जेएनएन,जमशेदपुर। काउंसिल फॉर दी इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस (सीआइएससीई) ने मंगलवार को इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (आइसीएसई-10वीं) और इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट (आइएससी 12वीं) के देश और विदेश के रिजल्ट एक साथ घोषित किए। दोनों ही कक्षाओं के रिजल्ट पर बेटियों का दबदबा रहा।

12वीं में कोलकाता के ला मार्टिनियर स्कूल के देवांग कुमार अग्रवाल (साइंस स्ट्रीम) और बेंगलुरु की विभा स्वामीनाथन (ह्यूमैनिटीज स्ट्रीम) ने सभी विषयों में 100 फीसद अंक हासिल कर देश-विदेश में टॉप किया है। बोर्ड के इतिहास में पहली बार 12वीं में 100 फीसद अंक हासिल किए गए हैं। देवांग अग्रवाल मूलरूप से झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले के चाकुलिया का निवासी है। 10वीं में मुंबई की छात्र जूही रूपेश कजारिया व मुक्तसर (पंजाब) छात्र मनहर बंसल 99.60 अंक हासिल कर संयुक्त टॉपर रहे।

छात्रओं का दबदबा रहा

सीआइएससीई के चीफ एग्जिक्यूटिव व सेक्रेटरी गेरी अराथून ने बताया रीजन की बात करें तो 10वीं में पश्चिमी रीजन का पास फीसद सबसे अधिक 99.73 फीसद रहा। इसके बाद दक्षिण रीजन 99.73 फीसद के साथ दूसरे, पूर्वी रीजन 98.06 फीसद के साथ तीसरे और उत्तर रीजन 97.87 फीसद के साथ चौथे स्थान पर रहा। वहीं विदेशी रीजन के सभी 426 छात्रों का परिणाम 100 फीसद रहा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Rakesh Ranjan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस