Move to Jagran APP

अनसुलझा सवाल: आखिर कहां से थाना के पास टपक रही लाश

एक हफ्ते के भीतर दो लोगों की संदिग्ध अवस्था में मौत होने के बाद लाश का मिलना बड़े सवाल खड़े कर रहा है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sat, 10 Nov 2018 03:37 PM (IST)Updated: Sat, 10 Nov 2018 03:37 PM (IST)
अनसुलझा सवाल: आखिर कहां से थाना के पास टपक रही लाश
अनसुलझा सवाल: आखिर कहां से थाना के पास टपक रही लाश

जमशेदपुर (जेएनएन)। पूर्वी सिंहभूम के साकची थाना क्षेत्र में एक हफ्ते के भीतर दो लोगों की संदिग्ध अवस्था में मौत होने के बाद लाश का मिलना बड़े सवाल खड़े कर रहा है। पुलिस इन दोनों की मौत को हत्या बताने से बच रही है, लेकिन लाश से जुड़े सस्पेंस का खुलासा भी नहीं कर पा रही। ऐसे में आशंका यह भी जताई जा रही है कि कहीं कोई सीरियल किलर तो साकची इलाके में सक्रिय नहीं जो ऐसे लोगों को टारगेट कर रहा, जो सड़क पर लावारिश घूमते मिल जाते हैं। मसलन कचरा चुनने वाले या भिखारी।

loksabha election banner

शवों की नहीं हो सकी है पहचान

ऐसा इसलिए, क्योंकि हफ्ते भर के भीतर साकची थाना क्षेत्र में दो-दो युवकों (पहचान नहीं हुई) की लाश मिलना वह भी संदिग्ध हालत में, इशारा कुछ ऐसा ही कर रही हैं। दोनों लाशों की पहचान नहीं हुई है और पुलिस अंदाजे में दोनों को भिखारी या कचरा चुनने वाला बता रही है। आशंका यह भी जताई जा रही है कि कहीं रविवार को मिले शव का गुरुवार को गरमनाला में मिले शव से कोई नाता तो नहीं। 

थाने से सटे क्वार्टर में मिली थी लाश 

 

पहली लाश थाना परिसर से सटे जर्जर क्वार्टर से गत रविवार को मिली थी। उस लाश की पहचान अबतक नहीं हो पाई है और न ही यह स्पष्ट हो पाया है कि उसकी मौत हत्या थी या आत्महत्या। आश्चर्य की बात यह है कि जहां शव पड़ा था वहां पानी का नल लगा हुआ है, जहां लोग पानी लेने के लिए आते थे। इससे यह आशंका जाहिर की जा रही है कि उसकी हत्या दूसरे स्थान पर करने के बाद शव को साकची थाना परिसर के बंद क्वार्टर में ठिकाने लगा दिया गया। शव का सिर्फ ऊपरी हिस्से में कपड़ा था। चार-पांच दिनों से थाना परिसर तक दुर्गध आ रही थी। इससे पुलिसकर्मी भी परेशान थे। झाडिय़ों के बीच खडंहरनुमा क्वार्टर  से आ रही बदबू से वहां रहने वाले पुलिसकर्मी व उनके परिवार यह सोच रहे थे कि शायद कोई चूहा या अन्य जीव मर गया होगा। लेकिन जब लाश मिली तो सभी सन्न रह गए। 

पेड़ पर 20 फीट ऊपर लटकी मिली दूसरी लाश 

साकची थाना क्षेत्र के गरमनाला में ही गुरुवार को फंदे से लटकी मिली लाश ने फिर गुत्थी उलझा दी है। इसकी भी पहचान नहीं हो पाई है। चूंकि लाश पेड़ पर करीब 20 फीट की ऊंचाई पर फंदे से लटकी थी, इसलिए पुलिस इसे आत्महत्या मान रही, लेकिन सवाल कई हैं। साकची थाना प्रभारी मदन कुमार शर्मा से जब पूछा गया तो उन्होंने कहा कि कोई कचरा चुनने वाला था, जिसने फंदे से लटक कर खुदकशी कर ली। थाना प्रभारी इस बात का जवाब नहीं दे पा रहे हैं कि आखिर कचरा चुनने वाला युवक 20 फीट की उंचाई पर चढ़कर फांसी लगाकर आत्महत्या क्यों करेगा? आखिर वह किस परेशानी में था? कौन है? कहां का रहने वाला है? कोई कुछ बोलने को तैयार नहीं। 

घटना साकची में, इसलिए उठ रहे सवाल

शहर की हृदयस्थली है साकची। जहां सीसीआर डीएसपी, यातायात डीएसपी, पुलिस कंट्रोल रूम, साकची थाना, महिला थाना, 100 डायल से लेकर क्यूआरटी की टीम 24 घंटे तैनात रहती है। ऐसी स्थिति में थाना परिसर से सटे जर्जर क्वार्टर के बाथरूम में शव मिलना और सनसनीखेज है। 

पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार

साकची थाना के समीप जर्जर क्वार्टर है, जहां लोग पानी लेने के लिए जाते हैं। कोई भिखारी होगा जो संभवत: पानी लेने के लिए आया होगा और गिर गया होगा। चोट लगने के कारण नहीं उठ सका होगा और उसकी मौत हो गई। फिलहाल पुलिस पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार कर रही है। उसके बाद ही आगे की कार्रवाई होगी। 

- अनूप बिरथरे, एसएसपी-जमशेदपुर 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.