Move to Jagran APP

Health Tips: मोटापा व सर्वाइकल से हैं परेशान तो कुर्सी पर बैठ करें योगासन, खत्म हो जाएगी बीमारी

अगर आप मोटापा या फिर सर्वाइकल पेन से परेशान हैं तो चिंता करने की बात नहीं है। आप कुर्सी पर बैठे-बैठे योगासन कर इस बीमारी को दूर भगा सकते हैं। आज आपको योगा व रेकी एक्सपर्ट पूनम वर्मा ऐसी ही आसान योग के बारे में बतलाएंगी।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Sat, 05 Jun 2021 06:00 AM (IST)Updated: Sat, 05 Jun 2021 10:00 AM (IST)
Health Tips: मोटापा व सर्वाइकल से हैं परेशान तो कुर्सी पर बैठ करें योगासन, खत्म हो जाएगी बीमारी
मोटापा व सर्वाइकल से हैं परेशान तो कुर्सी पर बैठ करें योगासन, खत्म हो जाएगी बीमारी

जमशेदपुर : अगर आप मोटापा व सर्वाइकल रोग से परेशान हैं तो कोरोना काल में उससे मुक्ति का अच्छा मौका है। लॉकडाउन की वजह से लोगों के पास समय भी है। ऐसे में घर बैठे आप मोटापा व सर्वाइकल रोग से छुटकारा पा सकते हैं।  ये रही पूरी जानकारी।

loksabha election banner

सोनारी की योगा व रेकी एक्सपर्ट पूनम वर्मा बताती हैं, कई लोग मोटापा व सर्वाइकल की वजह से जमीन पर नहीं बैठ पाते है। वैसे लोग कुर्सी पर बैठ योगासन कर सकते हैं। इससे भी उतने ही फायदे मिलेगा जितना जमीन पर बैठकर योगासन करने से होता है। लेकिन, आपको कुर्सी लगाने व बैठने का सही-सही तरीका पता होना चाहिए। अगर बैठने में थोड़ा सा भी गलती हुई तो उसका साइड इफेक्ट भी हो सकता है।

करने होंगे ये चार आसन

चेयर बितिलासन और मार्जरी आसन से लाभ : सबसे पहले कुर्सी पर सीधा बैठ जाएं। रीढ़ सीधी होनी चाहिए। पैर फर्श पर रखें। दोनों हथेलियों को घुटनों या थाइज पर रखें। इसके बाद लंबी सांस लें। इस दौरान सीने को बाहर की ओर फुलाएं। इसके बाद रीढ़ की हड्डी को मोड़ते हुए कंधों को पीछे की तरफ ले जाएं। फिर धीरे-धीरे सांस छोड़े। इससे आपको राहत मिलेगी।

चेयर ऊर्ध्व हस्तासन: कुर्सी पर सीधे बैठे। इस दौरान सांस को अंदर खींचे और हाथों को ऊपर की ओर उठाएं। इसके बाद सांस छोड़ते हुए हाथों को नीचे ले जाएं। इसे दस बार करें। इस दौरान पीठ और शरीर को सीधा रखें।

 

चेयर अर्ध मत्स्येन्द्रासन : इस योग को करने के लिए आपको कुर्सी के साइड में बैठना होगा। कुर्सी आपके बाएं हाथ की ओर होना चाहिए। इसके बाद सिर को बाईं तरफ घुमाएं। रीढ़ की हड्डी को सांस लेते हुए लंबाई में स्ट्रेच करने की कोशिश करें। पांच बार इसे लगातार करें। इससे राहत मिलेगी।

चेयर उत्थित पाश्वकोणासन : कुर्सी पर सीधे बैठे। पैर को मजबूती के साथ जमीन पर रखें। गहरी सांस लें और सांस छोड़ते हुए अपने पैरों को आगे की ओर झुकाएं। जब तक हो सके इसी मुद्रा में बने रहें। एक तरफ से ही एक्सरसाइज को करें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.