Move to Jagran APP

Indian Railways : रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज, थर्ड एसी में सफर करने वालों को मिलेगी ये सुविधा

Indian Railways थर्ड एसी और इकोनामी कोच के किराए में मात्र आठ प्रतिशत का अंतर है। इसके बावजूद इकोनामी क्लास के यात्रियों को बेड रोल नहीं मिलता था। ऐसे में पैसेंजर एसोसिएशन ने इन कोच के यात्रियों को भी बेड रोल देने की मांग की थी...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Fri, 09 Sep 2022 07:10 AM (IST)Updated: Fri, 28 Oct 2022 11:22 AM (IST)
Indian Railways : रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज, थर्ड एसी में सफर करने वालों को मिलेगी ये सुविधा
Indian Railways : रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज, थर्ड एसी में सफर करने वालों को मिलेगी ये सुविधा

जमशेदपुर : देश भर में संचालित सभी ट्रेनों में अब 20 सितंबर से थर्ड एसी इकानोमी कोच में बेड रोल (कंबल-चादर) मिलेंगे। रेलवे बोर्ड ने गुरुवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। आदेश के तहत थर्ड एसी इकोनामी (एम कोच) के सभी कोच के 81, 82 व 83 सीट पर ही बेड रोल रखे जाएंगे। जिन यात्रियों को ये सीट आवंटित हैं उन्हें प्राथमिकता के आधार पर इमरजेंसी कोटा वाली सीटों में भेजा जाएगा। साथ ही ऐसी सीट आवंटित होने वाले यात्रियों को एसएमएस के माध्यम से सूचित करने को कहा गया है।

loksabha election banner

थर्ड एसी और इकोनामी कोच के किराए में आठ प्रतिशत का अंतर

थर्ड एसी और इकोनामी कोच के किराए में मात्र आठ प्रतिशत का अंतर है। इसके बावजूद इकोनामी क्लास के यात्रियों को बेड रोल नहीं मिलता था। ऐसे में पैसेंजर एसोसिएशन ने इन कोच के यात्रियों को भी बेड रोल देने की मांग की थी। टाटानगर रेलवे स्टेशन से होकर गुजरने वाली 18615 क्रिया योग, 12809-12810 मुंबई मेल, 12859-12860 गीतांजलि एक्सप्रेस, 18189-18190 टाटा-एर्नाकुलम एक्सप्रेस, 12443-12444 आनंद विहार हल्दिया सुपरफास्ट व 12869-12870 हावडा-मुंबई सीएसटी साप्ताहिक सुपरफास्ट एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में यात्रियों को यह सुविधा मिलेगी।

कलाईकुंडा में पावर ब्लाक, कई ट्रेन प्रभावित

खड़गपुर डिवीजन के कलाईकुंडा में नए फुट ओवरब्रिज का निर्माण होना है। इसके कारण शुक्रवार सुबह साढ़े आठ से दोपहर दो बजकर 20 मिनट तक पांच घंटे 50 मिनट का पावर ब्लाक लिया गया है। ऐसे में हावड़ा-मुंबई डाउन लाइन व यार्ड लाइन पूरी तरह से प्रभावित रहेगा।

पावर ब्लाक के कारण 08069-08070 सांतरागाछी-झारग्राम-सांतरागाछी मेमू स्पेशल को रद किया गया है। जबकि 18033 हावडा घाटशिला मेमू खड़गपुर से घाटशिला के बीच, 08160 टाटा खड़गपुर मेमू झारग्राम से खड़गपुर के बीच रद रहेगी। जबकि 08071 खड़गपुर टाटा पैसेंजर को तीन घंटे के लिए रि-शिड्यूल किया गया है। दक्षिण पूर्व रेलवे ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।

तीन ट्रेनों को किया जाएगा कंट्रोल

आदेश के तहत शुक्रवार को 20827 जबलपुर सांतरागाछी हमफसर एक्सप्रेस को खड़गपुर सेक्शन में 60 मिनट के लिए कंट्रोल किया जाएगा। वहीं, 12859 गीतांजलि एक्सप्रेस व 12833 अहमदाबाद हावडा सुपरफास्ट एक्सप्रेस, 22824 नई दिल्ली भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस को सरडिहा से खड़गपुर के बीच डीजल लोको से भेजा जाएगा।

गोड्डा होते हुए भागलपुर से टाटा जल्द शुरू होगी साप्ताहिक ट्रेन

टाटानगर से गोड्डा के लिए नई साप्ताहिक ट्रेन चलेगी। यह ट्रेन टाटानगर से सोमवार दोपहर एक बजकर 40 मिनट पर रवाना होकर मंगलवार सुबह सात बजकर 20 मिनट पर गोड्डा पहुंचेगी। जबकि डाउन ट्रेन मंगलवार दोपहर 12 बजकर 40 मिनट पर रवाना होकर बुधवार सुबह छह बजकर 45 मिनट पर टाटानगर पहुंचेगी। यह ट्रेन पौडेयाहाट, हंसडिहा, मंदारहिल, बाराहाट, भागलपुर, सुलतानगंज, बरियारपुर, जमालपुर, अभयपुर, किउल, झाझा, जसीडीह, मधुपुर, जामताडा, विद्यासागर, चितरंजन, धनबाद, बोकारो व मुरी होते हुए टाटानगर आएगी।

गुरुवार को सांसद डा. निशिकांत दुबे ने ट्वीट कर यह जानकारी दी कि प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर 17 सितंबर से यह ट्रेन शुरू हो रही है। उनकी मांग पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यह नई ट्रेन क्षेत्र की जनता के लिए दी है। हालांकि इस ट्रेन के लिए नया रैक नहीं चाहिए। टाटा-जम्मू तवी रैक से ही गोड्डा के लिए साप्ताहिक ट्रेन चलेगी।

संपर्क क्रांति में लगेगी फर्स्ट एसी कोच

12819-12820 भुवनेश्वर आनंद विहार भुवनेश्वर संपर्क क्रांति में अब फर्स्ट एसी कोच लगेगा। नए आदेश के तहत 28 सितंबर से भुवनेश्वर से और 30 सितंबर से आनंद विहार से फर्स्ट एसी कोच की सुविधा यात्रियों को मिलेगी। अब संपर्क क्रांति में एक एसी फर्स्ट कोच, एक टू टियर कोच, छह एसी थ्री टियर कोच, सात स्लीपर, दो सेकेंड सीटिंग कोच, एक गार्ड/लेगज/दिव्यांग कोच, एक जनरेटर कार कोच व एक पेंट्री कार होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.