------

बेंचस्ट्रेंथ मजबूत करने की तैयारी

झारखंड राज्य क्रिकेट एसोसिएशन के विश्वस्त सूत्रों की माने तो सीनियर टीम की बेंच स्ट्रेंथ मजबूत करने की तैयारी चल रही है, क्योंकि सौरभ तिवारी, इशांक जग्गी, शाहबाज नदीम के बाद एक लंबा गैप है, जिसे पाटना इतना आसान नहीं होगा। लेकिन यही फैसला इशान व विराट जैसे उदीयमान खिलाड़ी पर भारी पड़ सकता है। यह तो वक्त के गर्भ में छुपा है कि इशान कप्तानी के दबाव से उबरकर किस तरह का प्रदर्शन कर पाते हैं।

सूत्रों की माने तो सीनियर खिलाड़ियों से राय-मशविरा के बाद ही जेएससीए प्रबंधन ने सीनियर टीम की कमान इशांक को सौंपी है।

विजय हजारे ट्रॉफी के लिए घोषित झारखंड टीम इस प्रकार है : इशान किशन (कप्तान, राची), विराट सिंह (उपकप्तान, जमशेदपुर), नजीम सिद्दकी (राची), सुमित कुमार, कुमार देवब्रत (दोनों बोकारो), सौरभ तिवारी (जमशेदपुर), अतुल सिंह सुरवार (बोकारो), उत्कर्ष सिंह (हजारीबाग), अनुकूल राय (प सिंहभूम), शहबाज नदीम (धनबाद), राहुल शुक्ला (जमशेदपुर), मोनू सिंह (राची), वरुण एरोन, जसकरण सिंह (दोनों जमशेदपुर) और विकास सिंह (राची)।

----------------------

एनसीए में इलाज करा रहे जग्गी

उधर, झारखंड बल्लेबाजी की रीढ़ कहे जाने वाले इशांक जग्गी चोटिल होने के कारण विजय हजारे ट्रॉफी के लिए घोषित टीम में शामिल नहीं हो पाए हैं। इशांक जग्गी सैयद मुश्ताक अली टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट के दौरान चोटिल हो गए थे। उन्हें चिकित्सकों ने दो सप्ताह तक आराम करने की सलाह दी है। जग्गी अब सीधे इंडियन प्रीमियर लीग में कोलकाता नाइटराईडर्स की ओर से मैदान पर नजर आएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.