जमशेदपुर : भारतीय रेल (Indian Railways) हमारे देश की रीढ़ है। हर दिन लगभग 40 करोड़ लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं। लेकिन कोविड 19 (covid 19) जैसी वैश्विक महामारी ने रेल के पहियों (पैसेंजर ट्रेन) पर भी लगभग दो माह तक विराम लगा दिया था। संक्रमण का स्तर कम होने पर रेलवे बोर्ड ने धीरे-धीरे यात्री ट्रेनों का परिचालन शुरू किया।

स्पेशल ट्रेन में वसूला गया अधिक किराया

ट्रेनों के सामान्य संख्या के आगे शून्य लगाकर उसे कोविड स्पेशल व फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन के रूप में चलाया गया। लेकिन इसके लिए सभी यात्रियों से सामान्य किराया से 1.3 गुणा अधिक किराया वसूला गया। साथ ही जनरल क्लास या जिसे हम सामान्य श्रेणी के डिब्बे कहते हैं। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए उसमें भी आरक्षित टिकट की व्यवस्था कर दी। जिसके तहत जितनी सीट उतना ही टिकट दिया गया।

पांच गुणा तक बढ़ा प्लेटफॉर्म टिकट का दाम

इसके अलावा रेलवे ने स्टेशन पर परिवार के सदस्य को छोड़ने के लिए आने वालों की संख्या को सीमित करने के लिए प्लेटफार्म टिकट की दर को बढ़ा दिया। कई स्टेशनों पर सामान्य टिकट के मुकाबले 40 से 50 रुपये यानि चार से पांच गुणा अधिक मूल्य पर प्लेटफार्म टिकट देने की व्यवस्था प्रभावी की गई ताकि बढ़े प्लेटफार्म टिकट के कारण परिजन स्टेशन पर न आए ताकि कोविड का संक्रमण कम से कम फैले।

रेलवे बोर्ड लेने वाली है यह निर्णय

देश में कोविड 19 के संक्रमण का स्तर तेजी से कम हो रहा है। देश की 100 करोड़ से अधिक आबादी ने बचाव के लिए वैक्सीन भी ले लिया है। इसे देखते हुए रेलवे बोर्ड ने कोविड स्पेशल की जगह ट्रेनों को सामान्य तरीके से चलाने का निर्देश दिया है। साथ ही किराया भी सामान्य रूप से लिया जाएगा।

इसके अलावा यात्रा के दौरान बुर्जुग को किराए में रियायत भी मिलेगी। ऐसे में रेलवे अब प्लेटफार्म टिकट की दर को सामान्य समय के अनुरूप करने की तैयारी कर रही है। यानि टाटानगर रेलवे स्टेशन पर पहले प्लेटफार्म टिकट की कीमत 10 रुपये थी। इसे फिर से उसी दर पर प्रभावी करने पर वार्ता जारी है। टाटानगर स्टेशन पर भी फिलहाल 40 रुपए प्लेटफॉर्म टिकट है, जिसे जल्द ही कम किया जाएगा। 

हालांकि इस पर अभी रेलवे बोर्ड को अंतिम निर्णय लिया जना बाकी है। लेकिन सूत्रों की माने तो जल्द ही यह व्यवस्था देश भर के स्टेशनों पर प्रभावी कर दी जाएगी। नई व्यवस्था के प्रभावी होने के बाद कोई भी परिजन पुरानी दर पर ही प्लेटफार्म टिकट खरीद कर अपने स्वजन को स्टेशन के प्लेटफार्म पर छोड़ने आ सकेंगे।

Edited By: Jitendra Singh