जमशेदपुर (जासं) । अयोध्या में भगवान श्रीराम मंदिर निर्माण को लेकर पूजा-अर्चना हो रही है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यजमान के रूप में शामिल हैं। इसे लेकर जमशेदपुर में भी उत्सव मनाया जा रहा है। झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास भी इस ऐतिहासिक महत्व की घटना को देख रहे हैं। राम मंदिर आंदोलन से जुड़े रहने की वजह से भी इनका अयोध्या से भावनात्मक लगाव है। इसी आंदोलन से प्रेरित होकर रघुवर दास ने सिदगोड़ा स्थित सूर्य मंदिर परिसर में राम मंदिर का निर्माण कराया।

यहां उन्होंने मंगलवार को पूजा-अर्चना की। 5001 घी के दीप जलाए गए। रघुवर दास के अलावा भाजपा नेता अभय सिंह, भारतीय जनता मोर्चा के नेता व जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय, कांग्रेस नेता आनंद बिहारी दुबे भी अयोध्या का उल्लास मना रहे हैं। शहर में जगह-जगह पूजा हो रही है, लड्डू बांटे जा रहे हैं। शाम को घर, मंदिर व चौक-चौराहों पर दीप जलाए जाएंगे।

पैगाम ए अमन ने जलाए दीए और बांटे लड्डू 

इधर, सामाजिक संस्था पैगाम ए अमन की ओर से श्री राम मंदिर भूमि पूजन के मौके पर लोहनगरी में दीए जलाए गए और लोगों के बीच लड्डू का वितरण किया। अध्यक्ष गुरदीप सिंह पप्पू, सरदार दलबीर सिंह, दलजीत सिंह, जसबीर सिंह सोनी, चिन्ना राव, धर्मा राव, मुहम्मद भाई ने जय श्री राम उद्घोष के बीच साकची स्थित नौ नंबर स्टैंड पर दीए जलाए और आम लोगों के बीच लड्डू  वितरण किया। 

इस मौके पर गुरदीप सिंह पप्पू ने कहा कि प्रभु श्री राम एवं प्रभु श्री कृष्ण भारत की अस्मिता एवं राष्ट्रीय प्रतीक हैं। यदि हम भारतवासी हैं, तो हमारी पहचान प्रभु श्रीराम से ही होती है। ऐसे में प्रधानमंत्री ने भूमि पूजन कर नया इतिहास  रचा है। यह गर्व का दिन है। यह संकल्प लेने का दिन है कि हम किसी भी मानव जाति के साथ भेदभाव नहीं करेंगे और प्रभु श्रीराम के आदर्शों पर चलेंगे। इस मौके पर श्री राम मंदिर आंदोलन के दौरान शहीद होने वालों को भी श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस मौके पर सुधीर कुमार, कुलविंदर सिंह,  सुनील सिंह, लाली सिंह, इम्तियाज, अनिल, विश्वजीत पाल, सुभाष कालिंदी, मुन्ना, चंदन, कार्तिक आदि उपस्थित थे।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस