मझगांव, चाईबासा, जेएनएन। दैनिक जागरण की ओर से आयोजित सर्वधर्म प्रार्थना सभा सह पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन मझगांव मुख्य चौक में किया गया। दैनिक जागरण के आह्वान पर मानो 11 बजते ही मझगांव चौक पूरी तरह ठहर गया। सभी धर्म, जाति ,समुदाय, राजनीतिक दल , पुलिस प्रशासन के लोग, दुकानदार, राहगीर समेत अन्य लोग जो जहां जिस हालत में थे उसी हालत में खड़े होकर दो मिनट का मौन रखकर कोरोना संक्रमण काल में बिछड़े लोगों को याद करते हुए श्रद्धांजलि दी ।

श्रद्धांजलि कार्यक्रम से पूर्व मझगांव थाना की पुलिस ने मुख्य चौक में पहुंचकर सभी को श्रद्धांजलि सभा में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया । इस दौरान मझगांव अंजुमन मुस्लिम कमेटी के सदर मो. हामिद अहमद ने कहा कि दैनिक जागरण की ओर से आयोजित सर्वधर्म प्रार्थना सभा एक ऐतिहासिक कार्यक्रम है। इतने बड़े स्तर पर एक साथ पूरे राज्य में हर तबके के लोग खड़े होकर कोरोना संक्रमण काल के दौरान जो हम से बिछड़ गये, उन साथियों के लिए दो मिनट का प्रार्थना और दुआ का आयोजन किया गया यह काफी सराहनीय है। इस प्रकार के कार्यक्रम से हम मुसीबत के समय एकता के साथ कैसे एक दूसरे से कंधा मिलाकर खड़े हैं इसका एक बेहतरीन उदाहरण मिलता है। हर धर्म, जाति ,राजनीतिक दल, आम जनता, पुलिस प्रशासन सभी मिलकर अपनों को याद किया और उनके लिए दुआ खैर की गई।

इन्होंने कही ये बात

वही खड़पोस अंजुमन के सदर कौसर अली ने कहा कि दैनिक जागरण की ओर से आयोजित सर्व धर्म प्रार्थना सभा कार्यक्रम को करने के लिए मस्जिद से सभी को एक जगह जमा होने के ऐलान किया गया था। इसके बाद ईदगाह मैदान में कोविड-19 नियमों का पालन करते हुए सामूहिक दुआ का आयोजन किया गया। इस दौरान हम लोगों ने जितने भी कोरोना संक्रमण में असमय मौत को प्राप्त हुए लोगों के लिए दुआ खैर किए। जिससे उनके आत्मा को शांति मिले साथ ही मरहूमैन को अल्लाह पाक जन्नत नसीब करें। इसके बाद अपनों की याद में और इस ऐतिहासिक क्षण को देखते हुए पौधारोपण कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया । भाजपा नेता भूषण पाठ पिंगुवा ने कहा कि दैनिक जागरण की ओर से आयोजित सर्वधर्म प्रार्थना सभा एक सराहनीय कदम है। इससे हम एक सूत्र बांधकर कर कोरोना संक्रमण काल में हम से बिछड़ गए लोगों के लिए हम दो मिनट का प्रार्थना सभा आयोजित किये । इस प्रकार का कार्यक्रम को ऐतिहासिक दर्जा मिलना ही चाहिए। जिससे कि जो जहां जिस हालत में रहा वह अपना भावनाओं को प्रकट करते हुए अपने दर्द को प्रकट करते हुए दुकान से मकान से बाहर निकल कर उन लोगों की याद किये।

दैनिक जागरण ने दिया मंच

कांग्रेस नेता रितेश कुमार तामसोय ने कहा कि कोरोना संक्रमण काल में जिस प्रकार हम अपनों को विदाई दी, वह किसी धर्म के लिहाज से सही नहीं था। लेकिन मजबूरी में हमें ऐसा कदम उठाना पड़ा। अब जब हम बेहतर स्थिति में हैं तो उनको याद में 2 मिनट का मौन रखकर उन्हें श्रद्धांजलि दे सकते हैं। यह कार्यक्रम काफी सफल रहा। इस प्रकार हम मुसीबत के समय कैसे एक सूत्र में बंधकर कंधे से कंधा मिलाकर खड़े रहे यह कार्यक्रम इसका जीता जागता उदाहरण है। झारखंड विकास मुस्लिम मंच के युवा प्रदेश संगठन मंत्री इरशाद अहमद जिला अध्यक्ष और युवा जिला अध्यक्ष शाहबाज अंसारी ने कहा कि हम काफी बुरे दौर से गुजरे हैं। जिस दौरान हमसे अपने बिछड़ रहे थे तो उन्हें हम सही से विदाई नहीं दे पाये। दैनिक जागरण की ओर से आयोजित सर्वधर्म प्रार्थना सभा ने एक मंच दिया। जिसके द्वारा हम सभी धर्म के लोगों को एक साथ खड़े होकर श्रद्धांजलि दे पाये। वहीं उनके याद में पौधा रोपण करते हुए एक यादगार क्षण अपने जेहन में रखे हैं। वहीं कांग्रेस नेता मासूम रजा ने कहा कि हम एक विश्व विपदा से गुजरे हैं । उस दौरान विकट परिस्थिति के कारण हम अपने कलिगो को सही से विदाई नहीं दे पाए थे। दैनिक जागरण ने एक बेहतरीन मंच तैयार कर हम सभी को दिया। जिसके द्वारा हम अपनों के लिए दो मिनट का मौन रखकर, दुआ करते हुए ईश्वर, भगवान, अल्लाह से उनके आत्मा के शांति के लिए और मरहुमैन को जन्नत के लिए दुआ खैर करने का मौका मिला।

 

Edited By: Rakesh Ranjan