Move to Jagran APP

ISL : आइएसएल में हाइजीन ऑफिसर रखेंगे खिलाड़ियों पर नजरJamshedpur News

ISL. आइएसएल ने संक्रमण से बचाव के लिए जमशेदपुर एफसी समेत सभी टीमों को सुरक्षा के विशेष उपाय करने का निर्देश दिया है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Tue, 28 Jul 2020 11:33 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2020 11:33 AM (IST)
ISL : आइएसएल में हाइजीन ऑफिसर रखेंगे खिलाड़ियों पर नजरJamshedpur News
ISL : आइएसएल में हाइजीन ऑफिसर रखेंगे खिलाड़ियों पर नजरJamshedpur News

जमशेदपुर, जितेंद्र सिंह। ISL कोरोना संक्रमण के कारण इंडियन सुपर लीग (आइएसएल) व आइ लीग एक ही स्थान (वेन्यू) पर कराने की योजना है। इसे केरल या फिर गोवा में खेला जाना है। आइसएल का आगाज सितंबर में प्रस्तावित है। कोरोना काल में खिलाड़ियों की सुरक्षा क्लबों के लिए चुनौती है।

loksabha election banner

ऐसे में आइएसएल ने संक्रमण से बचाव के लिए जमशेदपुर एफसी समेत सभी टीमों को सुरक्षा के विशेष उपाय करने का निर्देश दिया है। इसके अलावा आइएसएल की सेंट्रल मेडिकल टीम के साथ-साथ लीग हाइजीन ऑफिसर की नियुक्ति होगी। इसके अलावा प्रत्येक क्लब को अपनी टीम के लिए अगल से हाइजीन ऑफिसर की नियुक्ति करनी होगी।गौरतलब है कि विदेशों में होने वाले प्रीमियर लीग, सीरी ए, ला लिगा, चीनी सुपर लीग, के-लीग में भी ऐसी ही सतर्कता बरती गई है। क्लबों और लीग से जुड़े खिलाड़ियों और कर्मचारियों के लिए जोखिम को खत्म करने के लिए उन्हें मैच और अभ्यास के लिए सुरक्षा प्रोटोकॉल लागू करने का निर्णय लिया गया है।

संक्रमण से बचने के क्या है नियम

आइएसएल का एक सेंट्रल मेडिकल टीम होगी। इसके अलावा वह हाइजीन ऑफिसर की भी नियुक्ति करेगा, जिसकी जिम्मेवारी यह होगी कि कोई भी खिलाड़ी या टीम संक्रमण से बचाव के नियमों का पालन कर रहा है या नहीं। जमशेदपुर एफसी के सूत्रों के अनुसार आइएसएल ने यह भी अनिवार्य किया है कि क्लब खुद भी एक हाइजीन ऑफिसर की नियुक्ति करेगा, जो पूरे सत्र में खिलाड़ियों व टीम के अधिकारियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए होगा।

थ्री लेयर होगी सुरक्षा

मैच से जुड़े सभी क्लब, खिलाड़ी, टीवी क्रियू, मैच ऑफिशियल्स, तकनीकी अधिकारी के लिए त्रिस्तरीय व्यवस्था की गई है।

हाई प्रोटेक्शन ग्रुप : इस ग्रुप में खिलाड़ी, टीम के अधिकारी और उनके परिवार और मित्र शामिल हैं। खिलाड़ियों के साथ बातचीत करने वाले बैकरूम कर्मचारी और टेलीविजन के एंकर को भी इस ग्रुप में शामिल किया गया है। इन सभी को कोविड -19 के लिए हर सप्ताह दो बार परीक्षण किया जाएगा।

मीडियम प्रोटेक्शन ग्रुप : इस ग्रुप में लीग के कर्मचारी, प्रसारण कर्मचारी, क्लब प्रबंधन के अधिकारी और होटल कर्मचारी शामिल हैं। हर हफ्ते एक या दो बार उनका परीक्षण किया जाएगा।

जनरल प्रोटेक्शन ग्रुप : इस ग्रुप में मान्यता प्राप्त एजेंसी के कर्मचारी होंगे जिन्हें सप्ताह में एक बार परीक्षण किया जाएगा। मेजबान शहर में आने से पहले प्रोटोकॉल सभी खिलाड़ियों और कर्मचारियों को मेजबान शहर में पहुंचने से 48 घंटे पहले अपने होम सिटी से कोविड निगेटिव का प्रमाणपत्र हासिल करना होगा। में एक मेजबान सिटी में आगमन पर उनका फिर से परीक्षण किया जाएगा और परिणाम के निगेटिव होने के बाद भी उन्हें कुछ दिन आइसोलेशन में बिताना होगा।

अभ्यास के लिए नियम

खिलाड़ी प्रशिक्षण प्रोटोकॉल

लेवल 1 - मेजबान शहर में आने पर, खिलाड़ियों को छह दिनों के लिए व्यक्तिगत रूप से आइसोलेशन में अभ्यास करना होगा। अलगाव में प्रशिक्षित करने की आवश्यकता होगी। पहले और चौथे दिन उनका कोरोना टेस्ट होगा।

लेवल 2 - खिलाड़ी अगले 10-12 दिनों के लिए छोटे समूहों में अभ्यास करेंगे। इस चरण में खिलाड़ियों को 8 वें, 11 वें और 14 वें दिन - तीन बार परीक्षण किया जाएगा।

लेवल- 3 - इस चरण में प्रशिक्षण समूह बड़े होंगे, लेकिन सभी शारीरिक दूरी का पालन करना होगा। इस चरण में खिलाड़ियों का सप्ताह में दो बार या हर चार दिन में एक बार कोविड टेस्ट किया जाएगा।

लेवल 4 - सप्ताह में एक बार खिलाड़ियों का परीक्षण जारी रहेगा।खिलाड़ियों और कर्मचारियों की आवाजाही के लिए विशेष वाहन होंगे। क्लबों को टीम की बैठक ऑनलाइन करनी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.