जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : करीम सिटी कॉलेज, एनएसएस के तत्वावधान में पिछले एक सप्ताह से मनाए जा रहे 'सदभावना सप्ताह' का समापन समारोह शुक्रवार को आयोजित हुआ। इसमें बतौर मुख्य अतिथि कोल्हान विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर डॉ. शुक्ला माहांती थीं।

समापन समारोह को संबोधित करते कुलपति ने कहा कि एनएसएस का बहुत महत्व है। कार्यकर्ता बिना किसी भेदभाव के अपनी स्वेच्छा से समाजसेवा का काम करते हैं, जो राष्ट्रीय एकता की दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह एक राष्ट्रीय भावना के साथ समाज निर्माण में महती भूमिका का निर्वाहन कर विविधता में एकता को प्रदर्शित करता है। उन्होंने कहा कि कॉलेज ने कार्यक्रमों का दस्तावेजीकरण जो तैयार किया है, वह प्रशंसनीय है। यह भविष्य में काम आएगा। छात्रों को मिले प्रमाण पत्र उनके द्वारा किए गए कार्यो की स्वीकृति है जो उनके मनोबल को आगे बढ़ाएगा। यह सामाजिक कार्यो के लिए प्रेरित करेगा। उन्होंने अपने वक्तव्य में कहा कि मैं करीम सिटी कॉलेज के एनएसएस टीम को राष्ट्रीय स्तर पर उभरते हुए देख रहा हूं। उन्होंने यह भी कहा कि विश्वद्यिालय को इस महाविद्यालय पर गर्व है।

विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित कोल्हान विश्वविद्यालय के कुलानुशासक डॉ. एके झा ने कहा कि कॉलेज परिसर में अनुशासन बनाये रखने के लिए स्वयंसेवकों का विशेष योगदान है। इस समारोह में कॉलेज के एनएसएस कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ. अनवर अली ने वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत किया। इस वार्षिक आयोजन में महाविद्यालय के एक हजार से अधिक छात्र-छात्राओं ने विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लिया। राजलक्ष्मी, प्रज्ञा सिंह तथा प्रोफेसर निदा जकरिया ने समापन समारोह का संचालन किया। मालविका ने गुरु वंदना, नंदनी ने गजल, प्रिया पांडेय ने नृत्य तथा आदित्य कुमार ने गजल की प्रस्तुति दी। इसके अलावा समूह नृत्य के द्वारा देश की एकता तथा सदभावना का संदेश दिया गया। आज की इस सभा में मुख्य अतिथि के हाथों विकास दास को बेस्ट वालंटियर 2019, एक्टिव वालंटियर 2019 पिंकी खातून तथा राज लक्ष्मी को, परफॉरमर ऑफ द ईयर-2019 ऐन्नी पुष्पा प्रसन्ना को तथा अचीवर ऑफ द ईयर 2019 तरन्नुम अमीन को प्रदान किया गया। इस कार्यक्रम को कॉलेज के प्रिंसिपल मो. रेयाज, निदेशक डॉ. मो. जकारिया ने भी संबोधित किया।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस