जासं, जमशेदपुर : नैक से ए ग्रेड प्राप्त कोल्हान विश्वविद्यालय का घाटशिला कालेज अब ए प्लस ग्रेड की दिशा में कदम बढ़ा चुका है। इसके लिए प्रयास अभी से तेज कर दिए गए है। इस कालेज का नया कैंपस फुलडुंगरी स्थित छात्रावास स्थान पर बनेगा। इस छात्रावास की जमीन का लीज वर्ष 2006 में खत्म हो गया। अब इस जमीन का या तो नवीकरण या स्थाई रूप से जमीन घाटशिला कालेज के नाम करने की गुहार अनुमंडलाधिकारी से कालेज प्रबंधन द्वारा लगाई गई है। उम्मीद की जा रही है कि चुनाव के बाद इस दिशा में कार्य प्रारंभ हो जाएगा।

यहां 9 एकड़ 30 डिसमिल जमीन घाटशिला कालेज के नाम पर है। इसे पूर्णत: सुरक्षित करने की दिशा में भी कार्य हो रहा है। संपूर्ण रूप से घाटशिला कालेज के समग्र विकास का खाका वर्तमान प्रिंसिपल डा. आरके चौधरी ने तैयार कर लिया है। पंचायत चुनाव समाप्त होने के बाद इस दिशा में उठाए गए कदमों पर क्रियान्वयन दिखने लगेगा।

नए कैंपस में होगा कालेज का अपना खेल मैदान

छात्रावास में निर्माण होने वाले नए कैंपस में आकर्षक मुख्य द्वार बनेगा। चारदीवारी का निर्माण होगा। नए छात्रावास के लिए 100 बेड, टेबल, कुर्सी का भी इंतजाम होगा। इसमें मुख्य रूप से खेल के मैदानों का निर्माण होगा। अब तक कालेज का अपना खेल मैदान नहीं था। इस कैंपस में फुटबाल, बास्केटबाल व वालीबाल के मैदान बनाएं जाएंगे। इसके लिए पत्राचार विभागीय पदाधिकारियों से किया जा चुका है।

कालेज में बनेगा आडिटोरियम, बैठ सकेंगे 1000 छात्र

घाटशिला के कालेज रोड स्थित वर्तमान घाटशिला कालेज के शैक्षणिक परिसर में एक नया आडिटोरियम बनने जा रहा है। इसमें 1000 छात्रों के बैठने की व्यवस्था होगी। कालेज की भवन निर्माण समिति ने इस पर विचार विमर्श प्रारंभ कर दिया है। यहां नए साइंस ब्लाक का भी निर्माण होना है। कालेज के गेट को नया लुक दिया जाएगा। इसके लिए विधायक रामदास सोरेन ने पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया है। साइंस ब्लाक में ही जी प्लस थ्री का अत्याधुनिक विज्ञान भवन तथा नया प्रशासनिक भवन भी बनेगा।

Edited By: Sanam Singh