Move to Jagran APP

Healthy Toilet Tips : शौच जाने से पहले करेंगे ये गलतियां तो भुगतने पड़ेंगे परिणाम

Healthy Toilet Tips आधुनिकता की अंधी दौड़ का सीधा असर हमारे दिनचर्या पर पड़ती है। ना खाने का सही समय होता है और ना ही शौच जाने का। अगर शौच सही नहीं हुआ तो कई बीमारियां होने लगती है। शौच जाने से पहले ये गलतियां की तो पछताना होगा....

By Jitendra SinghEdited By: Published: Thu, 14 Oct 2021 06:15 AM (IST)Updated: Thu, 14 Oct 2021 09:18 AM (IST)
Healthy Toilet Tips : शौच जाने से पहले करेंगे ये गलतियां तो भुगतने पड़ेंगे परिणाम
Healthy Toilet Tips : शौच जाने से पहले करेंगे ये गलतियां तो भुगतने पड़ेंगे परिणाम

जमशेदपुर : अधिकांश लोगों की दिनचर्या पूरी तरह से बदल गई है। न खाने का समय और न ही उठने का। यहां तक कि शौच भी सही समय पर नहीं जा पाते हैं। इससे बीमारी भी बढ़ रही है। कई बार देखा जाता है कि सुबह में शौच क्लियर नहीं होने से लोग दिनभर परेशान रहते हैं। यह समस्या तेजी से बढ़ रही है। विशेषज्ञों के अनुसार, सुबह के समय शौच जाना बहुत ही जरूरी है और अगर पेट पूरी तरह से साफ न हो तो दिनभर बेचैनी और थकान का अहसास होता है।

loksabha election banner

हर व्यक्ति के लिए शौच जाने का सही वक्त सुबह पांच बजे से लेकर छह बजे तक का होता है। विशेषज्ञों का कहना है कि इस समय हमारे शरीर में वायु का प्रकोप तेज होता है, जो मल को बाहर निकालने के लिए आवश्यक होता है। सुबह उठने के बाद दो गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। इससे शौच भी क्लियर होता है और दूसरी बीमारी भी नहीं होती है। ऐसे में हर किसी को अपने दिनचर्या में इसे शामिल करना चाहिए।

चाय पीकर शौच नहीं जाए : आजकल देखा जाता है कि अधिकांश लोग चाय पीकर शौच जाते हैं जो बिल्कुल गलत है। ऐसे नहीं करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो इसे बदल लीजिए। विशेषज्ञों के अनुसार, सुबह सूर्योदय होते ही आपके शरीर में एसिड की अधिकता शुरू हो जाती, जिसको संतुलित करने के लिए आपको क्षार की आवश्यकता होती है। चाय पीने से शरीर में एसिड बढ़ता है, जो शरीर का तापमान बढ़ा देता है और उससे पेट खराब होने की नौबत आ जाती है।

सुबह उठते ही नहीं करें टूथपेस्ट : अक्सर देखा जाता है कि लोग सुबह उठते ही टूथपेस्ट कर लेते हैं। जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। टूथपेस्ट करने से मुंह में लार बनना अचानक से कम हो जाता है और ये पूरे शरीर की क्रियाओं को प्रभावित करता है। दरअसल, लार नहीं बनने से आपके शरीर में कई तरह की रोग हो सकती है। इसमें मुंह का कैंसर भी शामिल है।

बार-बार शौच जाने से बचें : कई लोगों की आदत होती है कि वे शौचालय जाते और दो से तीन मिनट में ही निकल जाते हैं। इससे पेट साफ नहीं हो पाता और स्थिति यह हो जाती है कि उस व्यक्ति को दिनभर में कई बार शौच करने के लिए जाना पड़ता है, जो हानिकारक है।

शौचालय को साफ न रखना : अक्सर देखा जाता है कि लोग शौच करने के लिए जाते और शौचालय में तंबाकू खाकर थूक देते हैं। यह सेहत के लिए ठीक नहीं होता। इस दौरान दूसरे लोगों को मुंह बंद कर शौच करना होता है। मुंह बंद नहीं करने से कई तरह की बीमारी होने का डर बना रहता है।

खाना खाने के बाद तुंरत शौच नहीं जाए : बहुत से लोग खाना खाते और उसके तुरंत बाद ही शौच करने के लिए जाते हैं, जो सेहत के लिए अच्छी बात नहीं है। ऐसे लोगों को चाहिए कि यह बीमारी ठीक करें। इस तरह की परेशानी झेल रहे लोगों का शरीर दुबला पतला होता है और उन्हें बहुत जल्दी थकान होता है।

शौच रोके नहीं : लोगों को प्रेशर आने पर शौच नहीं रोकना चाहिए, यह कब्ज का कारण बन सकता है। इसके अलावा शौच रोकने से शरीर में कई तरह के रोग उत्पन्न हो सकते हैं। वहीं शौच से आने के बाद हाथ को अच्छी तरह से धोएं। नहीं धोने से शौच का अंश हाथ में ही रह जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.