Move to Jagran APP

Omicron से बचाव करेंगी ये सब्जियां, इम्युनिटी होती है मजबूत, जानिए

Immunty Boosting Vegitables कोरोना एवं आेमिक्रोन ने हर आम आे खास की चिंता बढा रखी है। लोग इससे बचने के लिए तरह-तरह के जतन कर रहे हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने पर जोर है। आइए जानिए वैसी रही सब्जियों के बारे में जो इम्युनिटी बढाती है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 11:49 AM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 06:15 PM (IST)
Omicron से बचाव करेंगी ये सब्जियां, इम्युनिटी होती है मजबूत, जानिए
Immunty Boosting Vegitables रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने वाली सब्जियां।

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : कोविड के वैरिएंट से बचने के लिए विशेषज्ञ प्रथम दिन से ही रोग प्रतिरोधक क्षमता यानि इम्युनिटी को मजबूत करने की सलाह दे रहे हैं। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए काढ़ा का उपयोग, सुपर फूड का सेवन, सप्लीमेंट लेते हैं, वहीं दूसरी ओर राेज खाने वाली हरी सब्जियां भी हैं जो इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकती है।

loksabha election banner

महात्मा गांधी मेमोरियल मेडिकल कालेज अस्पताल की डायटीशियन अनु सिन्हा आज बता रही हैं, किस तरह के हरी सब्जियां खाने से इम्युनिटी बढ़ती है जो कोरोना के विभिन्न वैरिएंट को दूर रखने में मदद कर सकती है। इस संबंध में किसी को कुछ विशेष जानकारी लेनी है तो वे +91 76329 13415 पर अनु सिन्हा से संपर्क लेकर सलाह ले सकते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां - हरी पत्तेदार सब्जियां नेचुरल इम्युनिटी बूस्टर का काम करती है। हरी पत्तेदार सब्जियां का हरा रंग क्लोरोफिल है, जो हीमोग्लोबिन के समान है। सब्जियों का यह संरचनात्मक रूप खून बनाने में मदद करता है, जिससे इम्युनिटी भी मजबूत रहती है। डायटीशियन अनु सिन्हा कहती हैं कि हरी सब्जियों में जिंक, आयरन, विटामिन जैसे कई पोषक तत्व और मिनरल पाए जाते हैं, जो कि इम्युनिटी को मजबूत करने और कई तरह के संक्रमण रोकने में मदद करते हैं। अगर आप भी अपनी इम्युनिटी बढ़ाना चाहते हैं तो इन हरी सब्जियों का सेवन कर अपना इम्युनिटी बढ़ा सकते हैं।

ब्रोकली - ब्रोकली देखने में फूल गोभी की तरह लगती है। ब्रोकली विटामिन ए, के, सी, फोलेट और फाइबर से भरपूर होती ह। इसलिए ब्रोकली इम्युनिटी मजबूत करने में मदद कर सकती है। अनु सिन्हा कहती हैं कि रोजाना ब्रोकली का सेवन करने से शरीर में बीटा-कैरोटीन की मात्रा बढ़ जाती है, जोकि इम्युन सेल्स और कैंसर से लड़ने वाली कोशिकाओं को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। ब्रोकली को सब्जी, कच्ची, सूप, सलाद आदि तरीके से खा सकते हैं।

पालक - पालक में विटामिन सी, ए, जिंक, आयरन से भरपूर होता है, लेकिन इसके अलावा यह कई एंटी आक्सिडेंट और बीटा कैरोटीन से भी भरपूर होता है। विटामिन सी और बीटा कैरोटीन दोनों ही हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली की संक्रमण से लड़ने की क्षमता को बढ़ा सकते हैं, इसलिए इम्युनिटी बढाने के लिए पालक का सेवन जरूर करना चाहिए। पालक को कम पकाकर खाना अधिक फायदेमंद होता है। पालक को उबालकर, सब्जी बनाकर, कच्च और सलाद के रूप में खा सकते हैं।

शिमला मिर्च -शिमला मिर्च फाइबर, एंटीआक्सिडेंट और विटामिन सी का अच्छा स्रोत है। एक कप कटी हुई शिमला मिर्च 190 मिलीग्राम विटामिन सी होता है, जोकि रोजाना विटामिन सी की जरूरत का तीन गुना से भी अधिक है। इसलिए शिमला मिर्च का भी सब्जी के रूप में पुलाव के साथ सलाद के रूप में सेवन करना चाहिए।

फूल गोभी - फूल गोभी में काफी अधिक मात्रा में विटामिन सी, फोलेट, विटामिन के और फाइबर पाया जाता है। अनु सिन्हा कहती हैं कि यह सभी पोषक तत्व इम्युनिटी को मजबूत करने में काफी सहायक है। इसलिए फूल गोभी का भी सेवन करना चाहिए। फूलगोभी स्वाद में काफी अच्छा होता है। इसलिए इसकी सलाद बनाकर खा सकते हैं। सब्जी बना सकते हैं फिर भुजिया बनाकर खा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.