Move to Jagran APP

Jamshedpur News : सुवर्णरेखा नदी में अगर नहीं थमा बालू का अवैध खनन तो धंस जाएगा पुल

Jamshedpur News झारखंड के सीएम हेमंत सोरन के आदेश बाद खनन विभाग हरकत में आ गई है। लेकिन अवैध बालू का कारोबार नहीं थम रहा है। रविवार सुबह अवैध बालू लदे तीन ट्रैक्टर को ईचागढ़ पुलिस ने पकड़ा।

By Sanam SinghEdited By: Published: Sun, 22 May 2022 06:35 PM (IST)Updated: Sun, 22 May 2022 06:35 PM (IST)
Jamshedpur News : सुवर्णरेखा नदी में अगर नहीं थमा बालू का अवैध खनन तो धंस जाएगा पुल
Illegal mining In Jharkhand : ईचागढ़ में जब्त ट्रैक्टर।

ईचागढ़(जमशेदपुर) : Illegal mining In Jharkhand झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बालू उठाव करवाने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई की बात कही है। जिसके बाद चांडिल अनुमंंडल समेत जमशेदपुर आस पास इलाके अवैध बालू के खिलाफ खनन विभाग कार्रवाई कर रही है।

loksabha election banner

ईचागढ़ में पुलिस ने किया तीन ट्रैक्टरों को किया जब्त

रविवार सुबह अवैध बालू लदे तीन ट्रैक्टर को ईचागढ़ थाना प्रभारी दिनेश ठाकुर के नेतृत्व में पुलिस दल ने जब्त किया। बताया जा रहा है कि तीनों अवैध बालू लदा ट्रैक्टर जब्त कर आगे की कारवाई के लिए खनन विभाग व अंचलाधिकारी को सूचित किया है। अभी तक अवैध बालू कारोबारी के खिलाफ मामला दर्ज नहीं किया गया है ।

लगातार हो रही बालू की अवैध  ढुलाई

इन दिनों लगातार अवैध बालू के कारोबार पर करवाई हो रही है मगर अवैध बालू का कारोबार बंद होने का नाम ही नहीं ले रहा है। मालूम हो कि एक दिन पहले ही तिरुलडीह पुलिस ने करवाई करते हुए तीन बालू लदे ट्रैक्टर जब्त कर मामला दर्ज किया था । बालू के खिलाफ लगातार कार्रवाई होने के बावजूद भी कारोबार रूकने का नाम नहीं ले रहा है। बताया जा रहा है कि तीनों अवैध बालू लदा ट्रैक्टर तिरुलडीह थाना क्षेत्र के सापादा घाट से काड़कीडीह पुल होकर चौका की ओर जा रहा था । जहां पुलिस ने गश्ती के दौरान तीनों बालू लदे ट्रैक्टरों को जब्त किया। इतना ही नहीं तिरुलडीह- बामनडीह के बीच बने पुल पर भी बालू माफियाओं का नजर है जहां से रोज अवैध बालू उठता है। तिरूलडीह पुल के नीचे ही ट्रैक्टर से बालू का उठाव किया जाता है। पुल के नीचे बालू का उत्खनन होने से कभी भी पुल धंस सकता है ।

सुवर्णरेखा नदी से नहीं रूक रहा बालू का अवैध कारोबार

सुवर्णरेखा नदी से बालू उठाव को लेकर सरायकेला जिला चर्चा में है। यहां गौर करने वाली बात यह है कि लगातार कारवाई के बाद भी अवैध बालू का कारोबार लगातार जारी है। बालू माफिआओं द्वारा ट्रैक्टर से बालू का उठाव कर चौका आदि जगहों में ऊंचे दामों पर बेचा जाता है । लगातार धर पकड़ के बावजूद बालू पर रोक लगाने में प्रशासन नाकाम है । अब देखना है कि मुख्यमंत्री के आदेश के बाद भी अवैध बालू की ढुलाई कितना रोक पाती है खनन विभाग। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.