जमशेदपुर, जासं। लॉकडाउन में विभिन्न राज्यों में फंसे करीब 52 लाख यात्रियों को उनके गंतव्य तक रेलवे ने पहुंचाया। इस क्रम में रेलवे द्वारा 3,840 हजार श्रमिक स्पेशल ट्रेन का परिचालन 28 मई तक किया है। सबसे ज्यादा श्रमिक ट्रेनों का परिचालन पिछले सप्ताह 22 से 28 मई के बीच करीब 1,524 श्रमिक स्पेशल ट्रेन पटरियों पर दौड़ी। जिसमें करीब 20 लाख श्रमिकों को गंतव्य तक पहुंचाया गया। 

एक मई के बाद कुल 71 श्रमिक स्पेशल ट्रेन मार्ग परिवर्तन कर चली। इसमें सबसे अधिक मार्ग परिवर्तन कर श्रमिक स्पेशल झारसुगुड़ा स्टेशन होकर चली। जबकि पलवल 23, रिवारी 4, सिंगरोली स्टेशन से सात ट्रेन मार्ग परिवर्तन कर चली। राज्य की बात करें तो बिहार 51, यूपी-16, झारखंड-दो, असम -एक, मनीपुर-1 यह ट्रेनें 20 से 24 मई के बीच बदले हुए मार्ग से चलीं। 

एक जून से खुलेंगे टाटानगर स्टेशन के सभी स्टॉल

एक जून से टाटानगर स्टेशन होकर पांच जोड़ी एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन होगा। वहीं टाटा-दानापुर एक्सप्रेस टाटानगर स्टेशन से ही खुलेगी। इसको देखते हुए रेलवे ने एक जून से टाटानगर स्टेशन के सभी स्टॉलों को खोलने का निर्देश जारी कर दिया है। वहीं जिन स्टाल संचालकों की मियाद मार्च में समाप्त होने वाली थी। वैसे स्टाल संचालकों की मियाद को 70 दिनों के लिए बढ़ा दी गई है। एक जून से पार्किंग की सुविधा नहीं होगी। यात्री अपनी गाड़ी टाटानगर स्टेशन की पार्किंग में नहीं खड़े कर पाएंगे। 

दूसरे दिन आठ लाख के टिकट वापस हुए बुकिंग काउंटर से

टाटानगर बुकिंग  काउंटर में दूसरे दिन भी टिकट वापस करने के लिए यात्रियों की लंबी कतार लगी। शुक्रवार को टाटानगर बुकिंग  काउंटर से आठ लाख 29 हजार 80 रुपये के टिकट यात्रियों ने वापस किए। टिकट वापसी अब रेलवे प्रतिदिन कर रही है। यह टिकट यात्रा की तिथि से छह माह बाद तक वापस किए जाएंगे। इसलिए यात्रियों को धैर्य रखते हुए भीड़ से बचते हुए टिकट वापस करें। कोरोना के कारण दूरी बनाकर यात्रियों को टिकट दिए जा रहे हैं और टिकट वापस भी किए जा रहे है। 

श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में पानी की बोतल व केले दिए गए 

 टाटानगर स्टेशन होकर सीएसएमटी से हावड़ा जाने वाली श्रमिक स्पेशल में सुबह आरएसएस के सदस्यों ने पानी की बोतलें व शाम को गुवाहाटी जाने वाली श्रमिक स्पेशल ट्रेन में श्री शियाराम सेवा संस्थान की ओर से केला, बन व पानी का वितरण करीब 1250 श्रमिकों के बीच किया। 

Posted By: Rakesh Ranjan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस