Move to Jagran APP

बंगाल में सिख युवक के दस्तार से बेअदमी, सिख समाज नाराज; होगा प्रदर्शन Jamshedpur News

बंगाल पुलिस द्वारा कोलकाता में सिख सुरक्षा अधिकारी बलविंदर सिंह के दस्तार खोल कर उनके साथ मारपीट करने के मामले में लौहनगरी के सिख एकजुट होने लगे हैं और बंगाल पुलिस की कार्रवाई को लेकर सिखों में बंगाल पुलिस के प्रति आक्रोश बढ़ने लगा है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sun, 11 Oct 2020 04:15 PM (IST)Updated: Sun, 11 Oct 2020 04:15 PM (IST)
बंगाल में सिख युवक के दस्तार से बेअदमी, सिख समाज नाराज; होगा प्रदर्शन Jamshedpur News
उपायुक्‍त को ज्ञापन देने पहुंचे सिख समाज के प्रतिनिधि। जागरण

जमशेदपुर, जासं। बंगाल पुलिस द्वारा कोलकाता में सिख सुरक्षा अधिकारी बलविंदर सिंह के दस्तार खोल कर उनके साथ मारपीट करने के मामले में लौहनगरी के सिख एकजुट होने लगे हैं और बंगाल पुलिस की कार्रवाई को लेकर सिखों में बंगाल पुलिस के प्रति आक्रोश बढ़ने लगा है। इतना ही नहीं, बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अगर दोषी पुलिसकर्मी  पर कड़ी कार्रवाई नहीं की तो शहर के हजारों सिख बंगाल में जाकर धरना- प्रदर्शन करने की तैयारी की तैयारी में लग चुके हैं। लौहनगरी के सिखों का जत्था कोलकाता के गुरुद्वारों के प्रधानों से भी संपर्क बनाए हुए है। कोलकाता का सिख समाज भी ममता बनर्जी पर दोषी पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई का दबाव बना रहा है।

loksabha election banner

सीजीपीसी : सेंटर गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान महेंद्र सिंह व झारखंड गुरुद्वारा कमेटी के प्रधान शैलेंद्र सिंह के नेतृत्व में सिखों का एक प्रतिनिधिमंडल उपायुक्त सूरज कुमार के माध्यम से पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में नौ अक्टूबर को कोलकाता में पश्चिम बंगाल पुलिस द्वारा एक सिख सुरक्षा अधिकारी बलविंदर सिंह की पगड़ी उतारने एवं मारपीट करने एवं केसों की बेअदबी करने वाले दोषी लोगों पर धारा 295 ए के तहत अविलंब कार्रवाई करने की मांग की गई है। बंगाल सरकार अगर दोषी पर कार्रवाई नहीं करती है तो जमशेदपुर के सिखों द्वारा कोलकाता में जाकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के कार्यालय के बाहर काला बिल्ला लगाकर प्रदर्शन करने की चेतावनी ज्ञापन में दी गई है। ज्ञापन में कहा गया है कि यह वही दस्तार है जिसे साहब श्री गुरु गोविंद सिंह जी ने चार लाल को देश पर वार दिया। यह दस्तार है जिसे सजाकर शहीद भगत सिंह ने देश के लिए शहादत दे दी। प्रतिनिधिमंडल में चेयरमैन जागीर सिंह, वरीय उपाध्यक्ष हरविंदर सिंह मंटू, महासचिव सुखविंदर सिंह, जसवीर सिंह पथरी, अजीत सिंह गंभीर, मनजीत सिंह, रविंद्र सिंह, लखविंदर सिंह, इंदरजीत सिंह, रंजीत सिंह, सुरजीत सिंह, जसवंत सिंह,  जस्सू आदि शामिल थे। 

सिख प्रतिनिधि बोर्ड :  झारखंड सिख प्रतिनिधि बोर्ड बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राज्यपाल को ज्ञापन भेजकर दोषी पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करने की तैयारी शुरू की है। इसको लेकर साकची स्थित बोर्ड के कार्यालय में बोर्ड के अध्यक्ष गुरचरण सिंह बिल्ला की अध्यक्षता में बैठक हुई। बैठक में  अमरजीत सिंह, शमशेर सिंह सिद्धू,  कुलविंदर सिंह पन्नू, बलजीत सिंह, सुरजीत सिंह गुरमीत सिंह त्रिलोचन सिंह जसवंत सिंह, जतिंदर सिंह, सरबजीत सिंह उपस्थित थे। 

सेंट्रल सिख नौजवान सभा : सेंट्रल सिख नौजवान सभा के महासचिव इंदरजीत सिंह के नेतृत्व में एक बैठक का आयोजन शनिवार को हुआ। बैठक में सिख सुरक्षा अधिकारी बलविंदर सिंह के साथ मारपीट व दस्तार खोलने जैसी हरकत की कड़े शब्दो में निंदा की गई है। सेंट्रल सिख नौजवान सभा के अधिकारी ने बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को ट्वीट के माध्यम दोषी पुलिसकर्मी पर कार्रवाई की मांग की गई है। बलविंदर सिंह का कसूर यही है कि वह भाजपा के एक नेता के साथ उनकी निजी सुरक्षा दस्ते में तैनात थे। बलविंदर सिंह ने अपना कर्तव्य निभाते हुए उसका प्रतिरोध किया। 

वीर खालसा दल : पश्चिम बंगाल में सिख सिक्युरिटी गार्ड बलविंदर सिंह के साथ की गई बर्बरता पर वीर खालसा दल के अध्यक्ष रविंदर सिंह रिंकू ने पश्चिम बंगाल सरकार एवं प्रशासन के विरुद्ध अपनी नराजगी जताई। उन्होंने कहा कि जिस तरह से बलविंदर सिंह की दस्तार को अपमानित किया गया,यह वीर खालसा दल व सिख समाज बर्दास्त नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि यदि ममता बनर्जी की सरकार दोषी पुलिस कर्मी पर कोई कार्रवाई नहीं करेगी तो सिख समुदाय खामोश नहीं बैठेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.