जमशेदपुर : कई कारणों से सिर का बाल तेजी से झड़ रहा है। कम उम्र में ही युवा गंजा के शिकार हो जा रहे हैं, जो चिंता का विषय है। इससे युवाओं के आत्मविश्वास में भी कमी आई है। इसका खामियाजा उनके परिवार पर भी पड़ रहा है। हालांकि कुछ उपाय कर इससे बचा जा सकता है। विशेषज्ञ कहते हैं कि तेजी से बाल झड़ने के मुख्य कारणों में गलत खान-पान और गड़बड़ जीवन शैली भी शामिल है।

तीन तरीकों से झड़ते बाल

  • तीन तरह से सिर का बाल झड़ता है। इसमें सिर के बीच का हिस्सा गंजा होने लगता है।
  • पूरे सिर के बाल कमजोर होकर कम घने होने लगते हैं।
  • सिर के अगले हिस्से से बाल उड़ने लगते हैं।

बालों को मजबूत बनाते ये तीन टिप्स

बालों को मजबूत बनाए रखने के लिए ये तीन टिप्स महत्वपूर्ण माना जाता है। इसमें पहला टिप्स हेयर विशेषज्ञ के संपर्क में रहना, दूसरा स्टाइलिस्ट से कंसल्ट करके बालों को पर्याप्त पोषण देना और तीसरा है घर पर बालों की खुद से देखभाल करना।

हेयर एक्सपर्ट की गाइडेंस में करवाएं इलाज

अगर आपके बाल तेजी से गिर रहा है तो देर नहीं करें। तत्काल किसी हेयर एक्सपर्ट से सलाह लें। विशेषज्ञ की गाइडेंस लेकर Finasteride/propecia की दवा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बालों की जड़ों को मजबूत करती है और नए बाल लाने में मदद करती है।

सिर का फंगल इंफेक्शन को करें दूर

कई बार देखा जाता है कि सबकुछ ठीक-ठाक होने के बाद भी सिर का बाल झड़ता है। इसके बाद जब चिकित्सक देखते हैं तो पता चलता है कि सिर पर फंगल इंफेक्शन होने की वजह से बाल झड़ रहा है। इससे निपटने के लिए ketoconazole युक्त Anti-fungal शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए। यह शैंपू सिर में किसी भी तरह के संक्रमण को दूर करता है। वहीं, बाल झड़ने की समस्या भी दूर हो जाती।

Edited By: Jitendra Singh