Move to Jagran APP

Yoga Benefits : शारीरिक व मानसिक रूप से मजबूत रहना चाहते हैं तो यह छह योग आसन आपके लिए है जरूरी

अगर मन स्वस्थ है तो उससे बड़ा धन कोई नहीं। कोरोना काल में लोग मानसिक तनाव से गुजर रहे हैं। ऐसे में आप सुबह या शाम एक घंटे अपने योग को देते हैं तो न सिर्फ कई बीमारियां दूर हो जाएंगी बल्कि मानसिक शांति भी मिलेगी।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Thu, 03 Jun 2021 05:00 AM (IST)Updated: Thu, 03 Jun 2021 10:14 AM (IST)
Yoga Benefits : शारीरिक व मानसिक रूप से मजबूत रहना चाहते हैं तो यह छह योग आसन आपके लिए है जरूरी
यह छह योग आसन आपके लिए है जरूरी।

जमशेदपुर : यदि शारीरिक व मानसिक रूप से मजबूत रहना है तो छह योग आसन करें लाभ ही लाभ होगा। योग करने से मानसिक तनाव दूर होता है, मन को शांति मिलता है। मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए योग आसन सबसे ज्यादा प्रभावी है। जमशेदपुर के सोनारी की रहने वाली योग व रेकी एक्सपर्ट पूनम वर्मा आज आपको बताएंगी कि कौन सा महत्वपूर्ण आसन और योग हैं जिसे आप अपने जीवन में उतार कर स्वस्थ्य व मजबूत बन सकते हैं।

loksabha election banner

बालासन - बालासन करने से मन में शांति, तनाव व थकान को दूर करने में मदद करता है।

ऐसे करें बालासन

  • शारीरिक अपने घुटनों के बल नीचे उतरें और अपने रीढ को सीधा रखें। पैर की बड़े उंगलियां एक दूसरे को टच करना चाहिए, लेकिन घुटना अलग रहना चाहिए। इसके बाद श्वासं लें उपर देखें आैर पीठ को तानें।
  • सांस को छोड़ते हुए आगे की ओर झुंकें और छाती को जांघों और माथे को घुटनों से आगे जमीन को छूने के लिए लाएं
  • अपनी बाहों को पीछे की ओर सीधा करें और उन्हें अपने कूल्हों के बगल में शरीर को ले आएं, जहां तक वे पहुंच सकते हैं। लगभग 20-25 सेकेंड तक इसी पोज में रहें। पोज को छोड़ने के लिए श्वांस लें, अपना सिर उठाएं और धीरे-धीरे धड़ को वापस उपर लाएं, सांस छोड़ें और मुद्रा को छोड़ दें।

ऐसे करें शवासन

  • पीठ के बल लेट जाएं और पैरों को अलग रखें, साथ ही हाथों को अपने शरीर से कम से कम 15 सेंमी की दूरी पर रखें
  • अंगुलियों को थोड़ा उपर की ओर आने दें, लेकिन खिंचाव न डालें, हथेलियां छत की ओर हों और आंखें बंद रखें
  • अपने सिर और रीढ़ को एक सीधी रेखा में रखें, सुनिश्चित करें कि आपका सिर बगल की तरफ न गिरे, शरीर को आराम दें।
  • जब तक आप तरोताजा और आराम महसूस न करें तब तक इस स्थिति में बने रहें।

 

तड़ासन - मानसिक स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छे योग में से एक है। यह रीढ़ की हड्डी के नसों की जकड़न को साफ करने में मदद करता है। तनाव व दर्द में राहत देता है, रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और आप अधिक उर्जावान और प्रसन्नता महसूस करेंगे। यह चिंता को दूर करने में मदद करता है।

ऐसे करें तड़ासन

पैरों को दो इंच अलग कर बाजुओं को बगल में रखकर खड़े हो जाएं, सुनिश्चित करें कि आपकी एंड़ी और पैर की बड़े उंगलियां एक दूसरे को छू रही हो। एड़ियों को फर्श से उठाएं और पंजों पर संतुलन बनाएं, इस स्थिति में 10-15 सेकेंड तक रहें, सांस छोड़ें, एड़ियों को नीचे लाएं, वापस खड़े होने की मुद्रा में आ जाएं।

उत्तानासन - उत्तासन तुरंत अवसाद से राहत देकर मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। योगियों का कहना है कि अगर आप आधे घंटे तक इस मुद्रा में रहे तो आपका अवसाद तत्काल कम हो जाएगा।

ऐसे करें उत्तानासन

ताड़ासन मुद्रा में खड़े होने से शुरूआत करें, अपने घुटनों को थोड़ा मोड़ें, सांस छोड़ें, कूल्हे से आगे की ओर झुकें और अपने धड़ को अपने पैरों पर मोड़े। हथेलियों को अपने पैरों के बगल में या अपनी टखनों के पीछे फर्श पर रखें, घुटने को सीधा रखें, सिर को उपर उठाने की कोशिश करें, श्वांस लें और रीढ़ को फैलाएं, सिर की ओर थोड़ा आगे ले जाएं और पैरों को फर्श से 90 डिग्री पर रखने की कोशिश करें, इस स्थिति में रहें और दो गहरी सांसे लें, सांस छोड़ें और माथे को जितना हो सके घुटनों के पास ले जाएं। एक मिनट के लिए इस स्थिति में रहें और सामान रूप से गहरी सांसे लेते रहें, तनाव न लें, घुअनों को सीधा रखें और उन्हें ब्लाक न करें, सांस भरते हुए सिर को घुटनों से उपर उठाएं और हथेलियों को तुरंत फर्श से न उठाएं, गहरी सांसें ले और अब अपने हाथों को फर्श से धीरे-धीरे उपर उठाएं और अब वापस ताड़ासन में आ जाएं।

वृक्षासन - वृक्षासन भी मन को शांति करने में मदद करता है। मानसिक तनाव को कम करता है। घबराहट की आदतों को रेाकने में मदद करता है। एकाग्रता शक्ति को भी बढ़ाता है।

है।

ऐसे करें वृक्षासन

पैरों के बीच दो इंच की दूरी बनाकर खड़े हो जाएं, सामने एक बिंदू पर ध्यान दें, सांस छोड़ते हुए अपने दाहिने पैर को उपर उठाएं और घुटने को मोड़ें और पैर को बायीं जांघ के अंदर की तरफ रखें, ऐंड़ी को पेरिनेम को छूना चाहिए, सांस भरते हुए बाजुओं को सिर के उपर फैलाएं और हथेलियों को आपस में मिलने दें, बिना संतुलन खोए पूरे शरीर को उपर से नीचे की ओर स्ट्रेच करें, 10 से 30 सेकेंड तक इसी स्थिति में रहें और सामान्य रूप से सांस लें, सांस छोड़ें और बाजुओ और दाहिने पैर को नीचे लाएं, आराम करें और आसन को दूसरी तरफ दोहराएं।

मकरासन - संस्कृत में मकर का अर्थ होता है मगरमच्छ। इस आसन में शरीर मगरमच्छ के जैसा दिखता है। यह तनाव और चिंता का मुकाबना करने के लिए संकेत दिया गया है।

ऐसे करें मकरासन

पेट के बल धीरे से लेट जाएं, बाहर की ओर इशारा करते हुए अपने पैरों को अलग करें, दोनों हाथों को मोड़कर दाएं हाथ को बाएं हाथ पर रखें, अब माथे को हाथों पर लगाएं, अब अपनी आंख बंद करें और अपनी नसों के माध्यम से विश्राम उर्जा काे महसूस करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.