जमशेदपुर : इस सदी का हमने कोविड 19 वायरस के रूप में सबसे बड़ी त्रासदी देखी। रेलवे के इतिहास में भी पहली बार हुआ जो ट्रेनों के पहिए थम गए। कंपनियों से धुंआ निकलना बंद हो गया। प्रवासी मजदूर पैदल ही अपने घर की ओर लौटने लगे। संक्रमण के कारण तो गैस की कमी से हमने लोगों की मौत की खबरें सुनी।

कोविड 19 का पहला और दूसरा वेव हम देख चुके हैं। लेकिन जानकार अब भी यही कयास लगा रहे हैं कि तीसरा वेव भी आने वाला है जिसकी शुरूआत देश के कई राज्यों में हो चुका है। ऐसे में केंद्र सरकार लोगों को कोविड 19 गाइडलाइंस का अनुपालन कराने के लिए कई तरह से पहल कर रही है। सरकार देश की जनता को निशुल्क वैक्सीन तो उपलब्ध करा ही रही है। साथ ही कोविड 19 गाइडलाइंस का अनुपालन करने के लिए कॉलर ट्यून का भी उपयोग कर रही है।

यानि जब आप किसी को फोन करते हैं तो आपको रिंग टोन या किसी गाने के बजाए कोरोना वायरस से बचाव के लिए शारीरिक दूरी का पालन करने, भीड़-भाड़ में नहीं जाने और मास्क का हमेशा उपयोग करने की सलाह दी जाती है। लेकिन अब देश की जनता इन कॉलर ट्यून को सुन-सुन कर परेशान हो चुकी है। सबसे खास बात यदि आपको कोइ्र इमरजेंसी है तो भी पूरा कॉलर ट्यून सुनने की आपको मजबूरी ही है। लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप आसान उपाय कर इन कॉलर ट्यून को सुनने से बच सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि कौन से हैं वो आसान उपाय।

इस उपाय से स्थायी रूप से बंद कर सकते हैं कोराना वायरस का कॉलर ट्यून

एयरटेल यूजर्स के लिए : इसके लिए आपको अपने डायलर से *646224# डायल करना होगा। इसे डायल करने पर आपको कैंसिलेशन रिक्वेस्ट सबमिट करने के लिए कीपैड पर 1 दबाना होगा।

वोडाफोन यूजर्स : इसके लिए उपभोक्ता को कैंसिलेशन रिक्वेस्ट के लिए सीएएनसीटी मैसेज को टैक्सट कर 144 पर भेजना होगा। आपका कोरोना वायरस वाला कॉलर ट्यून बंद हो जाएगा।

जियो यूजर्स : जियो ग्राहक अपने नंबर से "STOP" मैसेज टाइप 155223 पर भेजे।। रिक्वेस्ट प्रोसेस होने के बाद कॉलर ट्यून डिएक्टिवेट हो जाएगा।

बीएसएनल यूजर्स : बीएसएनएल के उपभोक्ता 56700 या फिर 5699 पर "UNSUB" मैसेज भेजें, कोरोना कॉलर ट्यून बंद हो जाएगा।

नहीं सुनना चाहते हैं तो भी है उपाय

जब भी हम किसी को फोन भी करते हैं तो दूसरी ओर से भी कोरोना वायरस वाला ट्यून सुनाई देता है। यदि आप इसे नहीं सुनना चाहते हैं तो आपको बस # हैश दबाना होगा। इसके अलावा ट्यून को स्कीप करने के लिए स्टार का बटन भी दबा सकते हैं। हालांकि यह अस्थायी सुधार है।

Edited By: Jitendra Singh