जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : महाराष्ट्र जैसी गणपति पूजा की प्रथा अब लौहनगरी के भी सिर चढ़ कर बोल रही है। वैसे तो शहर में असंख्य गणेश पूजा पंडाल हैं, लेकिन कई स्थानों पर यह पूजनोत्सव बहुत विशाल और भव्य रूप से आयोजित किया जा रहा है। बुधवार को शहर के अनकों गणेश पूजा पंडालों के पट खुल गए। इसके साथ ही भगवान गणेश के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ भी उमड़ पड़ी। प्रथम पूज्य भगवान गजपति कहीं विश्राम की मुद्रा में विराजमान हैं तो कहीं पद्मासन लगाकर भक्तों पर ऋद्धि-सिद्धि की वर्षा कर रहे हैं। कहीं संगमरमर सा धवल वर्ण तो कहीं स्वर्ण वर्ण, कहीं हीरों सा मुकुट तो कहीं सोने सा। कहीं बहुत भव्य तो कहीं तनिक थोड़ा छोटा पंडाल। कहीं भजनों के साथ झूमते भक्त तो कहीं शांति का वातावरण। इलाका चाहे जो भी हो, हर जगह भगवान भक्तों पर कृपा बरसाते नजर आ रहे हैं। इन पंडालों के खुले पट

सिद्धि विनायक पूजा कमेटी भुइयाडीह चौक एग्रिको के गणेश पूजा पंडाल का उद्घाटन बुधवार की शाम को हुआ।

-------

श्री श्री सार्वजनिक गणेश पूजा कमेटी न्यू बारीडीह इंद्रावती रोड के गणेश पूजा पंडाल के पट भी बुधवार को खुल गए और भक्तों भी दर्शन-पूजन के लिए उमड़ पड़ी।

--------

तीन नंबर रोड एग्रिको में एग्रिको गणेश पूजा पंडाल का भी उद्घाटन बुधवार की शाम को हुआ और यहां भी भक्तों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी।

---------

तमारिया रोड साकची स्थित राज क्लब गणेश पूजा पंडाल के पट भी खुल गए। यहां भारी संख्या में भक्तों ने दर्शन-पूजन किया।

------

डॉ. अजय ने किया उद्घाटन

पूर्व सासद सह कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. अजय कुमार बुधवार को सुंदरनगर सामुदायिक भवन गणेश पूजा पंडाल का उद्घाटन किया। उन्होंने गणेश पूजा उल्लास के साथ मनाने की अपील करते हुए भगवान गणेश से समाज एवं देश में सौहार्द्र की कामना की।

--

टेल्को में गणेश पूजा पंडाल उद्घाटित

(फोटो जेएमडी 952)

टेल्को में 15 फीट गणेश पूजा कमेटी की ओर से बनाए गए पूजा पंडाल का उद्घाटन बुधवार को जमशेदपुर भाजपा महानगर अध्यक्ष दिनेश कुमार ने किया। मौके पर पूजा कमेटी के अध्यक्ष विकाश शर्मा, भाजयुमो जिला अध्यक्ष अमरजीत सिंह राजा, टेल्को थाना प्रभारी शंकर ठाकुर, दिलीप कुमार, भीम सिंह, आशीष गुलाटी, पूजा कमेटी के अधिराज तिवारी, साहिल शर्मा, इकबाल, अमित, आशुतोष, सोनू श्रीवास्तव, शुभम, दीपक, आकाश आदि मौजूद थे।

--

यहां बिना पुरुषों के सहयोग से महिलाएं करती हैं गणेश पूजा

(फोटो : 12जेएमडी-903)

परसुडीह विद्या सागर पल्ली कोशी रोड की महिलाओं ने अपोनजन लेडिज क्लब बनाकर श्री श्री गणेश पूजा कमेटी बनाई और पूजा करने का निर्णय लिया। इस कमेटी में सिर्फ 12 महिलाएं ही सदस्य हैं, जो अपने घर के खर्च से रुपये निकाल कर गणेश पूजा कर रही है। इस पूजा में महिलाएं खुद ही खरीदारी करती और खुद ही मूर्ति पसंद कर पूजा पंडाल तक ले कर आती है। क्लब द्वारा पिछले वर्ष से गणेश पूजा की शुरुआत की है। कमेटी में कृष्णा, रुमा, शोभा, स्वपना, अर्पिता, लिंट्टू, संगीता, प्रणोति, सुजाता, लखनी, नमिता व मायका व अन्य महिला सदस्य बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेती है। 13 अगस्त को पूजा की शुरुआत गणेश वंदना से होगी। जिसके बाद बच्चों के बीच संगीत, नृत्य प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा।

Posted By: Jagran