Move to Jagran APP

एमजीएम में पांच बदलाव के लिए चार कमेटियां गठित Jamshedpur News

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने डीसी की अध्यक्षता में गठित की 11 सदस्यीय टीम उनके निर्देश पर तत्काल लंबित सारे टेंडर स्थगित!

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Fri, 14 Feb 2020 01:32 PM (IST)Updated: Fri, 14 Feb 2020 01:32 PM (IST)
एमजीएम में पांच बदलाव के लिए चार कमेटियां गठित Jamshedpur News
एमजीएम में पांच बदलाव के लिए चार कमेटियां गठित Jamshedpur News

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज व अस्पताल की सूरत बदलने की कवायद तेज हो गई है। स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने सभी लंबित टेंडर अगले आदेश तक के लिए स्थगित करने का निर्देश दिया है।

loksabha election banner

बन्ना गुप्ता के स्वास्थ्य मंत्री बनने के बाद दैनिक जागरण ने 30 जनवरी के अंक में खबर प्रकाशित की थी- मंत्री जी! ये पांच कदम उठाइए तो बदल जाएगी एमजीएम की सूरत। उसके बाद मंत्री के निर्देश पर आरोग्यम व मेकॉन की टीम अस्पताल का निरीक्षण करने पहुंची।

दोनों ने रिपोर्ट तैयार कर स्वास्थ्य मंत्री को सौंप दी है। उसमें अस्पताल की बदहाली के पीछे वही पांच मुख्य कारण बताए गए हैं, जिसे दैनिक जागरण ने बताया था। मसलन- मानव संसाधन व फैकल्टी की कमी, अस्पताल के भवन सही नहीं होना, स्वच्छता की कमी, अनाधिकृत गाड़ियों की भीड़ और दवाओं की कमी। इन समस्याओं के समाधान व इस पर आने वाले खर्च की रिपोर्ट तैयार करने के लिए ग्यारह लोगों की टीम गठित की गई है।

ये है ग्यारह सदस्यीय टीम, सात दिनों में मंत्री को सौंपेगी रिपोर्ट

उपायुक्त के नेतृत्व में यह टीम काम करेगी। इसमें आइएमए के प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ. एके लाल, झारखंड हेल्थ सर्विसेस के प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ. साहिर पॉल, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के पूर्व सचिव डॉ. जीसी माझी, पूर्वी सिंहभूम जिले के पूर्व सिविल सर्जन डॉ. श्याम कुमार झा, डॉ. वीणा सिंह, डॉ. सौरव चौधरी, जुस्को के जीएम कैप्टन धनंजय मिश्र, भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता, सदर अस्पताल के मैनेजर निशांत कुणाल व सदर अस्पताल के क्वालिटी मैनेजर प्रेमा मरांडी शामिल हैं।

चार तरह की होगी टीम

टीम ए : स्वीकृत मानव संसाधन एवं कार्यरत बल की समीक्षा कर समुचित मानव संसाधन की उपलब्धता पर अपना मंतव्य देगी। उक्त समिति में एनएचएम के मानव संसाधन और वित्त कोषांग के प्रतिनिधि रहेंगे।

टीम बी : यह समिति आवश्यक आधारभूत संरचना और आवश्यक मरम्मत की समीक्षा कर मंतव्य देगी। इसमें एनएचएम के आधारभूत संरचना एवं वित्त कोषांग के प्रतिनिधि रहेंगे।

टीम सी : यह समिति अस्पताल की स्वच्छता एवं साफ सफाई की समीक्षा कर मंतव्य देगी। इसमें एनएचएम के क्वालिटी इंश्योरेंस सेल के प्रतिनिधि रहेंगे।

टीम डी : यह समिति गत दो वर्षो में तेजी से फैलने वाली बीमारियों का अध्ययन कर अपना मंतव्य देगी। इसमें एनएचएम के आइडीएसपी सेल के प्रतिनिधि शामिल होंगे। समिति मामलों का अध्ययन करने के साथ ही अपेक्षित सुधार और वित्तीय भार का आंकलन कर प्रस्ताव भेजेगी।

उपायुक्‍ त ने की एमजीएम में बेहतर सुविधाओं को ले बैठक 

गुरुवार को उपायुक्त रविशंकर शुक्ला के अध्यक्षता में रेडक्रास सोसाइटी के सदस्यों की बैठक संपन्न हुई। इसमें मुख्य रूप से एमजीएम अस्पताल में मरीजों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने पर विस्तार से चर्चा हुई, जिसमें मरीजों को नए कंबल, चादर मुहैया कराने और अस्पताल के बेड की पेंटिंग कराने का निर्णय लिया गया। उपायुक्त ने कहा कि भारतीय रेड क्रास सोसाइटी पूर्वी सिंहभूम द्वारा जन कल्याणकारी कार्य किए जा रहे हैं। इसमें और गति लाने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा जरूरतमंदों असहाय लोगों को रेड क्रास के माध्यम से सहयोग प्रदान कर उनके जीवन में खुशियां लाने का प्रयास किया जाना चाहिए। उपायुक्त ने सदस्यों से आह्वान किया कि एमजीएम अस्पताल में मरीजों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य अपना सहयोग प्रदान करें। बैठक में रेडक्रास सोसाइटी के सचिव विजय सिंह, उपाध्यक्ष विकास सिंह, दीपक भालोटिया, दिवाकर सिंह, बेली बोधनवाला सहित अन्य उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.