Move to Jagran APP

Positive India : संगीत के जरिए लॉकडाउन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर रहे गौतम Jamshedpur News

शौक फेसबुक लाइव में हर दिन जुड़ते हैं देश के विभिन्न शहरों के लोग - कारोबार की मंदी के बीच दोस्तों की सलाह पर फेसबुक लाइव पर शुरू किया अभियान।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Wed, 01 Jul 2020 09:05 PM (IST)Updated: Wed, 01 Jul 2020 09:05 PM (IST)
Positive India : संगीत के जरिए लॉकडाउन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर रहे गौतम Jamshedpur News
Positive India : संगीत के जरिए लॉकडाउन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर रहे गौतम Jamshedpur News

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता) : कोरोना वायरस को लेकर लॉकडाउन में जिंदगी जैसे ठहर गई। काम-धंधों पर पड़े असर के साथ कई तरह के बदलाव देखने को मिले और मिल रहे हैं। इस चुनौतीपूर्ण समय को अवसर में बदलने की तमाम बातें हो रही हैं तो लोग अपने अंदर के हुनर को तलाश उसका उपयोग सोच सोच रहे हैं।

loksabha election banner

जमशेदपुर में एक शख्स हैं ठाकुर गौतम सिन्हा। संगीत का शौक पहले से रहा है लेकिन दवा के कारोबार में ऐसे उलझे यह शौक ज्‍यादा परवान नहीं चढ़ सका। लॉकडाउन के दौरान उनका यह शौक देश के तमाम शहरों में सकारात्मकता और आशा का संचार करता दिख रहा है।

फेसबुक लाइव के माध्‍यम से देश-विदेश में घर बैठे लोगों का कर रहे मनोरंजन

गौतम सिन्हा व ज्योति श्रीवास्तव ने फेसबुक लाइव के माध्यम से अपनी सुरीली आवाज में गीतों की प्रस्तुति से लोगों को निराशाजनक परिस्थितियों से निपटने में सहयोग करने की अनोखी मुहिम छेड़ रखी है। फेसबुक लाइव पर इस कार्यक्रम में सूत्रधार की भूमिका लोयोला स्कूल की शिक्षिका ज्योति श्रीवास्तव निभा रही हैं। उनका कहना है कि वर्तमान समय में ऑनलाइन कार्यक्रम न केवल मनोरंजन प्रदान करते हैं बल्कि संपूर्ण समाज में आत्मीयता, सकारात्मकता और सौहार्द बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। लॉकडाउन में इससे बेहतर माध्यम और क्या हो सकता है। हर रविवार रात 09 से दस बजे तक कार्यक्रम होता है। 

ऐसे हुई शुरुआत

 कोरोना काल में दोस्तों के आग्रह पर गौतम सिन्हा ने फेसबुक लाइव पर बैठकी शुरू की। दोस्तों की सलाह पर गीत-संगीत भरा फेसबुक लाइव शुरू हुआ। कुछ ही सप्ताह में यह मंच न केवल जमशेदपुर बल्कि भारत के विभिन्न शहरों में बैठे मित्रों व रिश्तेदारों से जुडऩे का जरिया बन गया।

हर रविवार रात नौ बजे शुरू होता है फरमाइशी गीतों का रंगारंग कार्यक्रम

प्रत्‍येक रविवार रात नौ से दस बजे तक गौतम सिन्‍हा व ज्‍योति‍ श्रीवास्‍तव फेसबुक लाइव पर मुखातिब होते हैं। अब यह प्रयास है कि विदेश में रह रहे भाई-बंधुओं को भी आत्मीयता के साथ जोड़ उनका मनोरंजन के साथ ही उनके अकेलेपन को भी दूर किया जा सके। लोग अपने मनपसंद गानों की फरमाइश करते हैं और गौतम उनकी फरमाइश पूरी कर उनके हृदय को प्रसन्नता से भर देते हैं।

तनाव दूर करने को बेहतर माध्‍यम है संगीत

गौतम का कहना है कि आजकल लोग भिन्न-भिन्न कारणों से तनावग्रस्त हैं। संगीत वह माध्यम है जो आपको तनावमुक्त करता है और जीवन के प्रति आशावान बनाए रखता है।  इस कार्यक्रम के माध्यम से लोगों के  सूनेपन को दूर करने का प्रयास कर रहे हैं। ऐसा कर जो खुशी मिल रही है शायद ही और किसी चीज से मिले।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.