Move to Jagran APP

2025 तक टीबी से मुक्त हो जाएगा देश

2025 तक देश टीबी रोग से मुक्त होगा। इसे लेकर देशभर के शिशु रोग विशेषज्ञ अभियान चला रहे हैं। इसके साथ ही जूनियर चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण देने से लेकर लोगों को जागरूक करने का भी काम किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 03 Dec 2021 08:25 PM (IST)Updated: Fri, 03 Dec 2021 08:25 PM (IST)
2025 तक टीबी से मुक्त हो जाएगा देश
2025 तक टीबी से मुक्त हो जाएगा देश

जासं, जमशेदपुर : 2025 तक देश टीबी रोग से मुक्त होगा। इसे लेकर देशभर के शिशु रोग विशेषज्ञ अभियान चला रहे हैं। इसके साथ ही जूनियर चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण देने से लेकर लोगों को जागरूक करने का भी काम किया जा रहा है। योजनाओं को धरातल पर उतारने का काम किया जा रहा है।

loksabha election banner

यह बातें शुक्रवार को इंडियन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक (आइएपी) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. अतनू भद्रा ने कहीं। वह आसनसोल से आए हुए थे। मौका था आइएपी की ओर से नेशनल हाइवे स्थित एक होटल में आयोजित तीन दिवसीय वार्षिक कांफ्रेंस का। जमशेदपुर में यह दूसरी बार कांफ्रेंस हो रहा है। इसमें देशभर के लगभग 400 शिशु रोग विशेषज्ञ शामिल होंगे। पहले दिन भारत को टीबी से मुक्त करने पर मंथन किया गया।

इस दौरान डॉ. अतनू भद्रा ने कहा कि अब टीबी रोग की पहचान करना आसान हो गया है। अब छाती का एक्स-रे व न्यूक्लियर एसिड एम्पलिफिकेशन टेस्ट (एनएएटी) सीबी-नाट और ट्रू-नाट पद्धति से जांच हो रही है। यह पद्धति देश के सभी जिलों में उपलब्ध है। मुफ्त में जांच व इलाज की सुविधा भी मिल रही है।

इस अवसर पर आयोजन समिति के चेयरमैन डॉ. केके चौधरी, आइएपी के अध्यक्ष डॉ. मिटू अखौरी सिन्हा, सचिव डॉ. मिथलेश कुमार, डॉ. आरके अग्रवाल, डॉ. जॉय भादुड़ी, डॉ. सुधीर मिश्रा, डॉ सितेश दास, डॉ. अमित कुमार सहित अन्य उपस्थित थे।

-------

रिपोर्ट नहीं करने वाले चिकित्सकों पर कार्रवाई

डॉ. अतनू भद्रा ने कहा कि 2025 तक टीबी रोग से मुक्ति के लिए तीन चीजों पर फोकस किया जा रहा है। पहला अधिक से अधिक लोगों की जांच करना। दूसरा, सभी मरीजों की रिपोर्ट तत्काल बेवसाइट पर दर्ज करना और तीसरा मरीजों को पूरी ट्रीटमेंट करना है। इसमें किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अगर कोई चिकित्सक टीबी मरीजों की जानकारी विभाग को देता हैं तो उसके बदले में 500 रुपये मिलेगा।

---

हर साल 3.4 लाख बच्चे टीबी से होते ग्रस्त

डॉ. अतनू भद्रा ने कहा कि देश में हर साल टीबी से 3.4 लाख बच्चे ग्रस्त होते हैं। जबकि 70 प्रतिशत बच्चों में बीमारी की पहचान नहीं हो पाती। यानी 3.4 प्रतिशत से कहीं अधिक बच्चे टीबी से ग्रस्त होते हैं।

--------------

0 से 5 वर्ष आयु के 30 लाख बच्चे ग्रस्त

भुवनेश्वर से आए डॉ. प्रशांत कुमार साबत ने कहा कि भारत में 0 से 5 वर्ष आयु के 30 लाख बच्चे टीबी से ग्रस्त है। टीबी किसी भी उम्र के शिशुओं और बच्चों को हो सकता है, मगर अधिकांशत: यह एक से चार साल के बीच के बच्चों को प्रभावित करता है।

--

ये हैं टीबी के चार प्रमुख लक्षण

- दो हफ्ते से अधिक समय से खांसी

- दो हफ्ते से बुखार आना

- तेजी से शरीर का वजन घटना

- रात में सोते वक्त पसीना आना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.