Move to Jagran APP

सैर-सपाटे की योजना है तो आपके लिए काम की खबर, यहां बीता सकते मस्‍ती के पल

Tour and Travels. विदेश में सबसे पंसदीदा जगह सिंगापुर बैंकॉक पटाया थाइलैंड फुकेट व बाली है। भारत में मालदीव केरल गोवा गैंगटोक दार्जिलिंग जयपुर और अंडमान निकोबार !

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Thu, 19 Dec 2019 04:00 PM (IST)Updated: Fri, 20 Dec 2019 09:20 AM (IST)
सैर-सपाटे की योजना है तो आपके लिए काम की खबर, यहां बीता सकते मस्‍ती के पल
सैर-सपाटे की योजना है तो आपके लिए काम की खबर, यहां बीता सकते मस्‍ती के पल

 आया छुट्टी का मौसम, सैर पर देश-विदेश जाने लगे शहरवासी  

loksabha election banner

विदेश के पर्यटन स्थल जिसे यहां से लोग करते हैं पसंद :  सिंगापुर, बैंकॉक, पटाया, थाइलैंड, फुकेट व बाली

-हनीमून कपल के लिए है सरप्राइज पैकेज

-चार से पांच दिनों की यात्रा का मिलता है पैकेज 

जमशेदपुर, जासं। ठंड की वजह से स्कूलों में छुट्टी शुरू हो गई है। ऐसे में कई परिवार या दोस्त घूमने के लिए देश-विदेश जा रहे हैं। विदेश में सबसे पंसदीदा जगह सिंगापुर, बैंकॉक, पटाया, थाइलैंड, फुकेट व बाली है। भारत में मालदीव, केरल, गोवा, गैंगटोक, दार्जिलिंग, जयपुर और अंडमान निकोबार भी जाने का मन बना रहे हैं। जमशेदपुर में कई ऐसे टूर एंड ट्रैवल्स एजेंसियां हैं जो आपके लिए टूर पैकेज तैयार कर सकती हैं। पेश है ऐसी कुछ चुनिंदा जगह जहां आप मस्ती के कुछ पल बिता सकते हैं।

एजेंसी के माध्यम से जाने के फायदे

आप कहीं छुट्टी मनाने के लिए जाते हैं तो उनके लिए कई ऐसी एजेंसियां हैं, जो आपके लिए टूर पैकेज तैयार करती हैं। इसके लिए वे अलग से चार्ज तो करती हैं लेकिन होटल में रहने की व्यवस्था, एयरपोर्ट से होटल तक की यात्रा, साइड सीन की भी व्यवस्था वे खुद करती हैं और इसके लिए आपको कहीं भटकने की जरूरत नहीं पड़ती है। 

थाइलैंड में 25 से 30 हजार रुपये में कर सकते हैं मस्ती

शहरवासियों के लिए सबसे पंसदीदा जगह थाइलैंड है। यहां भारतीयों को आसानी व कम कीमत पर वीजा भी मिल जाता है। एयर फेयर, होटल और घूमने में उन्हें मात्र 25 से 30 हजार रुपये खर्च करने पड़ते हैं। थाइलैंड की राजधानी बैंकॉक अपनी नाइट लाइफ और मार्केट के लिए फेमस है। यहां शॉपिंग करना सबसे सस्ता माना जाता है। इसके अलावे पटाया का समुद्री बीच और 24 घंटे खुले रहने वाले शॉपिंग मॉल, बार एंड पब, 18 फीट ऊंची गौतम बुद्ध की मूर्तियां टूरिस्ट को आकर्षिक करतीं हैं।  फी फी आइलैंड में स्पीड बोट और कोरल अपने साफ पानी वाले समुद्री बीच के लिए विख्यात है।

सिंगापुर में 40 हजार में घूम सकते हैं कई दर्शनीय स्थल 

सिंगापुर की पहचान विश्व के सबसे बड़े बाजार और शॉपिंग मॉल के रूप में है। सिंगापुर में यूनिवर्सल स्टूडियोज, मेर्लिओन पार्क, सेंटोसा आइलैंड, सिंगापुर फ्लायर, जुरॉंग बर्ड पार्क, विंग्स ऑफ टाइम, चीनाटौन, गार्डंस बय थे बे, क्लार्के कुए, चांगी इंटरनेशनल एयरपोर्ट, आर्चेर्ड रोड पसंदीदा दर्शनीय स्थलों में से एक है। यहां की नाइट सफारी भी पर्यटकों को खूब आकर्षित करती है। 

इंडोनेशिया के बाली में कीजिए 30 हजार में सैर 

इंडोनेशिया में सबसे सुंदर और अपनी संस्कृति के विख्यात बाली भी सबसे शानदार पर्यटन स्थलों में से एक है। 30 हजार रुपये में बाली में रहने, घूमने में खर्च होता है। यहां चार से पांच दिन के पैकेज में होटल और सुबह का नाश्ता होता है। जबकि दोपहर व रात में खाने के लिए आपको पैसे खर्च करने होंगे। यहां के सुंदर और साफ बीच, बौद्ध मंदिर घूमने के लिए सबसे बेहतर स्थलों में से एक है। 

हनीमून कपल के लिए सरप्राइज गिफ्ट

हनीमून के लिए ट्रैवल्स एजेंसियां सरप्राइज गिफ्ट की भी व्यवस्था करती हैं। शादी शुदा नए जोड़ों को केक, शैपेन सहित स्वीट रूम की भी व्यवस्था की जाती है। लेकिन इसके लिए उन्हें थोड़े ज्यादा पैसे चुकाने पड़ते हैं। 

भारत में घूमने के लिए 30 हजार करने होंगे खर्च

इन दिनों जमशेदपुरवासी सबसे ज्यादा गोवा, केरल, मालदीप, अंडमान निकोबार, गैंगटोक, दार्जिलिंग, जयपुर घूमने जा रहे हैं। इसके लिए ही सबसे ज्यादा बुकिंग हो रही है। लेकिन इसके लिए प्रति व्यक्ति 30 हजार रुपये खर्च करने होंगे। इसमें एयर टिकट, होटल सहित घूमने के लिए साइड सीन पैकेज का हिस्सा होता है। 

इस वर्ष बुकिंग 15 प्रतिशत तक मंदा

बिष्टुपुर के एक ट्रैवल्स एजेंड कंपनी के संचालक का कहना है कि पिछली बार की अपेक्षा इस बार आर्थिक मंदी के कारण बुकिंग में 15 प्रतिशत की गिरावट आई है। पिछली बार ठंड के समय में 60 हजार से ज्यादा बुकिंग देश-विदेश के लिए हुई थी। इस बार धंधा थोड़ा मंदा है। 

इनकी सुने

मैं अपने परिवार के साथ एक सप्ताह के थाइलैंड टूर पर था। वहां का माहौल बहुत अच्छा है। स्थानीय लोग काफी मददगार हैं। वहां पर्यटकों से आदर और सम्मान के साथ व्यवहार किया जाता है। 

-विकास कुमार, सोनारी

मैं अपने परिवार और दोस्तों के साथ थाइलैंड गया था। बिना किसी परेशानी के हमने काफी जगहों को घूमा। वहां की सबसे अच्छी बात है कि जहां भी बुकिंग थी, सभी टाइम से मिला। कहीं कोई गड़बड़ी नहीं।

-गुरुदेव सिंह, गोलमुरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.