जमशेदपुर : अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो सरकार एक से बढ़कर एक योजना आपके लिए लेकर आई है। आपको सिर्फ थोड़ा समझने की जरूरत है। यह योजनाएं अच्छा रिटर्न के साथ टैक्स फ्री है। साथ ही किसी तरह का जोखिम भी नहीं है तो ऐसे में आप निश्चिंत होकर निवेश कर सकते हैं। आज के समय में सबसे भरोसेमंद है सरकारी योजनाएं। सिर्फ लाभ ही लाभ है। जोखिम बिल्कुल नहीं है। इन योजनाओं में किए गए निवेश पर आपको गारंटी भी मिलती है।

सरकारी प्रतिभूतियां : आज के समय में सरकारी प्रतिभूतियां यानी गवर्नमेंट सिक्योरिटीज की मांग बढ़ी है। एक रिटेल निवेशक ट्रेजरी बिल्स और सरकारी डेट्स बॉन्ड्स में निवेश कर सकता है। इनका मैच्योरिटी समय 91 दिनों से लेकर 40 साल तक का होता है। इसे आप अपने मौजूदा डीमैट एकाउंट में ही रख सकते हैं। इस योजना के तहत मिले ब्याज पर कोई टीडीएस नहीं कटता है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड : भारत सरकार की तरफ से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड समय समय पर जारी किया जाता है। बैंक व पोस्ट ऑफिस के माध्यम से इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। सरकार की तरफ से ग्राम के हिसाब से गोल्ड बॉन्ड जारी किया जाता है। निवेशक इसमें पैसा लगाकर लाभ कमा सकते हैं। इसमें भी टीडीएस नहीं कटता है। दीपावली या दुर्गापूजा के दौरान यह योजना आती है।

 

अटल पेंशन योजना : अटल पेंशन योजना के प्रति लोगों में जागरूकता काफी बढ़ी है। इसमें फायदा यह है कि आप कम राशि जमा कर हर माह ज्यादा पेंशन के हकदार बन सकते हैं। वहीं, अगर आपकी असामयिक मृत्यु होती है तो उसका लाभ आपके परिजन को भी मिलेगा। अटल पेंशन योजना के लिए अगर आपके खाता खुलवाना चाहते हैं तो आपकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अगर आप 60 साल के बाद हर माह एक हजार रुपए पेंशन लेना चाहते हैं तो आपको हर महीने 42 रुपए जमा करने होंगे। वहीं, पांच हजार पेंशन के लिए आपको प्रतिमाह 210 रुपए जमा करने होंगे। यह राशि उम्र के हिसाब से तय की गई है। इसमें निवेश करने से टैक्स में छूट मिलती है।

नेशनल पेंशन स्कीम : नेशनल पेंशन स्कीम का रेग्युलेशन पेंशन फंड रेग्युलेटरी एंड डिवेलपमेंट अथॉरिटी की ओर से किया जाता है। इस योजना में आपको 60 साल तक निवेश करना होता है। इस योजना में न सिर्फ टैक्स में फायदा मिलता है बल्कि ब्याज भी अच्छी मिलती है। सरकारी निवेश होने के कारण सुरक्षित भी है। किसी पोस्ट ऑफिस में जाकर आप निवेश कर सकते हैं। इसका मैच्योरिटी पांच साल का है और आपको 1.5 लाख तक की छूट मिल सकती है।

सुकन्या समृद्धि योजना

अपनी बेटी का भविष्य़ सुरक्षित रखने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना से अच्छी कोई स्कीम नहीं है। इसके तहत 10 साल की उम्र में बच्ची का खाता खुलवाया जाता है। यह खाता मात्र 250 रु. में खुल सकता है। एक साल में इस खाते में अधिकतम 1.5 लाख रु. तक जमा कर सकते हैं।

 

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना

पीएमवीवीवाई (Pradhan Mantri Vay Vandana Scheme) का काम जीवन बीमा निगम (LIC) के जरिये किया जाता है। इस स्कीम के तहत मासिक पेंशन मिलती है। इस स्कीम में सीनियर सिटीजंस को 10 साल तक एक तय दर से गारंटीड पेंशन मिलती है। इस योजना सालाना 7.40 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए उम्र कम से कम 60 साल होनी चाहिए और अधिकतम उम्र की कोई सीमा नहीं है। एक खाताधारक अधिकतम 15 लाख रुपये ही निवेश कर सकता है। इसके तहत निवेशकर्ता को कम से कम 1000 रुपये और अधिकतम 9,250 रुपये की पेंशन मासिक पेंशन मिलती है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan mantri Jeevan Jyoti Bima) टर्म इंश्योरेंस प्लान है। इसमें निवेशकर्ता की मौत हो जाती है तो उसके परिवार को दो लाख रुपये मिलते हैं। अगर आप चाहें तो इसमें पैसे लगाकर टैक्स का फायदा लेने के साथ-साथ अपने परिवार के भविष्य का ख्याल भी रख सकते हैं।

 

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (National Savings Certificate) यानी एनएससी (NSC) एक ऐसा स्कीम है, जिसमें निवेश करने से टैक्स में भी फायदा मिलता है। वहीं सरकार की तरफ से एनएससी में किए गए निवेश पर अच्छा ब्याज भी मिलता है। पोस्ट ऑफिस में जाकर इसमें निवेश कर सकते हैं। इसका मैच्योरिटी का समय 5 साल का होता है और निवेश पर 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक पर टैक्स छूट भी पाई जा सकती है।

Edited By: Jitendra Singh