Move to Jagran APP

Coronavirus : कोरोना संक्रमित देशों से चाईबासा आये 12 यात्रियों को किया गया होम क्‍वारंटाइन Jamshedpur News

कुवैत वियतनाम कतर बंगलादेश साउथ कोरिया थाईलैंड व जापान से आये हैं सभी लोग चाईबासा चक्रधरपुर व बंदगांव में अपने-अपने घरों में रह रहे हैं सभी हो रही निगरानी।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Tue, 17 Mar 2020 08:42 PM (IST)Updated: Tue, 17 Mar 2020 08:42 PM (IST)
Coronavirus :  कोरोना संक्रमित देशों से चाईबासा आये 12 यात्रियों को किया गया होम क्‍वारंटाइन Jamshedpur News
Coronavirus : कोरोना संक्रमित देशों से चाईबासा आये 12 यात्रियों को किया गया होम क्‍वारंटाइन Jamshedpur News

चाईबासा/जमशेदपुर (जेएनएन)। कोल्‍हान प्रमंडल के पश्चिमी सिंहभूम जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए सतत निगरानी की जा रही है। जिले में वर्तमान में विदेश से आये 12 यात्रियों को होम क्‍वारंटाइन किया गया है। पहले यह संख्या तीन थी।

loksabha election banner

अब 12 हो गयी है। होम क्‍वारंटाइन किये गये सभी 12 लोग अलग-अलग समय पर कोरोना वायरस से संक्रमित देशों कुवैत, वियतनाम, कतर, बंगलादेश, साउथ कोरिया, थाईलैंड और जापान से चाईबासा, बंदगांव और चक्रधरपुर शहर में अपने घर आये हैं। जिला स्वास्थ्य निगरानी समिति इनकी सतत निगरानी कर रही है। हालांकि अभी तक एक भी यात्री में कोरोना वायरस के संक्रमण के लक्षण नहीं पाये गये हैं। सभी स्वस्थ हैं। एहतियातन 14 दिनों के लिए इन लोगों को होम क्वारंटाइन किया गया है।

उपायुक्त ने सदर अस्पताल में बने आइसोलेशन वार्ड को देखा

उपायुक्त अरवा राजकमल ने कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए सदर अस्पताल चाईबासा स्थित आइसोलेशन वार्ड का मंगलवार को अवलोकन किया। उपायुक्त के साथ पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत माहथा, उप विकास आयुक्त आदित्य रंजन व सदर अनुमंडल पदाधिकारी परितोष कुमार ठाकुर सुबह करीब 11.35 बजे यहां पहुंचे। वार्ड में दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी मंजू दुबे से उन्होंने जानकारी ली। वार्ड में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने का निर्देश देते हुए उपायुक्त ने वहां तैयार चारों बेड को अलग-अलग करने की सलाह दी। वार्ड के समक्ष लाइट वाली नेमप्लेट लगाने का सुझाव दिया ताकि दूर से ही लोगों को पता चल सके कि उक्त वार्ड कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के लिए तैयार किया गया है। 

कुपोषण उपचार केंद्र में पोषक लड्डूू का लिया स्वाद

मौके पर अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी साहिर पॉल, डॉ संजय कुमार कुजूर, डॉ जगन्नाथ हेंब्रम सहित चिकित्सा पदाधिकारी एवं अस्पताल कर्मी उपस्थित थे। उन्होंने कुपोषण उपचार केंद्र का भी मुआयना किया। वहां तैयार होने वाले पोषक लड्डू का स्वाद भी चखा।

चाईबासा में दो जगह क्वारंटाइन सेंटर की होगी स्थापना

उपायुक्त ने बताया कि कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए जिला अंतर्गत चार केंद्रों यथा सदर अस्पताल चाईबासा, चक्रधरपुर रेलवे अस्पताल, सेल किरीबुरू अस्पताल एवं नोवामुंडी टाटा अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड की स्थापना की गई है। विभाग के द्वारा जारी गाइडलाइन के तहत मंगलवार को सदर अस्पताल स्थित आइसोलेशन वार्ड का अवलोकन किया गया है। इसके साथ ही जिले में दो अन्य क्वारंटाईन सेंटर (प्रमंडलीय पंचायत प्रशिक्षण संस्थान एवं वनपाल प्रशिक्षण संस्थान) की भी स्थापना की जा रही है। वहां पर संदिग्ध वायरस पीड़ित लोगों स्वच्छ वातावरण एवं चिकित्सक की देख-रेख में रखकर जांच करवायी जाएगी। जांच उपरांत पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद उसे सदर अस्पताल स्थित आइसोलेशन वार्ड में चिकित्सक की निगरानी में रखा जाएगा।

भीड़-भाड़ वाले इलाकों में न जायें लोग : डीसी

उपायुक्त ने बताया कि अभी तक झारखंड राज्य या चाईबासा जिले में किसी भी वायरस पीड़ित व्यक्ति की सूचना प्राप्त नहीं हुई है लेकिन हम सभी को सतर्क रहने की आवश्यकता है। जिला प्रशासन स्वास्थ्य विभाग के साथ लगातार समन्वय बनाते हुए पूरे मामले पर निगरानी रख रही है। जिला अंतर्गत सभी शिक्षण संस्थानों को 14 अप्रैल तक बंद किया गया है एवं आम लोगों से यह अपील की गई है कि वह भीड़-भाड़ वाले इलाके में यथासंभव ना जाएं। 

कोरोना से संक्रमित संदिग्ध मरीज की यहां दें सूचना

पश्चिमी सिंहभूम जिला काल सेंटर का नंबर - 8986607626

टोल फ्री नंबर - 18001805145

झारखंड टोल फ्री नंबर - 104

राज्य काल सेंटर का नंबर - 0651-2261368, 9955837428

रिम्स रांची का काल सेंटर नंबर -0651-2542700

कोरोना का शहर पर असर

1. कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए चाईबासा में 22 व 23 मार्च को होने वाला नारायणी फागुन महोत्सव स्थगित।

2. जुबिली तालाब पार्क, दादा-दादी पार्क समेत अन्य भीड़ वाले सार्वजनिक स्थालों को 14 अप्रैल तक किया गया बंद।

3. 2 अप्रैल को निकलने वाले रामनवमी जुलूस पर भी लग सकती है पाबंदी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.