जमशेदपुर, जासं। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर जमशेदपुर में खतरनाक होती जा रही है। ऐसे में कोरोना मरीजों की जान बचाने के लिए शनिवार को चार कोरोना वारियर ने अपना प्लाज्मा दान किया। इसके साथ ही जमशेदपुर ब्लड बैंक में 300वां प्लाज्मा दान भी पूरा हो गया, जो पूरे झारखंड में अव्वल है।

पूर्वी सिंहभूम जिले के उपायुक्त सह अध्यक्ष रेडक्रास सोसाइटी, पूर्वी सिंहभूम सूरज कुमार के मार्गदर्शन में जिला में चलाए जा रहे कॉन्वाल्सेन्ट प्लाज्मा डोनेशन अभियान में कोरोना पर विजय पाने के बाद टाटा स्टील के कोक प्लांट के कर्मचारी चंदन कुमार, जो नियमित रक्तदाता भी हैं, ने शनिवार को पांचवी बार अपना प्लाज्मा दान किया। इनके अलावा के. थंगराज, श्रीनिवास प्रसाद व अंकित भारती ने भी कोरोना पर विजय पाने के बाद पहली बार प्लाज्मा दान किया। प्लाज्मादाताओं का उत्साह बढाने के लिए जमशेदपुर ब्लड बैंक में जिला के प्लाज्मा डोनेशन प्रभारी परीक्ष्यमान उपसमाहर्ता स्मिता नागेशिया, जमशेदपुर ब्लड बैंक के प्रशासक संजय चौधरी, रेडक्रास सोसाइटी, पूर्वी सिंहभूम के मानद सचिव विजय कुमार सिंह, प्लाज्मा डोनेशन प्रभारी प्रभुनाथ सिंह भी उपस्थित थे। इन्होंने प्लाज्मा दान करने वालों को प्रमाणपत्र के साथ स्मृतिचिह्न प्रदान कर उनका सम्मान किया।

कॉन्वाल्सेन्ट प्लाज्मा की भी मांग बढ़ रही है

ज्ञात हो कि कोविड-19 के दूसरे लहर से प्रभावितों की संख्या लगातार बढ़ रही है, जिससे गंभीर मरीजों का जीवन बचाने के लिए कॉन्वाल्सेन्ट प्लाज्मा की भी मांग बढ़ रही है। ऐसे में रेडक्रास सोसाइटी कोरोना पर विजय पाने वाले युवा साथियों से अपील कर रही है कि वे आगे आकर अपने देश व समाज के लिए रक्षाकवच बनें। प्लाज्मा डोनेशन के प्रति अपनी इच्छा दर्शा कर अपना ब्लड सैंपल जमशेदपुर ब्लड बैंक में परीक्षण के लिए दें, ताकि उपयुक्त पाए जाने पर जरूरतमंद मरीजों के लिए उनका प्लाज्मा लिया जा सके।

Edited By: Rakesh Ranjan