जमशेदपुर : कोरोना की तीसरी लहर आ चुकी है। ओमिक्रोन तेजी से लोगों अपने चपेट में लेना शुरू कर दिया है। ऐसे में गले में भारीपन एक बहुत ही सामान्य समस्या है। खासतौर पर सर्दी, जुकाम, बुखार और गले में इफेक्शन की वजह से गले में भारीपन महसूस होता है।

इसके अलावा कई अन्य ऐसे कारण है जिसकी वजह से गले में भारीपन महसूस हो सकता है। जैसे धूल-मिट्टी, बढ़ता प्रदूषण, अधिक धुम्रपान का सेवन, वायरस और बैक्टीरियल संक्रमण की वजह से आपको गले में भारीपन महसूस हो सकता है। लेकिन अगर यह समस्या लंबे समय तक रहती है, तो यह गंभीर बीमारी का कारण बन सकती है। ऐसे में गले में भारीपन को दूर करने के लिए घरेलू नुस्खों को आजमाना आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है।

गले में भारीपन का कारण

  • वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण
  • सर्दी-जुकाम की समस्या के कारण गले में भारीपन हो सकता है।
  • काली खांसी की वजह से गले में सूजन होने पर गले में भारीपन की शिकायत हो सकती है।
  • फ्ले की समस्या होने पर गले में भारीपन हो सकता है।
  • अधिक धुम्रपान करने वालों को गले में भारीपन हो सकता है।
  • धूल-मिट्टी और प्रदूषण की वजह से गले में भारीपन की शिकायत हो सकती है।

गले में भारीपन दूर करने का घरेलू उपाय 

अदरक - गले में भारीपन की समस्या को दूर करने के लिए आप अदरक का सेवन कर सकते हैं। अदरक में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है, जो गले के संक्रमण और भारीपन को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। गले में भारीपन को दूर करने के लिए आप नियमित रूप से अदरक की चाय पी सकते हैं। अदरक की चाय को तैयार करने के लिए एक कप पानी लें। इसे अच्छे से उबाल लें।

जब पानी उबाल जाए, तो इसमें छोटे से अदरक के टुकड़े को कुचलकर डाल दें। इसके बाद पानी को एक कप में छानकर इसमें एक चम्मच शहद मिक्स करके पी जाएं। इससे गले में भारीपन को दूर करने के लिए आप नियमित रूप से अदरक की चाय पी सकते हैं।

शहद का सेवन : गले में भारीपन की शिकायत को दूर करने के लिए आप शहद का सेवन कर सकते हैं। दरअसल, शहद में एंटी इंफ्लेमेटरी का गुण पाया जाता है, जो गले में सूजन और दर्द को कम करने में आपको मदद कर सकता है। गले में भारीपन की समस्या को दूर करने के लिए आप नियमित रूप से एक चम्मच शहद का सेवन करें। इससे आपको आराम मिलेगा।

हल्दी लाभकारी : गले में भारीपन को दूर करने के लिए आप हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। हल्दी में एंटी-इफ्लेमेटरी एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है, जो गले में संक्रमण की परेशानी को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। ऐसे में यह गले में भारीपन की समस्या को भी कम कर सकता है। अगर आपको बार-बार गले में भारीपन महसूस हो रही है, तो रोजाना हल्दी वाला दूध पिएं। इससे आपको काफी राहत महासूस होगा।

लहसुन : गले में भारीपन को दूर करने के लिए आप लहसून कासेवन करसकते हैं। दरअसल, लहसुन में एंटी बैक्टीरियल गुण पाया जाता है, जो गले के संक्रमण को दूर कर सकता है।

सेव का सिरका : गले में भारीपन की परेशानी को कम करने के लिए आप सेब के सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, सेब के सिरके में विटामिन सी पाया जाता है, जो गले में मौजूद संक्रमण की समस्या को कम करता है। गले में भारीपन होने पर आप एक गिलास गरम पानी में एक चम्मच नमक व सेब का सिरका मिलाकर पीएं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा।

Edited By: Jitendra Singh