जमशेदपुर, जासं।  Fight Against Corona झारखंड में कोरोना संक्रमित  मरीजों की बढ़ती संख्या से हड़कंप मचा हुआ है। इसके खात्मा को लेकर पूर्वी सिंहभूम जिले में युद्ध स्तर पर तैयारी चल रही है। कोरोना पॉजिटिव मरीजों को ऑक्सीजन व वेंटिलेटर की आवश्कयता अधिक पड़ेगी। इसे देखते हुए जिले में पांच हजार ऑक्सीजन सिलेंडर रिजर्व करने की कवायद शुरू हो गई है।

 पूर्वी सिंहभूम के अलावा प्रदेश के अन्य जिलों में भी इस तरह की व्यवस्था करने का निर्देश स्वास्थ्य सचिव डॉ. नितिन मदन कुलकर्णी ने दिया है। राज्य सरकार द्वारा यह पहल केंद्र सरकार के उस आदेश के आलोक में की गई है जिसमें सभी अस्पतालों को ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है, ताकि कोरोना वायरस रोगियों के इलाज में कोई दिक्कत ना हो। 

इनसे संपर्क की सलाह

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि अगर उन्हें ऑक्सीजन आपूर्ति से संबंधित किसी तरह की कठिनाई हो रही है तो इसके लिए अखिल भारतीय औद्योगिक गैस निर्माता संघ के नियंत्रण कक्ष के आपातकालीन नंबरों पर संपर्क कर समस्या का समाधान कर ऑक्सीजन की व्यवस्था करें।

30 मार्च को ही एमजीएम में हुआ है ऑक्सीजन गैस प्लांट का उद्घाटन

कोरोना जैसे महामारी को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने 30 मार्च को ही महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज अस्पताल में ऑक्सीजन गैस प्लांट का उद्घाटन किया है। ताकि मरीजों के हर बेड तक आसानी से पाइपलाइन के माध्यम से ऑक्सीजन पहुंचाया जा सके। चिकित्सकों का कहना है कि एमजीएम में गैस प्लांट शुरु हो जाने से शहर में ऑ क्सीजन की कमी होने की फिलहाल कोई संभावना नहीं है। लेकिन एहतियात के तौर पर ऑक्सीजन सिलेंडल का स्टॉक किया जा रहा है, ताकि जरूरत होने पर शहर के अन्य अस्पतालों व स्वास्थ्य केंद्रों तक भी उसे पहुंचाया जा सकें।

जमशेदपुर में अभी एक भी कोरोना के मरीज नहीं मिला है

जमशेदपुर के राहत की बात यह है कि अभी तक यहां एक भी कोरोना के मरीज नहीं मिला है। हालांकि, संदिग्ध मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। पूर्वी सिहंभूम जिले में अबतक 159 संदिग्ध मरीज मिले हैं। सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है। वहीं एमजीएम मेडिकल कॉलेज के वायरोलॉजी लैब में 25 संदिग्ध मरीजों की जांच चल रही है। रिपोर्ट देर शाम तक आएगी।

 

Posted By: Rakesh Ranjan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस