Move to Jagran APP

Health Tips : बुढ़ापा दूर भगाने के लिए करें ये उपाय, आप हमेशा रहेंगे जवान

Health Tips असामान्य दिनचर्या और गलत आदतों के कारण हम जल्दी बूढ़े होने लगते हैं। दोस्त से लेकर रिश्तेदार तक कहने लगते हैं-क्या हाल बना रखा है...। उस समय आपको ग्लानि महसूस होती होगी। यहां कुछ ऐसे टिप्स हैं जिसे आजमाकर बुढ़ापा को दूर भगाया जा सकता है...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Sat, 04 Dec 2021 10:15 AM (IST)Updated: Sat, 04 Dec 2021 10:15 AM (IST)
Health Tips : बुढ़ापा दूर भगाने के लिए करें ये उपाय, आप हमेशा रहेंगे जवान
Health Tips : बुढ़ापा दूर भगाने के लिए करें ये उपाय, आप हमेशा रहेंगे जवान

जमशेदपुर : हर कोई चाहता है कि वह हमेशा जवां रहे और लोग उससे कहे कि तुम्हारी त्वचा से तो तुम्हारी उम्र का पता नहीं चलता है। ऐसे में अगर आपभी सदैव जवान दिखना चाहते हैं तो पांच गलत आदतें आज ही सुधार लें। आज पांच उन आदतों के बारे में जानकारी दी जा रही है, जो इंसान की उम्र तेजी से बढ़ाने का काम करती है।

loksabha election banner

एमजीएम अस्पताल की डायटीशियन अनु सिन्हा के अनुसार, हर इंसान में शरीर को नुकसान पहुंचाने वाली कोई न कोई बुरी आदत तो जरुर होती है। ये आदतें न सिर्फ हमारी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है बल्कि एजिंग प्रोसेट को भी तेज कर देती है। ऐसे में आप कम उम्र में ही बुढ़े दिखने लगते हैं। आपको अपनी आदतों को बदलनी होगी।

व्यायाम करने से बचना- इंसान को सक्रिय नहीं रहनेसे उसे बीमारियां जल्दी घेर लेती है और वह तेजी से बुढ़ापे की ओर बढ़ने लगता है। आपको रोज कम से कम तीस मिनट व्यायाम जरुर करनी चाहिए। अगर आप घर में समय नहीं निकाल पा रहे हैं तो कुछ व्यायाय ऐसी है जिन्हें आप कम के साथ भी कर सकते है।

स्मोकिंग व ड्रिंक

तनाव व चिंता से बचने के लिए ज्यादातर लोग एल्कोहल, तंबाकू या ड्रग्स वगैरह लेते हैं लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ है कि इन चीजों के ओवरडोज आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है। वहीं जो लोग ज्यादा ड्रिंक करते हैं उनमें बुढ़ापे के लक्षण तेजी से आते हैं और वह जल्दी बूढ़े दिखने लगते हैं। ये दिमाग और वजन से जुड़ी समस्याओं से बढाकर एज फैक्टर के साथ खिलवाड़ करता है।

ज्यादा तनाव लेना खतरनाक

अनु सिन्हा के मुताबिक किसी भी बात को लेकर ज्यादा चिंता करने से भी लाेग जल्दी बूढे हो सकत हैं। यहीं नहीं वह किसी दिमागी या शारीरिक बीमारी का भी शिकार हो सकते हैं। भले ही आपको तनाव महसूस नहीं होता है तो लेकिन यह बेहत जानलेवा व साइलेंट किलर माना गया है। यहीं वजह है कि अगर आपको लंबे समय तक जवां रहना है तो बहुत ज्यादा तनाव में नहीं रहना होगा।

भरपूर नींद नहीं लेना

अगर आप पर्याप्त नींद नहीं ले पा रहे हैं तो आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं क्योंकि नींद न लेना भी तनाव की बड़ी वजह बन सकता है। नींद हमें फिर से जवां व तनाव मुक्त रहने में मदद करता है। एजिंग प्रोसेस को धीमा भी करती है। स्वास्थ्य जानकारों के मुताबिक आज के युवओं में यह दिक्कत काफी तेजी से बढ़ती जा रही है। जिससे साइड इफेक्ट भविष्य में देखने को भी मिल सकत हैं, जो गंभीर विषय है।

अच्छा आहार नहीं लेना

एक हेल्दी डायट आपको लंबे समय तक जवां और फिट रख सकता है। अगर उम्र कम है तथा लक्षण बुढ़ापे का दिखने लगे तो आप अपनी डाइट सुधारिए। 21वीं सदी में सोडा, प्रोसेस्ड फूड और फैटी फूट जैसी चीजें हमारी डाइट में शामिल हो चुकी है, और जो हमे बीमार बना रही है। इसी कारण हमारा शरीर बढ़ता जाता है और हम बुढ़ापा झलकने लगता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.