रांची /जमशेदपुर, जेएनएन। नगर विकास एवं आवास विभाग मंत्री सीपी सिंह ने जमशेदपुर के मानगो शहरी जलापूर्ति योजना फेज टू की समीक्षा की। मंत्री सरयू राय की पहल पर बुलाई बैठक में नगर विकास मंत्री ने चिंता व्यक्त की कि करीब 100 करोड़ रुपये के खर्च से बनी इस योजना के संचालन में छोटी-छोटी जरूरतों को पूरा नहीं करने के कारण लोगों को समय पर पूरा पानी नहीं मिल पा रहा है।

 बैठक में खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय और पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री रामचंद्र सहिस भी उपस्थित थे। बैठक में मानगो शहरी जलापूर्ति योजना फेज टू के क्रियान्वय को गति देने को लेकर कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। साथ ही नगर विकास विभाग तथा पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के अधिकारियों को कई निर्देश दिए गए। बैठक में मंत्री सीपी सिंह व रामचंद्र सहिस ने सप्लाई स्टेशन पर मोटर समय पर चलाने से लेकर इसकी निगरानी की ऑनलाईन व्यवस्था सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया। वाटर पंप पर ऑपरेटर की प्रतिनियुक्ति शिफ्ट में करने और पंप ऑपरेटर पर निर्भरता खत्म करने के लिए ऑटोमैटिक सिस्टम लगाने का भी निर्देश दिया गया। 

दूसरे चरण के लिए मिलेगी राशि

नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह ने मानगो नगर निकाय के अधिकारियों को निर्देश दिया कि वो अविलंब दूसरे चरण की योजना के लिए प्राप्त राशि पेयजल स्वच्छता विभाग को दें। उन्होंने यह भी कहा कि अधिकारी 20 प्रतिशत अतिरिक्त राशि तक खुद निर्णय ले सकते हैं। यह भी कहा गया कि अगर योजना के विस्तार में ज्यादा राशि की जरूरत हो तो विभाग को एस्टीमेट भेजें। 

नए इलाकों को भी योजना से जोड़ें, सप्लाई स्टेशन पर लगे अतिरिक्त पंप : सरयू राय

बैठक में खाद्य आपूर्ति मंत्री और जमशेदपुर से विधायक श्री सरयू राय नें कहा कि विभाग क्वालिटी वाटर सप्लाई की दिशा में कार्य करें और लोगों को पानी मिले इसके लिए हर सप्लाई स्टेशन पर अतिरिक्त पंप लगाया जाय, ताकि अगर मोटर खराब भी हो तो जलापूर्ति बाधित नहीं हो। उन्होंने कहा कि विभाग चाहे तो अतिरिक्त पंपसेट का स्टोर भी रख सकता है। उन्होंने कहा कि तेजी से शहर का क्षेत्र बढ़ रहा है। इसलिए बढ़े हुए इलाकों को भी दूसरे चरण की योजना में जोड़ा जाय। सरयू राय ने कहा कि विडंबना है कि इस योजना मे विभिन्न स्थानों पर लगे पम्प में से दो तिहाई पंप खराब हैं। इन्हें ठीक करने अथवा इनकी जगह नया पंप खरीदकर लगाने में तत्परता नहीं बरती जा रही है। 

रांची की जलापूर्ति व्यवस्था पर भी जताई नाराजगी

मंत्री सीपी सिंह ने रांची की जलापूर्ति व्यवस्था पर भी असंतोष प्रकट किया। पेयजल स्वच्छता विभाग की सचिव अराधना पटनायक ने कहा कि रांची में पावर कट के कारण जलापूर्ति बाधित हो रही है। इसको जल्द दुरुस्त कर लिया जाएगा।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Rakesh Ranjan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस