जमशेदपुर, मुजतबा हैदर रिजवी। बैग से हज पर सऊदी अरब जाने वाले आजमीन अपने साथ 22-22 किलो वजन के दो सूटकेस और 10 किलो वजन के एक हैंडज्यादा सामान नहीं ले जा सकेंगे। इस नियम की अनदेखी करने पर आजमीन को जहाज में सीट नहीं मिलेगी। इतना ही नहीं, नियम का उल्लंघन करने पर हज यात्रा रद कर दी जाएगी और किराये के तौर पर जमा सारी रकम जब्त हो जाएगी। सरकार ने एयरपोर्ट अधिकारियों, एयरलाइंस के अधिकारियों समेत सभी प्रदेश हज कमेटियों को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिया है।  

ज्यादा सामान से लेट हो जाती हैं फ्लाइट

केंद्रीय हज कमेटी के मकसूद अहमद खान बताते हैं कि अधिकतर आजमीन समझ नहीं पाते कि उन्हें सफर पर क्या-क्या जरूरी सामान ले जाना है। वो गैरजरूरी सामान भर कर लाते हैं। इससे विमान में सामान रखने की जगह नहीं होती। आजमीन के सामने सामान रखने की दिक्कत हो जाती है। इस वजह से फ्लाइट लेट हो जाती है तो अन्य आजमीन ऐतराज करते हैं। 

सूटकेस व बैग पर स्टिकर चिपकाएं

 केंद्रीय हज कमेटी ने सभी आजमीन को निर्देश दिया है कि वेे अपने सूटकेस और बैग पर अपना कवर नंबर, नाम, पता, फ्लाइट नंबर और अपने हवाई अड्डे का नाम मार्कर से बड़े शब्दों में लिखें। साथ ही इसका एक स्टिकर चिपकाएं ताकि आजमीन को सामान पहचानने में दिक्कत नहीं हो। 

ले जा सकते हैं ये सामान 

दो सूटकेस : प्रत्येक का वजन अधिकतम 22 किलो से अधिक नहीं हो। सूटकेस की लंबाई 75 सेंटीमीटर, चौड़ाई 55 सेंटीमीटर और ऊंचाई 28 सेंटीमीटर से अधिक नहीं हो। 

एक हैंडबैग : हैंडबैग का वजन 10 किलो से अधिक नहीं हो। इसकी लंबाई 55 सेंटीमीटर, चौड़ाई 40 सेंटीमीटर और ऊंचाई 23 सेंटीमीटर से अधिक नहीं हो।  

Posted By: Rakesh Ranjan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस