जमशेदपुर : टाटा समूह हमेशा समुदाय के स्वास्थ्य के प्रति सजग रही है। इसके कारण टाटा समूह देश के विभिन्न हिस्सों में मेहरबाई टाटा कैंसर हॉस्पिटल का संचालन कर रही है। इसके अलावा कोविड 19 के समय में भी टाटा समूह देश के विभिन्न क्षेत्रों में कोविड केयर सेंटर का संचालन कर रही है। इसके अलावा कई सरकारी अस्पतालों में टाटा समूह आक्सीजन जनरेशन प्लांट भी लगा रही है। अब स्वास्थ्य के प्रति अपनी प्रतिबद्वता निभाते हुए टाटा समूह 110 करोड़ रुपये निवेश कर रही है। इसके लिए टाटा स्टील ऑन्कोलॉजी (कैंसर) प्लेटफार्म कार्किनोस के साथ करार किया है जिसके मदद से टाटा समूह 110 करोड़ रुपये निवेश कर रही है।

किस्तों में करेगी निवेश

टाटा समूह की योजना है कार्किनोस हेल्थकेयर के माध्यम से किस्तों में निवेश करने की है। इसके लिए टाटा समूह पहली किस्त में 35 करोड रुपये निवेश करेगा और फिर दूसरे व तीसरे चरण में शेष राशि निवेश करेगी। इस पूंजी की मदद से मुंबई स्थित कार्किनोज डिजिटल रूप में सक्षम वितरित नेटवर्क के माध्यम से कैंसर रोगियों की देखभाल करेगा। सूत्रों का कहना है कि हेल्थकेयर प्लेटफॉर्म पर रतन टाटा, वेणु श्रीनिवासन, रोनी स्क्रूवाला, भाविश अग्रवाल सहित देश के कई प्रमुख बिजनेस लीडर्स इसके लिए फंडिंग कर रहे हैं। इसके अलावा इसमें बीसीसीआई के पूर्व मुख्य परिचालन अधिकारी सुंदर रमन के साथ टाटा के पूर्व कर्मचारियों आर वेंकटरमन और रवि कांत भी शामिल हैं। इसमें चिकित्सा उद्यमी शाहवीर नूरीज़दान और अवंती फाइनेंस के सीओओ मनीष ठक्कर भी शामिल हैं। आपको बता दें कि कार्किनोस कंपनी भारत में डिस्ट्रिब्यूटेड कैंसर केयर नेटवर्क मॉडल में अग्रणी कंपनी है जिसका उल्लेख पिछले दिनों प्रमुख मेडिकल जर्नल लैसेंट ऑन्कोलॉजी में किया गया है।

इन स्थानों पर कंपनी दे रही है अपनी सेवाएं

आपको बता दें कि कार्किनोस कंपनी केरल के एर्नाकुलम जिले के कोठामंगलम, छोटानिक्कारा, टोधापौझा में पहले से ही अपनी सेवाएं दे रही है और इस वर्ष कंपनी अपने परिचालन क्षमता को बढ़ाने पर मंथन कर रही है। ऐसे में टाटा समूह ग्रीन फील्ड और ब्राउन फील्ड उपक्रमों के साथ स्वास्थ्य सेवा में अपनी सेवाओं को कंपनी के माध्यम से आगे बढ़ाने पर विचार कर रही है। इस पहल के तहत ही कार्किनोस कंपनी टाटा मेडिकल के साथ मिलकर कोविड 19 का परीक्षण और उसके सॉल्यूशन के क्षेत्र में काम कर रही है। साथ ही कंपनी टाटा हेल्थ के साथ मिलकर टेली परामर्श दे रही है।

Edited By: Jitendra Singh