Move to Jagran APP

International tatanagar Trade Fair: इंटरनेशनल टाटानगर ट्रेड फेयर में अफगानी ड्राई फ्रूट और बांग्लादेश की ढाकाई साड़ी की जबरदस्त मांग

International tatanagar Trade Fair ट्रेड फेयर में देश-विदेश से उद्यमी कई तरह के उत्पाद लेकर पहुंचे हैं। यहां सबसे ज्यादा डिमांड अफगानिस्तान के ड्राई फ्रूटस व बांग्लादेशी की जामदानी ढ़ाकाई साड़ी का है। जिसे देखने के लिए शहरवासियों की भीड़ उमड़ रही है।

By Madhukar KumarEdited By: Published: Mon, 16 May 2022 06:47 PM (IST)Updated: Mon, 16 May 2022 06:47 PM (IST)
International tatanagar Trade Fair: इंटरनेशनल टाटानगर ट्रेड फेयर में अफगानी ड्राई फ्रूट और बांग्लादेश की ढाकाई साड़ी की जबरदस्त मांग
International tatanagar Trade Fair: ट्रेड फेयर में सबसे ज्यादा मांग अफगानी ड्राई फ्रूट्स की है।

जमशेदपुर, जासं। आशी नेल्सा, मारवाड़ी युवा मंच व मीडिया मार्ट द्वारा बिष्टुपुर के गोपाल मैदान में इंटरनेशनल टाटानगर ट्रेड फेयर का आयोजन किया जा रहा है। इस ट्रेड फेयर में देश-विदेश से उद्यमी कई तरह के उत्पाद लेकर पहुंचे हैं। यहां सबसे ज्यादा डिमांड अफगानिस्तान के ड्राई फ्रूटस व बांग्लादेशी की जामदानी ढ़ाकाई साड़ी का है। जिसे देखने के लिए शहरवासियों की भीड़ उमड़ रही है। ट्रेड फेयर में हिंदवेयर, आदित्यपुर स्थित मां कल्याणी सुजुकी, टीवीएस सुजुकी, किचन वेयर, अरका जैन यूनिवर्सिटी, श्रीनाथ यूनिवर्सिटी, सीएसएन डेवलपर्स, कुचीना, वंडर शेफ सहित 200 से अधिक स्टाल हैं जहां शहरवासियों को स्पाट बुकिंग पर आकर्षक छूट दी जा रही है।

loksabha election banner

अफगान के ड्राई फ्रूटस ट्रेड फेयर में आकर्षक का केंद्र है

अफगान के काबुल से लाए गए 41 तरह के ड्राई फ्रूटस। संचालक हामिद बताते हैं उनके ड्राई फ्रूटस पूरी तरह से आर्गेनिक हैं। उनके पास अखरोट्र बादाम, किसमिस से लेकर दुबई व अफगानिस्तान के खजूर सहित असली केसर भी हैं। इसके अलावा इनके पास अखरोट व बदाम के तेल भी हैं जो त्वचा, बालों की मजबूती हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद है। 100 एमएल तेल की कीमत 300 से 500 रुपये है। इसके अलावा इनके पास चिलकोजा, स्टोबरी, एपरीकोट, संतरे के भी ड्राई फ्रूटस हैं।

ढाकाई जामदानी साड़ी की बात ही निराली

बांग्लादेश के ढ़ाका से मो. मसूद मियां कई तरह की साड़ियां लेकर आएं हैं। इनमें ढ़ाकाई माजदानी, राजशाही सिल्क, स्वर्ण कतान, टंगराइन तांत व मस्लीन सिल्क वाली साड़ी हैं। मसूद का कहना है कि पूरी दुनिया में ढ़ाका के रेश्म, सिल्क से बनी साड़ियों की जबदस्त डिमांड हैं। इनका दावा है कि इन साड़ियों को हाथ से तैयार किया जाता है। इसे पहनने वालों को इसका एहसास होगा। ढाकाई जामदानी की कीमत 2800 से 14 हजार, राजशाही सिल्क साड़ी की कीमत 1200 से मस्लीन सिल्क की कीमत 6500 से 10 हजार रुपये तक हैं।

कानपुर के लेदर बैग ब्रांडेड को कर देंगे फेल

ट्रेड फेयर में आकर्षक का केंद्र है कानपुर के लेदर बैग। संचालक राहुल बताते हैं कि उनका अपना जैक-नेक के नाम से अपना ब्रांड हैं जो अंतराष्ट्रीय ब्रांड को फेल कर देंगे। उनके पास मैंस पर्स, बेल्ट, लेडिज बैग, ट्राली बैग है जिस पर पांच से 10 साल की गारंटी दी जा रही है। इन बैग को भेड़ व ऊंट सहित 64 तरह के जानवरों के चमड़े से तैयार किया गया है। इसके अलावा इनके पास जारा, गुची व एलबी के भी बैंग हैं।

एक स्टीम मशीन से होंगे सात काम

ट्रेड फेयर में सिंगापुर की कंपनी एक खास तरह का मल्टी परपस मैजिक स्टीम मशीन से आयरन, ड्राई क्लीन, फेस स्टीम, ज्याइंट व बैक पेन रिलीफ, पर्दे व सोफा क्लिनर, इनहेलर व हेयर व बाडी स्पा की सुविधा मिलेगी। एक साल की वारंटी के साथ रिप्लेसमेंट की सुविधा है। इस मशीन में एक बार में 280 मिलीलीटर पानी आता है और गर्म होने पर 90 डिग्री सेंटीग्रेड तक गर्म होता है। यह मशीन 2500 के बजाए 1699 में दी जा रही है।

त्रिवेणी डेवलपर्स में फ्लैट बुकिंग पर मिलेगी कार

ट्रेड फेयर में त्रिवेणी डेवलपर्स शहरवासियों को अपने दो प्रोजेक्ट में दो व तीन बेडरूम के फ्लैट की बुकिंग पर आल्टो कार उपहार स्वरूप दे रही है। कंपनी के रितेश उपाध्याय बताते हैं कि उनके मानगो पारडीह चौक स्थित भास्कर सिटी में 3200, जबकि आदित्यपुर स्थित कौशल गार्डन में 3000 प्रति वर्गफीट की दर पर फ्लैट उपलब्ध हैं। जबकि दूसरे डेवलपर्स 3700 रुपये प्रति वर्गफीट पर फ्लैट बेच रहे हैं। ऐसे में उनके फ्लैट पूरी तरह से किफायती है।

कैच मसालों पर 18 से 33 प्रतिशत की छूट

ट्रेड फेयर में कैच मसाले का भी स्टाल है जिसमें 152 तरह के मसाले लाए गए हैं। इसमें हल्दी, जीरा, नमक से लेकर दालचीनी व काली मिर्च के पाउडर हैं। जिनमें 18 से 33 प्रतिशत की छूट दी जा रही है। इसके अलावा केवल ब्रांड के मसाले ट्रेड फेयर में लाए गए हैं।

बीएलबी में जमीन खरीदने के साथ मिलेगा 10 चंदन का पेड़

बीएलबी प्रमोटर्स एंड डेवलपर्स गालूडीह के जोडिसा में 800 वर्गफीट का प्लाट बेच रही है। जिसकी कीमत 3.20 लाख रुपये हैं। सीएनटी फ्री ये जमीन 399 रुपये प्रतिवर्ग फीट की दर पर उपलब्ध हैं। मेले में बुकिंग कराने पर 25 हजार रुपये बुकिंग चार्ज, एक लाख रुपये रजिस्ट्री के लिए देना होगा। जबकि बचा हुआ पैसा 36 माह की ईएमआइ पर 5349 रुपये की आसान किस्त पर उपलब्ध हैं। कंपनी के संचालक का दावा है कि 10 से 12 साल में पेड़ आपके निवेश का पैसा तीन से चार गुणा कर देगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.