Move to Jagran APP

बरते सावधानी, सूटकेस 22 किलो से ज्यादा वजनी हुआ तो प्लेन में नहीं मिलेगी जगह

हज पर सऊदी अरब जाने वाले आजमीन अपने साथ 22-22 किलो वजन के दो सूटकेस और 10 किलो वजन के एक हैंडज्यादा सामान नहीं ले जा सकेंगे।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Tue, 02 Jul 2019 11:35 AM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2019 11:35 AM (IST)
बरते सावधानी, सूटकेस 22 किलो से ज्यादा वजनी हुआ तो प्लेन में नहीं मिलेगी जगह
बरते सावधानी, सूटकेस 22 किलो से ज्यादा वजनी हुआ तो प्लेन में नहीं मिलेगी जगह

जमशेदपुर, मुजतबा हैदर रिजवी। बैग से हज पर सऊदी अरब जाने वाले आजमीन अपने साथ 22-22 किलो वजन के दो सूटकेस और 10 किलो वजन के एक हैंडज्यादा सामान नहीं ले जा सकेंगे। इस नियम की अनदेखी करने पर आजमीन को जहाज में सीट नहीं मिलेगी। इतना ही नहीं, नियम का उल्लंघन करने पर हज यात्रा रद कर दी जाएगी और किराये के तौर पर जमा सारी रकम जब्त हो जाएगी। सरकार ने एयरपोर्ट अधिकारियों, एयरलाइंस के अधिकारियों समेत सभी प्रदेश हज कमेटियों को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिया है।  

loksabha election banner

ज्यादा सामान से लेट हो जाती हैं फ्लाइट

केंद्रीय हज कमेटी के मकसूद अहमद खान बताते हैं कि अधिकतर आजमीन समझ नहीं पाते कि उन्हें सफर पर क्या-क्या जरूरी सामान ले जाना है। वो गैरजरूरी सामान भर कर लाते हैं। इससे विमान में सामान रखने की जगह नहीं होती। आजमीन के सामने सामान रखने की दिक्कत हो जाती है। इस वजह से फ्लाइट लेट हो जाती है तो अन्य आजमीन ऐतराज करते हैं। 

सूटकेस व बैग पर स्टिकर चिपकाएं

 केंद्रीय हज कमेटी ने सभी आजमीन को निर्देश दिया है कि वेे अपने सूटकेस और बैग पर अपना कवर नंबर, नाम, पता, फ्लाइट नंबर और अपने हवाई अड्डे का नाम मार्कर से बड़े शब्दों में लिखें। साथ ही इसका एक स्टिकर चिपकाएं ताकि आजमीन को सामान पहचानने में दिक्कत नहीं हो। 

ले जा सकते हैं ये सामान 

दो सूटकेस : प्रत्येक का वजन अधिकतम 22 किलो से अधिक नहीं हो। सूटकेस की लंबाई 75 सेंटीमीटर, चौड़ाई 55 सेंटीमीटर और ऊंचाई 28 सेंटीमीटर से अधिक नहीं हो। 

एक हैंडबैग : हैंडबैग का वजन 10 किलो से अधिक नहीं हो। इसकी लंबाई 55 सेंटीमीटर, चौड़ाई 40 सेंटीमीटर और ऊंचाई 23 सेंटीमीटर से अधिक नहीं हो।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.