Move to Jagran APP

Indian Railways Update : रेल चक्का जाम के कारण हर घंटे स्टेशन पर हो रहा बवाल, तस्वीरों में देखें क्या है हाल

Indian Railways Update कुड़मी समाज का रेल रोको आंदोलन तीसरे दिन भी जारी है। इससे जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। स्टेशनों पर हर घंटे यात्री बवाल कर रहे हैं वहीं आरपीएफ के जवान मोर्चा संभाले हुए हैं। तस्वीरों में देखें स्टेशन का हाल....

By Jitendra SinghEdited By: Published: Thu, 22 Sep 2022 10:33 AM (IST)Updated: Thu, 22 Sep 2022 10:33 AM (IST)
Indian Railways Update : रेल चक्का जाम के कारण हर घंटे स्टेशन पर हो रहा बवाल, तस्वीरों में देखें क्या है हाल
Indian Railways Update : रेल चक्का जाम के कारण हर घंटे स्टेशन पर हो रहा बवाल

जासं, जमशेदपुर : कुड़मी समाज द्वारा अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने की मांग को लेकर चल रहा आंदोलन दूसरे दिन भी जारी रहा। प्रदर्शनकारी खड़गपुर के पास खेमाशुली व पुरुलिया के पास कौस्तुर हाल्ट पर ट्रैक जाम किए रहे। इसका असर चक्रधरपुर मंडल के अन्य स्टेशनों के अलावा टाटानगर में भी देखने को मिला।

loksabha election banner

रेलवे कर्मचारियों को यात्रियों के गुस्से का कोपभाजन बनना पड़ा। हालत यह रही कि बुधवार को सुबह से शाम तक हर घंटे बवाल होता रहा। उधर, खड़गपुर जाने वाली पैसेंजर ट्रेन के रद होने के कारण सब्जी विक्रेता पिछले दो दिन स्टेशन पर फंसे हुए हैं।

स्टील व टाटा-दानापुर रद होने से यात्रियों को हो रही परेशानी

जैसे ही सुबह यात्री टाटानगर स्टेशन पहुंचे तो पता चला कि हावड़ा जाने वाली स्टील एक्सप्रेस व दानापुर जाने वाली सुपरफास्ट को रद कर दिया गया है। रद की सूचना सुन यात्रियों का पारा सातवें स्थान पर चढ़ गया। यात्रियों का कहना था कि रद की सूचना पहले क्यों नहीं दी जाती है। जब टिकट का रिजर्वेशन होता है तो उसमें मोबाइल नंबर भी रहता है। एसएमएस से तो सूचना दी ही जा सकती है।

उधर, सुबह नौ बजे आनेवाली शालीमार शाम 6.15 में पहुंची। 18029 एलटीटी शालीमार एक्सप्रेस को टाटानगर रेलवे स्टेशन पर शार्ट टर्मिनेट किया गया। इसके बाद छह बजकर 45 मिनट पर खाली रैक को परिवर्तित मार्ग से शालीमार भेज दिया गया। ऐसे में हावड़ा जाने वाले यात्रियों ने टाटानगर रेलवे स्टेशन पर जमकर हंगामा किया।

सुबह से ही स्टेशनों पर जमे हैं प्रदर्शनकारी

गुरुवार सुबह छह बजे से ही दक्षिण पूर्व रेल जोन के पांच स्टेशन खेमाशुली, कौस्तुर, आमलाजुड़ी, नीमडीह, भंजपुर के रेलवे ट्रैक पर प्रदर्शनकारियों ने बवाल काट रहे हैं। इसके कारण रेल प्रबंधन 55 ट्रेनों को रद व शार्ट टर्मिनेट कर दी है जबकि 40 ट्रेनों को परिवर्तित मार्ग से चला रही है। खड़गपुर स्टेशन के पहले खेमाशुली में आंदोलन में ग्रामीण बैठने के कारण ट्रेनों को टाटानगर से आगे जाने नहीं दिया जा रहा है।

शालीमार एक्सप्रेस को रद करने पर यात्रियों का फूटा गुस्सा

बुधवार शाम जब शालीमार एक्सप्रेस को टाटानगर रेलवे स्टेशन पर शार्ट टर्मिनेट कर पूरी ट्रेन को खाली करा लिया गया तो हावड़ा जाने वाली यात्री गुस्से से आग बबूला हो गए। यात्रियों का कहना था कि एक तो ट्रेन 12 घंटे देर से टाटानगर पहुंची है। जब खाली रैक को बदले हुए मार्ग से रेलवे भेज सकती है तो यात्रियों के साथ ट्रेन को क्यों नहीं भेजा जा रहा है। गुस्से से भरे यात्री स्टेशन अधीक्षक आफिस घुस गए और ट्रेन को परिवर्तित मार्ग से ही सहीं हावड़ा भेजने की व्यवस्था करने की मांग करने लगे। गुस्साई भीड़ मारपीट और तोड़-फोड़ करने को उतारू थी।

आरपीएफ की टीम ने मोर्चा संभाला

सूचना मिलने के बाद टाटानगर आरपीएफ की टीम मौके पर पहुंची और गुस्साए लोगों को बाहर निकाला। यात्रियों का कहना था कि जब दूसरी ट्रेनों को परिवर्तित मार्ग से हावड़ा भेजा जा रहा था तो शालीमार एक्सप्रेस को टाटानगर क्यों लाया गया। आंदोलन का परिणाम उन्हें क्यों भुगतना पड़ रहा है। टाटानगर में उनका कोई परिचित नहीं रहता।

अब मजबूरीवश उन्हें स्टेशन के बाहर सड़क पर ही रात गुजारनी होगी। वहीं, थोड़ी देर बाद ही हावड़ा जाने वाली 12101 ज्ञानेश्वरी एक्सप्रेस को भी टाटानगर में शार्ट टर्मिनेट कर दिया गया। वहीं, इस पूरी प्रक्रिया में रेलवे के अधिकारियों की कार्यप्रणाली पर कई सवाल भी उठ रहे हैं।

19 घंटे देर से पहुंची ट्रेन

आंदोलन के कारण ट्रेनों को बदले हुए रूट से चलाया जा रहा है। इसके कारण मंगलवार रात 11 बजकर 10 मिनट पर टाटानगर आने वाली 12101 ज्ञानेश्वरी एक्सप्रेस 19 घंटे 12 मिनट की देरी से बुधवार शाम छह बजकर 22 मिनट पर पहुंची।

इसके अलावा 12876 नीलांचल एक्सप्रेस पांच घंटे 18 मिनट की देरी से सुबह नौ बजे के बजाए दोपहर दो बजकर 18 मिनट पर, 18029 शालीमार एक्सप्रेस नौ घंटे 26 मिनट की देरी से सुबह छह बजकर 10 मिनट के बजाए दोपहर तीन बजकर 36 मिनट पर और 12129 आजाद हिंद एक्सप्रेस 16 घंटे 13 मिनट की देरी से मंगलवार रात 11 बजकर 40 मिनट के बजाए दोपहर तीन बजकर 53 मिनट पर टाटानगर पहुंची।

इन ट्रेनों को किया गया शार्ट टर्मिनेट

  • 18036 : हटिया खड़गपुर एक्सप्रेस को मुरी से शार्ट टर्मिनेट।
  • 12101 : ज्ञानेश्वरी एक्सप्रेस को टाटानगर तक शार्ट टर्मिनेट
  • 13287 : दुर्ग राजेंद्रनगर साउथ बिहार एक्सप्रेस को झारसुगुड़ा में शार्ट टर्मिनेट

इन ट्रेनों का बदला गया मार्ग

आंदोलन के कारण 12833 अहमदाबाद हावड़ा सुपरफास्ट, 12859 सीएसटीएम हावड़ा गीतांजलि एक्सप्रेस व 22511 लोमान्य तिलक टर्मिनल से कामाख्या को जाने वाली ट्रेनों को टाटानगर के बजाए नुआगांव, हटिया, मुरी, बोकारो स्टील सिटी, भोजूडीह, आद्रा, मेदिनीपुर, खड़गपुर होकर रवाना किया गया। जबकि 18478 योग नगरी ऋषिकेश से चलकर पुरी को जाने वाली कलिंग उत्कल एक्सप्रेस को ईब, झारसुगुड़ा, संबलपुर सिटी, अंगुल, भुवनेश्वर खोरधा रोड होते हुए पुरी भेजा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.