Move to Jagran APP

हज यात्री ध्यान दें : कोलकाता से हज की फ्लाइट तीन और पांच अगस्त को Jamshedpur News

कोलकाता एयरपोर्ट से जमशेदपुर के आजमीन की फ्लाइट तीन और पांच अगस्त को है। केंद्रीय हज कमेटी ने इसका शिड्यूल जारी कर दिया है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Wed, 17 Jul 2019 03:01 PM (IST)Updated: Thu, 18 Jul 2019 11:03 AM (IST)
हज यात्री ध्यान दें : कोलकाता से हज की फ्लाइट तीन और पांच अगस्त को Jamshedpur News
हज यात्री ध्यान दें : कोलकाता से हज की फ्लाइट तीन और पांच अगस्त को Jamshedpur News

जमशेदपुर, जागरण संवाददाता। केंद्रीय हज कमेटी ने कोलकाता एयरपोर्ट से हज के पाक सफर पर उड़ान भरने वाले हज यात्रियों (आजमीन) का शेड्यूल जारी कर दिया है। कोलकाता एयरपोर्ट से जमशेदपुर के आजमीन की फ्लाइट तीन और पांच अगस्त को है। शेड्यूल आने के बाद आजमीन ने हज के सफर की तैयारी शुरू कर दी है। 

loksabha election banner

तीन अगस्त को साकची जामा मस्जिद से आवेदन भरने वाले ग्रीन श्रेणी के 17 आजमीन कोलकाता एयरपोर्ट से हज के लिए उड़ान भरेंगे। इनकी फ्लाइट सुबह पांच बजे है। अजीजिया श्रेणी के 156 आजमीन की उड़ान पांच अगस्त को है। इनमें से 93 आजमीन को चार अगस्त की रात को ही एयरपोर्ट पहुंचना होगा। क्योंकि, चार अगस्त की रात 12.30 बजे ही आजमीन की उड़ान है। रात 12 बजे के बाद तारीख बदल जाने की वजह से इसे पांच अगस्त कहा गया है। जबकि, 61 आजमीन की फ्लाइट पांच अगस्त को शाम साढ़े छह बजे है। इसी तरह, मदरसा फैजुल उलूम से हज का आवदेन करने वाले दो आजमीन की फ्लाइट कोलकाता एयरपोर्ट से सुबह पांच बजे है। पांच अगस्त को यहां के 25 आजमीन 12.30 एएम की फ्लाइट से हज के लिए उड़ान भरेंगे। जबकि, पांच अगस्त की शाम को साढ़े छह बजे की फ्लाइट से आठ आजमीन जाएंगे। 

रांची और कोलकाता से होगी उड़ान

गौरतलब है कि जमशेदपुर से हज पर जाने वाले 306 आजमीन में से 208 आजमीन कोलकाता से और 98 आजमीन रांची एयरपोर्ट से रवाना होंगे। रांची एयरपोर्ट से आजमीन का शेड्यूल पहले ही आ चुका है। अब कोलकाता एयरपोर्ट का शेड्यूल आने के बाद आजमीनों ने सफर की तैयारी शुरू कर दी है। 

22 किलो से ज्यादा सामान तो होंगे परेशान 

सूटकेस में 22 किलो वजन से ज्यादा सामान मत रखें। वरना एयरपोर्ट पर आपको सामान खाली करना होगा। तब आप परेशानी में पड़ जाएंगे। प्रत्येक सूटकेस का वजन अधिकतम 22 किलो से अधिक नहीं होना चाहिए। सूटकेस की लंबाई 75 सेंटीमीटर, चौड़ाई 55 सेंटीमीटर और ऊंचाई 28 सेंटीमीटर से अधिक नहीं हो। एक हैंडबैग का वजन 10 किलो से अधिक नहीं हो। इसकी लंबाई 55 सेंटीमीटर, चौड़ाई 40 सेंटीमीटर और ऊंचाई 23 सेंटीमीटर से अधिक नहीं हो। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.