Move to Jagran APP

आइपीएस अनूप बिरथरे की सलाह है परीक्षार्थियों के लिए जरूरी, पढिए

आइपीएस अनूप बिरथरे की सलाह है कि प्रतियोगिता से डरना नहीं है। ऐसा भी नहीं सोचना है कि महंगे निजी स्कूलों में पढऩे वाले बच्चे ही बहुत अच्छे हैं। मैंने खुद पूरी पढ़ाई सरकारी स्कूल में की है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sat, 09 Feb 2019 12:31 PM (IST)Updated: Sat, 09 Feb 2019 12:31 PM (IST)
आइपीएस अनूप बिरथरे की सलाह है परीक्षार्थियों के लिए जरूरी, पढिए
आइपीएस अनूप बिरथरे की सलाह है परीक्षार्थियों के लिए जरूरी, पढिए

जमशेदपुर, जागरण संवाददाता। पूर्वी सिंहभूम के वरीय पुलिस अधीक्षक अनूप बिरथरे ने जमशेदपुर जिला मुख्यालय से लगभग 25 किमी दूर और टाटा-पटमदा मुख्य सड़क से तीन किमी दूर सरकारी स्कूल राज्य संपोषित प्लस टू उच्च विद्यालय के छात्र-छात्राओं में मैट्रिक, इंटर के साथ ही तमाम तरह की प्रतियोगी परीक्षाओं को लेकर जोश और आत्मविश्वास भरा। पहली बार अपने बीच किसी आइपीएस अधिकारी को पाकर छात्र-छात्राएं और स्कूल के शिक्षक फूले नहीं समा रहे थे। 

loksabha election banner

दैनिक जागरण के कलम के सिपाही कार्यक्रम के तहत विद्यालय के बच्चों को संबोधित करते हुए एसएसपी ने कहा कि ये कठिन प्रतियोगिता का समय है और आपको यही मन में रखकर पढ़ाई करनी है। प्रतियोगिता से डरना नहीं है। ऐसा भी नहीं सोचना है कि महंगे निजी स्कूलों में पढऩे वाले बच्चे ही बहुत अच्छे हैं। मैंने खुद पूरी पढ़ाई सरकारी स्कूल में की है। इंटर तक की पढ़ाई उत्तर प्रदेश के ललितपुर के सरकारी स्कूल में, स्नातक इलाहाबाद विश्वविद्यालय से और स्नातकोत्तर जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से की। सरकारी स्कूल और विश्वविद्यालय में फीस बहुत कम होते हैं और आप आराम से यहां पढ़ सकते हैं। उन्होंने कहा कि सरकारी और निजी शिक्षण संस्थानों में 15 साल पहले तक बहुत अंतर नहीं था, लेकिन अब बड़ा अंतर है। अपना सपना पूरा करने के लिए आपको अतिरिक्त मेहनत करनी होगी। 

छात्रों को दिए ये महत्वपूर्ण टिप्स 

- स्कूल में जो पढ़ाया जा रहा है, उसे ध्यान से पढ़ें। नजरें ब्लैक बोर्ड व शिक्षक पर रहे। कक्षा में पढ़ाई अच्छे से कर ली तो परीक्षा में कभी कोई परेशानी नहीं होगी। 

- स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखें। खेलें भी और भोजन 

भी ठीक से करें। सफाई पर विशेष ध्यान दें। स्कूल में पढ़ाई गई चीजों को दोहराएं।

- टेक्सट बुक बहुत महत्वपूर्ण है। उसे पूरा पढ़ें। परीक्षा में कुछ भी इससे बाहर का नहीं आता, इसलिए शार्टकट न मारें। 

-टेक्सट बुक दुनिया की सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की जड़ है। इसको पढ़ते वक्त हाथ में हाईलाइटर रखें। महत्वपूर्ण चीजों को हाईलाइट करें। रिवीजन करते वक्त पूरी किताब नहीं पढऩी पड़ेगी। 

- अध्याय दर अध्याय पूरी किताब में हाईलाइटर को गंभीरता से पढ़ें। 

- पांच साल, यदि मिल जाए तो 10 साल का प्रश्नपत्र एकत्रित कर लें। इसको हल करें। प्रतियोगी परीक्षाओं के अनसॉल्वड पेपर एकत्रित कर लें। इसे ध्यान से पढ़ें। पता चल जाएगा कि परीक्षा में क्या पूछा जाएगा या क्या पूछा जाता रहा है। 

- इन प्रश्नपत्रों को हल करने से 80 प्रतिशत प्रश्नों के उत्तर आप जान जाएंगे। 

- अच्छे दोस्त बनाएं। किताब का कोई भी एक अध्याय पढऩे के बाद दोस्तों के साथ डिस्कस करें। 

- भगवान से प्रार्थना करने और पूजा के लिए समय जरूर निकालें। चाहे आप किसी भी धर्म के हों। इससे आपको आत्मबल और ईश्वर की कृपा प्राप्त होगी। 

- ये प्रकृति का नियम है कि जिस चीज के बारे में आप बार-बार सोचेंगे, वो चीज आपको जरूर मिलेगी। इसलिए लक्ष्य निर्धारित करके उसके बारे में सोचें। 

- परीक्षा के लिए तनाव की कोई जरूरत नहीं। पढ़ाई के घंटे महत्वपूर्ण नहीं होते। एक दिन पढ़ाई मत करें, दिमाग को खाली रखें। 

- अपने आपको धोखा न दें। घर में तीन-चार घंटे ही पढ़ें, लेकिन मन से पढ़ें। 

-परीक्षा में अंक कम आने से कुछ नहीं होता। जीवन के लंबे सफर में इतनी परीक्षाएं आती हैं कि अपने आपको साबित करने भरपूर अवसर मिलेंगे। 

 छात्रों ने एसएसपी से पूछे ये सवाल 

- सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

- मनोज गोराई, कक्षा 12

- सिविल सेवा की दो परीक्षाएं होती हैं। एक केंद्र की यूपीएससी व दूसरी राज्य की जेपीएससी। इसके लिए जरूरी है कि अपनी हर कक्षा की पढ़ाई गंभीरता से करें। स्नातक की पढ़ाई के साथ ही सिविल सेवा की तैयारी शुरू कर दें। पहले विषय तय करें। उस पर मजबूत पकड़ बनाएं। साथ ही सामान्य ज्ञान की भी पूरी तैयारी करें। 

- क्या ग्रामीण परिवेश के छात्र भी आइएएस-आइपीएस बन सकते हैं?

- श्रेया वर्मा, कक्षा नौ 

बिल्कुल बन सकते हैं। मैं भी ऐसे ही परिवेश से आया हूं। आप किसी से पीछे नहीं हैं। 12वीं तक खूब मेहनत से पढ़ाई करें। स्नातक से सिविल सेवा की तैयारी करें। असफलता से डरें नहीं। अपना लक्ष्य पाने के लिए फिर से डट जाएं। 

- आइआइटी की तैयारी के लिए करना होगा?

-कल्याणी महतो, कक्षा 12

- इसकी संयुक्त प्रवेश परीक्षा होती है। पहले जेईई एडवांस और मेन। इस परीक्षा को पास करने के लिए गणित, भौतिक, विज्ञान व रसायन विज्ञान पर बहुत ही मजबूत पकड़ होनी चाहिए। इसकी तैयारी से संबंधित पेपर बाजार में मिलते हैं। कम से कम दो साल तक कड़ी मेहनत से तैयारी करें। 

सेना में जाने के लिए क्या करना होगा?

-रामेश्वर हांसदा, कक्षा 12

सेना की भर्तियां निकलती रहती हैं। पहले लिखित परीक्षा होती है, फिर फिजिकल। इसकी ईमानदारी से तैयारी करें। पैसा-पैरवी बिल्कुल नहीं चलता, गलतफहमी न पालें। 

सिविल सेवा के लिए सामान्य ज्ञान की तैयारी कैसे करें?

-सुदेशना, कक्षा 12

इसका दायरा बहुत बड़ा है। इसका पूरा सेलेबस होता है। बाजार में उपलब्ध रहता है। उसके हिसाब से ही तैयारी करें। 

पुलिस में भर्ती के लिए फिजिकल की तैयारी कैसे करें?

-प्रियरंजन दास, कक्षा 12

पुलिस भर्ती में फिजिकल का क्राइटेरिया बहुत बदल गया है। पहले लिखित परीक्षा होती है। बाद में एक ही फिजिकल परीक्षा होती है 60 मिनट में 10 किमी दौड़। इसलिए फिजिकल की चिंता न करें। लिखित व दौड़ की तैयारी करें। 

साइबर क्राइम के प्रति किया जागरूक 

अपने संबोधन के दौरान एसएसपी अनूप बिरथरे ने छात्रों को साइबर क्राइम के प्रति जागरूक किया। बताया कि मोबाइल का इस्तेमाल सावधानी से करें। फेसबुक, वाट्सएप व ट्विटर आदि पर गलत व भड़काऊ मैसेज कभी फॉरवर्ड न करें। इस पर कानूनी कार्रवाई निश्चित है। इसका भी ख्याल रखें कि एक बार एफआइआर होने पर सरकारी नौकरी नहीं मिलती। किसी अनजान व्यक्ति को फोन पर एटीएम कार्ड का एटीएम नंबर, ओटीपी नंबर आदि बिल्कुल न बताएं। बेहतर होगा कि पढ़ाई पर ध्यान दें। फेसबुक, व्हाट्एप व ट्विटर आदि से दूर रहें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.