जमशेदपुर, जासं। यदि आप आइएएस (इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस या भारतीय प्रशासनिक सेवा) में जाना चाहते हैं, तो आपको पहली बार ऐसा अवसर मिलने जा रहा है, जो शायद पहले कभी नहीं मिला होगा। आपकाे आइएएस टॉपर्स बताएंगे कि इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए किस तरह से तैयारी करनी होगी। यह अवसर पूर्वी सिंहभूम जिला प्रशासन उपलब्ध कराने जा रहा है। इसके लिए आपको झारखंड के जमशेदपुर में साकची स्थित रवींद्र भवन आना होगा।

26 नवंबर शुक्रवार को सुबह 10 बजे से ओपेन सेमिनार शुरू हो जाएगा, इसलिए थोड़ा पहले आ जाएं। इसमें प्रवेश के लिए कोई शुल्क नहीं लगेगा, इसलिए बेहिचक आएं और इस सुनहरे अवसर का फायदा उठाएं। इसमें आइएएस टॉपर शुभम कुमार, प्रवीण कुमार व अन्य टॉपर्स सेमिनार के माध्यम से सफलता की रणनीति अभ्यर्थियों के साथ साझा करेंगे। इसमें कोई भी अभ्यर्थी जो आइएएस बनना चाहते हैं, वे भाग ले सकते हैं। इस सेमिनार को इस साल यूपीएससी (UPSC) परीक्षा में सफल रैंक 1 शुभम कुमार के अलावा रैंक 7 प्रवीण कुमार एवं अन्य टॉपर्स संबोधित करेंगे तथा अभ्यर्थियों के साथ सिविल सर्विसेस परीक्षा से जुड़ी तमाम बारीकियों, कठिनाइयों और चुनौतियों के बारे में चर्चा करेंगे।

दुनिया की कठिनतम परीक्षा मानी जाती है यूपीएससी

देश ही नही दुनिया के कठिनतम मानी जाने वाले इस परीक्षा की तैयारी कब शुरू करें, तैयारी का माध्यम क्या हो, वैकल्पिक विषयों का चयन कैसे किया जाए, पढ़ाई की रणनीति क्या हो, लंबे समय तक मनोबल कैसे बनाए रखें, साक्षात्कार कैसे फेस करें, जैसे तमाम तरह के सवालों और आशंकाओं का समाधान इस सेमिनार में इन सफल अधिकारियों द्वारा किया जाएगा।

नेशनल एसोसिएशन आफ सिविल सर्वेंट्स का आयोजन

यह आयोजन नेशनल एसोसिएशन ऑफ सिविल सर्वेंट्स NACS की ओर से किया जा रहा है, जिसका मुख्य उद्देश्य यही है कि अभ्यर्थी सीधे उन टॉपर्स से बात करें, जो स्वयं इस साल सफल हो चुके हैं, ताकि वे भी अपनी तैयारी को एक नई धार व दिशा दे सकें। उल्लेखनीय है NACS सीनियर IAS अधिकारी बीके प्रसाद के मार्गदर्शन में स्थापित एवं संचालित बिहार और झारखंड के सिविल सेवकों का एक ऐसा संगठन है जो 2014 से लगातार बिहार-झारखंड के अभ्यर्थियों को सिविल सेवा के लिए मार्गदर्शन करता है। इस बार सिविल सेवा परीक्षा 2020 में मुख्य परीक्षा क्लियर कर चुके अभ्यर्थियों के लिए इंटरव्यू गाइडेंस प्रोग्राम यानी IGP चलाया गया, जिसमें 58 अभ्यर्थियों ने भाग लिया था। इनमें से रैंक 1 शुभम कुमार सहित कुल 30 से भी ज्यादा अभ्यर्थी अंतिम रूप से चयनित हुए थे।

पटना, गोपालगंज व समस्तीपुर के बाद जमशेदपुर

इस सफलता को देखकर NACS अब और बड़े स्तर पर सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को मार्गदर्शन प्रदान करना चाहता है, ताकि बिहार-झारखंड से IAS के चयन को बढ़ाया जा सके। इसी कड़ी में पटना, गोपालगंज व समस्तीपुर के बाद अब जमशेदपुर में भी इस सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है। पूर्वी सिंहभूम जिला के उपायुक्त सूरज कुमार मुख्य अतिथि के रूप में अभ्यर्थियों का मार्गदर्शन करेंगे। अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी NACS के ट्विटर हैंडल @NacsBihar_JH, फेसबुक पेज National Association of Civil Servants-Bihar & Jharkhand व वेबसाइट nacsbiharjharkhand से जुड़े रहें।

Edited By: Rakesh Ranjan