जमशेदपुर : साइबर ठगों ने सबकी नींद उड़ा कर रख दी है। कब किसके खाते से पैसा निकाल जाए यह कोई नहीं जानता है। हालांकि, आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर आपके बैंक खाता से साइबर ठगों ने पैसा उड़ा दी है तो यह उपाय आपको करने होंगे। साइबर के जानकार कहते हैं कि दुनिया जितनी तेजी से डिजिटल हो रही है उतनी ही तेजी से ऑनलाइन फ्राड भी बढ़े हैं।

जमशेदपुर में इन दिनों सबसे अधिक बैंकिंग ठगी की शिकायतें आ रही है। कोरोना काल में इस तरह के मामले और भी बढ़ गए है, जिससे लोग चिंतित है। वह ऑनलाइन पेमेंट या फिर लेन-देन करने से डरने लगे हैं। हैकर्स आपके अकाउंट से साकी जानकारी निकालकर पैसा उड़ा लेते हैं। आपको समझ में भी नहीं आता है। जब आप अपना अकाउंट चेक करते हैं या फिर पैसा निकालने जाते हैं तो पता चलता है कि आपके खाता में पैसा नहीं है।

इस तरह से वापस पा सकते हैं अपना पैसा

अगर आपके अकाउंट से साइबर ठगों ने पैसा उड़ा दी है तो आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है बल्कि एक लिखित शिकायत बैंक को करें। इसके बाद बैंक आगे की कार्रवाई करेगा और आपके खाता में वापस राशि आ जाएगी। दरअसल, इस तरह के बढ़ते मामलों को देखते हुए सभी बैंकों ने इंश्योरेंस पॉलिसी ले ली है। इससे बैंक आपके साथ हुए फ्राड की जानकारी संबंधित इंश्योरेंस कंपनी को देगी। वहां से इंश्योरेंस के पैसे लेकर आपके नुकसान की भरपाई करेगा और आपके खाता में राशि वापस आ जाएगी। वहीं, इस तरह के मामले से बचने के लिए ग्राहक भी सीधे इंश्योरेंस कंपनी से लाभ ले सकते हैं।

तीन दिन के अंदर करें शिकायत

अगर आपके बैंक खाता से साइबर ठगों ने पैसा उड़ा लिया हो तो तीन दिनों के अंगर बैंक सो सूचित करें। ताकि वे आगे की कार्रवाई कर सकें। देर होने पर आपको पैसा मिलने में परेशानी हो सकती है। शिकायत करने के दस दिन के बाद वापस आपके खाता में राशि आ जाती है।

Edited By: Jitendra Singh