Move to Jagran APP

Indian Railway: इन ट्रेनों में फिर से लगेगी जनरल बोगी, यात्रियों को होगी सुविधा, देखिए, कहां से ले सकेंगे जनरल टिकट

Indian Railway Newsदक्षिण पूर्व रेलवे ने सोमवार से ट्रेन नंबर 18011 व 18012 चक्रधरपुर हावड़ा भाया आद्रा एक्सप्रेस में भी जनरल टिकटों की बिक्री शुरू कर दी है। चक्रधरपुर हावड़ा एक्सप्रेस में जनरल टिकट मिलने से छोटे यात्रियों की जेब अब कम ढीली होगी।

By Madhukar KumarEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 01:14 PM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 01:14 PM (IST)
Indian Railway: इन ट्रेनों में फिर से लगेगी जनरल बोगी, यात्रियों को होगी सुविधा, देखिए, कहां से ले सकेंगे जनरल टिकट
Indian Railway Update News: रेलगाड़ियों में जनरल बोगी लगाने से यात्रियों को होगा फायदा।

चक्रधरपुर, जासं। मई व जून माह में चक्रधरपुर रेल मंडल से गुजरने वाली सात एक्सप्रेस ट्रेनों में जनरल श्रेणी की सुविधा आरंभ हो जाएगी। इन ट्रेनों में टिकट भी यूटीएस काउंटर से मिलने शुरु हो जाएंगे। यानी लोगों को इन सात ट्रेनों में जनरल डिब्बों में सफर करने के लिए आरक्षण टिकट लेने की जरूरत नहीं होगी। दक्षिण पूर्व रेलवे ने सोमवार से ट्रेन नंबर 18011 व 18012 चक्रधरपुर हावड़ा भाया आद्रा एक्सप्रेस में भी जनरल टिकटों की बिक्री शुरू कर दी है। चक्रधरपुर हावड़ा एक्सप्रेस में जनरल टिकट मिलने से छोटे यात्रियों की जेब अब कम ढीली होगी और यात्री कम पैसों में हावड़ा तक की सफर जनरल डिब्बे में कर सकेंगे।

loksabha election banner

जल्द शुरु होगी जनरल श्रेणी की सुविधा

वहीं 24 मई से ट्रेन नंबर 22858 आनंदविहार-सांतरागाछी एक्सप्रेस तथा ट्रेन नंबर 12820 आनंदविहार-भुवनेश्वर ओडिशा संपर्क क्रांति ट्रेन में जनरल श्रेणी की सुविधा शुरू करेंगा। जबकि 31 मई से ट्रेन नंबर 12444 आनंद विहार-हल्दिया एक्सप्रेस, 08 जून से ट्रेन नंबर 18104 अमृतसर-टाटा जालियांवाला बाग, 17 जून से ट्रेन नंबर 12802 नई दिल्ली-पुरी पुरुषोत्तम एक्सप्रेस, 26 जून से ट्रेन नंबर 12876 आनंदविहार-पुरी नीलांचल एक्सप्रेस तथा 28 जून से ट्रेन नंबर 18478 योगनगरी ऋषिकेश-पुरी उत्कल एक्सप्रेस में जनरल श्रेणी की सुविधा प्रारंभ हो जाएगी। कोरोना काल में यात्रियों को संक्रमण से बचाने के लिए जेनरल डिब्बों को भी आरक्षित बना दिया गया था। उसके बाद से यात्रियों को इन डिब्बों में यात्रा करने के लिए आरक्षण टिकट लेना पड़ता था। फरवरी-2022 में रेलवे ने जेनरल डिब्बों में पुरानी व्यवस्था बहाल करने का फैसला लिया था। इन ट्रेनों के सामान्य डिब्बों में सफर के लिए आरक्षित टिकट लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

डेंगू दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन

चक्रधरपुर। चक्रधरपुर अनुमंडल अस्पताल के स्वास्थ्य कर्मियों ने शहरी क्षेत्र के पोटका में राष्ट्रीय डेंगू दिवस के अवसर पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। इस दौरान ग्रामीणों को डेंगू के लक्षण, कारण एवं बचाव की जानकारी दी गई। साथ ही ग्रामीणों को बताया गया कि वे अपने घर एवं आसपास में जल जमाव न होने दें। मौके पर ग्रामीणों को शपथ दिलाया गया कि सप्ताह में एक दिन सूखा दिवस मनाएंगे। वहीं मलेरिया निगरानी निरीक्षक रामाधार साव ने बताया कि डेंगू एक विषाणु जनित रोग है, जो संक्रमित मादा एडिस मच्छर के काटने से होता है। इस रोग के लिए किसी प्रकार का टीका या दवा उपलब्ध नहीं है। ऐसी स्थिति में डेंगू से बचाव हेतु जन जागरूकता एवं मच्छरों के प्रजनन स्थल को नष्ट करना आवश्यक है। मौके पर सहिया लक्ष्मी मुर्मू, बबिता देवी, शशिभूषण महतो, बुद्धेश्वर महतो आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.