Move to Jagran APP

बोले बन्‍ना- जेआरडी, प्रोफेशनल कॉलेज का अधिग्रहण करेगी सरकार, बिना लक्षण वाले मरीज होंगे होम क्वारंटाइन Jamshedpur News

कोरोनावायरस की जांच में आएगी तेजी लगाई जा रही ट्रूनेट मशीनेें मंत्री ने कहा- डरने की नहीं बल्कि लड़ने की है जरूरत।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2020 09:40 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2020 09:40 PM (IST)
बोले बन्‍ना-  जेआरडी, प्रोफेशनल कॉलेज का अधिग्रहण करेगी सरकार, बिना लक्षण वाले मरीज होंगे होम क्वारंटाइन Jamshedpur News
बोले बन्‍ना- जेआरडी, प्रोफेशनल कॉलेज का अधिग्रहण करेगी सरकार, बिना लक्षण वाले मरीज होंगे होम क्वारंटाइन Jamshedpur News

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। कोल्हान में कोरोना मरीजों की तेजी से बढ़ती संख्या चिंता का विषय है। इसे लेकर स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने गुरुवार को बिष्टुपुर स्थित सर्किट हाउस में अहम बैठक की। मंत्री ने वर्तमान में हो रही कोरोना जांच को बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जितनी ज्यादा से ज्यादा जांच बढ़ेगी हम ज्यादा संक्रमितों की पहचान कर सकेंगे और इलाज कर पाएंगे। जल्द ही ट्रूनेट मशीन की संख्या बढ़ाई जाएगी ताकि ज्यादा से ज्यादा जांच संभव हो सकेे। 

loksabha election banner

बन्ना ने मरीजों की बढ़ती संख्या पर कहा कि पश्चिम बंगाल व बिहार से काफी लोग झारखंड में इलाज कराने आ रहे हैं। जिनके संपर्क में आने से दूसरे लोग भी संक्रमित हो रहे हैं और झारखंड में मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। हालांकि, कोल्हान में बेड की कमी नहीं होगी। मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए जेआरडी कांप्लेक्स, सिदगोड़ा स्थित प्रोफेशनल कॉलेज, कदमा स्थित एक स्कूल समेत विभिन्न जगहों को चिह्नित कर आइसोलेशन वार्ड के रूप में परिवर्तित किया जा रहा है। जहां मरीजों का इलाज किया जाएगा। बेड कम न हो इसलिए सरकार इसे वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर इस्तेमाल करेगी। 

बैठक में पूर्वी सिंहभूम जिले के उपायुक्त सूरज कुमार, डीडीसी, मंत्री के आप्त सचिव दीपक सहाय, एसएसपी जमशेदपुर तमिल वणन ,चाईबासा, जमशेदपुर और सरायकेला के सिविल सर्जन समेत अन्य वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

टीएमएच और टाटा मोटर्स में भी होगा प्लाज्मा थेरेपी से कोरोना का इलाज 

मंत्री ने बताया कि टीएमएच को प्लाज्मा थेरेपी के इलाज की अनुमति मिल गई हैं और जल्द ये इलाज की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। वहीं, टाटा मोटर्स अस्पताल ने भी इच्छा जताई है इसलिए उनसे भी प्रस्ताव मांगा गया है। प्लाज्मा थेरेपी से इलाज होने की वजह से मरीज जल्द स्वस्थ होंगे। उन्होंने कोरोना से लड़कर स्वस्थ होने वाले मरीजों से प्लाज्मा दान करने का अनुरोध किया है। रांची रिम्स में प्लाजमा थेरेपी शुरू हो गई है।

अंतिम विकल्प नहीं है लॉकडाउन 

लॉकडाउन के सवाल पर उन्होंने कहा कि यह अंतिम विकल्प नहीं है। उन्होंने बताया कि कैबिनेट की बैठक में इस मसले पर सहमति हुई है कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जो निर्णय लेंगे उसके साथ हम खड़े हैं। लॉक डाउन के नियमों का पालन करना जरूरी है, जिससे संक्रमण फैलने से रुकेगा।

प्राइवेट अस्पताल इलाज से इंकार करेगी तो निबंधन रद करें

 मंत्री ने उपायुक्त को निर्देश दिया कि यदि कोई भी अस्पताल मरीजों की इलाज नहीं करता है तो ऐसे अस्पताल पर कार्रवाई कर उसका लाइसेंस रद कर प्राथमिकी दर्ज करें। उन्होंने कहा कि अस्पताल सिर्फ मुनाफा का नही सोचें और उन्हें जिम्मेदारी भी भागने नही देंगे। मंत्री ने कहा कि खबर मिली है कि आपातकाल में मेडिका अस्पताल बंद कर भागने की तैयारी में हैं। उन्होंने उपायुक्त को निर्देश दिया कि इस विपदा की घड़ी में ये गलत है। प्रबंधन को निर्देश जारी कर पूरे संसाधन को कोरोना के मरीजों की सेवा और इलाज में लगाने के लिए अधिग्रहण करें। उन्होंने बताया कि आपातकाल के बाद अस्पताल प्रबंधन भले जाए, लेकिन अभी जनता की सेवा के समय उसे कर्तव्यों से भागने नही दिया जाएगा।

सामाजिक संस्थाओं से अपील, आगे आकर सेवा करें

 मंत्री ने शहर के सामाजिक संस्थाओं से अपील की है कि मुश्किल के इस घड़ी में वे सामने आए और विभिन्न संस्थागत क्वारंटाइन केंद्रों और आइसोलेशन वार्ड के सुविधाओं और रख रखाव के लिए सरकार की मदद करें। उन्होंने उपायुक्त को निर्देश दिए हैं कि जल्द ही सामाजिक संगठनों के साथ बैठक कर उन्हें इस अभियान से जोड़े।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.